WiFi क्या है? WiFi की पूरी जानकारी हिंदी मे

क्या जानते हैं कि वाईफाई क्या है- wi fi kya hota hai? वाईफाई का फुल फॉर्म क्या होता है? – Wifi Full Form in hindi ? वाईफाई को हिंदी में क्या कहते हैं – wifi meaning in hindi या फिर आप वाईफाई की टेक्नोलॉजी के बारे में जानना चाहते हैं।

तो आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को वाईफाई के बारे में पूरी डिटेल से एक्सप्लेन करने वाले हैं और आप लोगों को यह बताने वाले हैं कि आखिर में वाईफाई होता क्या है कि यह काम करता है और इसके हमें क्या फायदे और क्या नुकसान है और इसका इतिहास क्या है

इंटरनेट को आए हुए आज के युग में काफी साल हो गए हैं लेकिन पहले इंटरनेट को लेना बहुत ही मुश्किल था असल में इंटरनेट का जन्म ही नेटवर्क से हुआ है पहले नेटवर्क को शेयर करने लिए सिर्फ केवल ही एकमात्र माध्यम था। और केबल माध्यम से इंटरनेट को या फिर नेटवर्क को एक दूसरे को शेयर कर पाते थे.

लेकिन साइंटिस्ट ने एडवांस टेकनोलोजी का इस्तिमाल करते हुए वायरलेस नेटवर्क टेकनोजी बना डाली और उसका नाम रखा वाईफाई. अगर हम आज की बात करें तो आज के युग में वायरलेस टेक्नोलॉजी को बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है हम सभी वायरलेस टेक्नोलॉजी से अच्छे से वाकिफ है और उसके बारे में थोड़ा बहुत जानते भी हैं।

लेकिन मैं आप लोगों को यह बताऊंगा की असल में वाईफाई क्या होता है – wi fi kya hota hai या फिर वाई फाई क्या है वाईफाई की फुल फॉर्म क्या होती है वाईफाई को हिंदी में क्या कहते हैं।वाईफाई की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है और भी आपके बहुत सारे सवाल है वाईफाई टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जौ कि आज मैं आप लोगों को इस पोस्ट में पूरी एक्सप्लेन करने वाला हूं और आप लोगों को अच्छे से समझाने की कोशिश करने वाला हूं तो चलिये जानते हैं कि वाईफाई क्या है?

WiFi Kya Hai? – Wi-Fi क्या है? – Wi Fi Kya Hota Hai?

वाई फाई का पूरा नाम है “Wireless Fidelity”. यह ऐसी वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी है जिसके जरिए से हम इंटरनेट और नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर हम सरल भाषा में समझे तो यह ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके जरिए हम अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर लैपटॉप आदि में बिना तार के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाईफाई के जरिए से सीमित जगह के अंदर इंटरनेट से हम अपने मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप आदि को एक दूसरे से जोड़ सकते हैं इतना ही नहीं हम वाईफाई के माध्यम से या फिर वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने डेटा को बिना केबल के एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसमिट कर सकते हैं।

उदाहरण:- आपने कभी ना कभी शेयर इट एक जेंडर आदि का इस्तेमाल किया होगा यह सभी एप्लीकेशन डाटा को वाईफाई के माध्यम से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसमिट करते हैं और यह डिवाइस वाईफाई टेकनोलोजी पर काम करते हैं।

“वाईफाई रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क इंटरनेट पहुंचाने की युक्ति है वाईफाई पॉइंट के आसपास मौजूद मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर को इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है इसके सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी गति सामान्य सेवा प्रदाताओं की ओर से दी जाने वाली गति से काफी तेज होती है जोकि वाईफाई के IEEE यानी इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर के मानकों पर निर्भर करता है जोकि 802. 11 प्रोटोकॉल पर काम करते हैं।

WiFi Ka Full Form – Wi Fi KaFullForm

वाईफाई का फुल फॉर्म होता है “Wireless Fidelity”.

