Wi-Fi क्या है? और Wi-Fi कैसे कनेक्ट करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

Wi Fi Kaise Connect Kare – हम सभी आज के इस दौर सबसे ज्यादा डेटा का इस्तिमाल करते हैं। और आज के समय मे डेटा पहले से बहुत ज्यादा सस्ता भी हो गया है। लेकिन इसके बावजूद हमे कई बार डेटा कि जरुरत पड जाती है तो इस कंडीशन मे क्या करे तो इसके लिये हमे हर स्मार्ट फोन मे एक फीचर दिया होता है जिसे WiFi के नाम से जानते हैं। लेकिन अगर आप नही जानते कि WiFi क्या है? – WiFi Kya Hai? और WiFi कैसे काम करता है?

तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नही हैं क्योंकि आज के इस पोस्ट मे मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा कि Wi fi kaise connect kare या wi fi connect kaise kare और आप लोगो को याह भी बताउंगा कि ek moble ko dusre mobile se kaise connect kare. साथ हि साथ हम यह  भी जानेंगे कि wi fi kaise connect karte hain?

तो अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Wi fi kaise connect kare या wi fi connect kaise kare तो आप