wifi meaning in hindi – wifi in hindi – Wifi Full Form in hindi – Wifi फुल फॉर्म – wi fi ka full form kya hai

इस फुल फॉर्म इन हिंदी “वायरलैस फिडेलिटी” – वाईफाई को हिंदी में समझें तो वाईफाई एक ऐसी प्रणाली है जिसके द्वारा इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर मोबाइल आदि में परस्पर एक संपर्क स्थापित किया जा सकता है जिसके जरिए से सूचना एवं आंकड़ों का आदान-प्रदान आसानी से कर सकते हैं स्थानीय बेतार नेटवर्क प्रणाली होती है जिसमें उच्च आवृत्ति की रेडियो तरंगों का उपयोग किया जाता है।

Wireless Fidelity Meaning in Hindi

Wireless Fidelity – दो शब्दों से मिलकर बना है बाहर ले और wireless का मतलब होता है बेतार और fidelity का मतलब होता है ईमानदारी या वफादारी तो तो वाईफाई के इस केस में हम यहां पर विश्वास्तता का इस्तेमाल करते हैं त्तो  इसे हम हिंदी मे कह सकते हैं “बेतार विश्वास्तता

इन्हे भी पढे-

Wifi कितने प्रकार के होते हैं? –

वाईफाई IEEE के द्वारा डेवलप किया गया जो कि 802. 11 स्टैंडर्ड पर आधारित होते हैं तो चलिये अब जान लेते हैं कि आखिरकार वाईफाई के लिए प्रयोग होने वाले कौन कौन से स्टैंडर्ड है-

  • 802. 11a
  • 802. 11b
  • 802. 11g
  • 802. 11n
  • 802. 11ac
  • 808. 11 ax

IEEE 802. 11a –

IEEE 802. 11a टेक्नोलॉजी का आविष्कार सन 1999 में IEEE द्वारा किया गया था जो कि 5 GHz और 54 Mbps की गति से 110 फीट तक काम करता है।

IEEE 802. 11b

यह अविष्कार 1999 में घरेलू उपयोग के लिए बनाया गया था जो कि 5 GHz आवर्ती पर 11 Mbps की गति से 115 फीट तक काम करता है

IEEE 802. 11g

IEEE 802. 11g टेक्नोलॉजी की शुरुआत सन 2003 में हुई थी इसके लिए IEEE 802. 11a  और IEEE 802. 11b दोनों को इस्तेमाल किया और दोनों को मिलाकर एक नया अविष्कार किया जिसे हम IEEE 802. 11 g के नाम से जानता है जिसकी स्पीड 2.4 GHz पर 54 Mbps गति से 120 फीट तक  काम करता है।

IEEE 802. 11n

इस टेक्नोलॉजी का आविष्कार सन 2009 में 2.4 GHz और 5 GHz दोनों की आवर्ती पर काम करने के लिए बनाया गया था 54 Mbps और 250 फ़ीट तक कार्य करने में सक्षम है

IEEE 802. 11ac

IEEE 802. 11ac वर्ष 2013 में विकसित किया गया WiFi-5 भी बोल सकते हैं इसकी रेंज 115 फीट तक मानी जाती है आजकल सबसे ज्यादा इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है

IEEE 808. 11 ax

इस टेक्नोलॉजी को सन 2019 में विकसित किया गया माना जाता है कि इस वाईफाई की स्पीड 9.6 Gbps होती है अभी इस वाईफाई टेक्नोलॉजी में 2.4 गीगा हर्ट और 5 गीगा हर्ट स्पेक्ट्रम बैंड को एक साथ कंबाइंड करके बनाया गया है

Wifi Ki Range Kitni Hoti Hai

ऊपर मैंने आप लोगों को वाईफाई के सभी वर्जन के बारे में बता दिया है तो आप लोग इस चीज से अंदाजा लगा सकते हैं कि जिस वाईफाई का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वह किस वर्जन में आती है और उस वर्जन की स्पीड क्या है आप उसके बारे में ऊपर पढ़ सकते लेकिन अगर मन माने तो हम 100 फीट तक की रेंज मान सकते हैं

WiFi Kaise Kaam Karta Hai

तो फ्रेंड वाईफाई की कार्यप्रणाली को समझने के लिए हमें सबसे पहले समझना पड़ेगा कि असल में राउटर क्या होता है? और यह कैसे काम करता है मुझे वाईफाई के लिए कितना इंपॉर्टेंट है तो चलिए जानते हैं इसके के बारे में

Router क्या होता है कैसे काम करता है?

एक ऐसा डिवाइस है जो इंटरनेट सिग्नल को रेडियो रेज में बदल देता है और यह रेडियो तरंगे इसको एक वाईफाई क्षेत्र में बदल देती है। ऐसे जब अपने स्मार्टफोन को दूसरे स्मार्टफोन से वाईफाई की मदद से कनेक्ट करते हैं तो हॉट्स भी वही काम करता है जो कि एक मोडम में लगा हुआ राउटर काम करता है।

Wi-fi की खोज किसने की ?

हम अविष्कार कहे या फिर कहे इसका श्रेय तो WiFi का श्रेय John O Sullivan को दिया जाता है लेकिन इसके पीछे असल वजह यह है कि वह सीएसआईआर नामक कंपनी में नौकरी करते थे और उसकी पूरी टीम ने वाईफाई नेटवर्क का अविष्कार किया।

लेकिन John O Sullivan जो पहला WiFi बनाया गया था उसमें कुछ बदलाव करके वाईफाई की स्पीड को और भी ज्यादा बढ़ाया साथ ही वाई फाई के सिगनल को भी अच्छा बनाया इस लिये इसका श्रेय John O Sullivan को दिया जाता है।

तो फिर पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया कि वाईफाई क्या है- wi fi kya hota hai? वाईफाई का फुल फॉर्म क्या होता है? – Wifi Full Form in hindi ? वाईफाई को हिंदी में क्या कहते हैं – wifi meaning in hindi साथ हि आप लोगों को और भी बहुत सारे सवालो के इस पोस्ट में जवाब दिये जिससे कि आप लोगों को वाईफाई के बारे में और भी अच्छी नॉलेज मिल सके।

आज आपने क्या सीखा-

तो हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट वाईफाई क्या है– wi fi kya hota hai? पसंद आया होगा और अगर आपको लगता है कि यह पोस्ट वाईफाई क्या है- wi fi kya hota hai? आपके किसी रिश्तेदार या फिर किसी दोस्त के काम आ सकता है तो आप लोगों से गुजारिश करेंगे कि आप हमारे इस पोस्ट वाईफाई क्या है- wi fi kya hota hai? को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ में शेयर करें.

जिससे उनको भी पता चले कि आज जिस वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं वह असल में है क्या है उसे हिंदी में क्या कहते हैं साथ ही वाईफाई फुल फॉर्म क्या होती हैं कैस काम करता है साथ हि यह भी पता चले कि असल में वाईफाई की खोज किसने और किस तरह से की थी।

लेकिन अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट में हमें कुछ बदलाव करना चाहिए आपको पूरी जानकारी नहीं मिली तो हम आप लोगों से यह भी गुजारिश करेंगे कि अगर आपको इसमें कोई भी कमी लगती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं जिससे की आपको लोगों को सही जानकारी मिल सके।

हम बस इतना चाहते कि हमारी इस वेबसाइट से ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके वह कुछ इस वेबसाइट की मदद से कुछ सीख सकें उम्मीद है कि आप हमारे  इस  मिशन मे हमारा साथ जरूर देंगे।

3 thoughts on “WiFi क्या है? WiFi की पूरी जानकारी हिंदी मे”

  1. सर आपने इस लेख में Wi-Fi की जो जानकारी दी है बहुत ही अच्छी है मै काफी समय से wifi के बारे में जानना चाहता था. आपका लेख पढ़कर मुझे काफी कुछ सीख्नो को मिला है

    Reply

Leave a comment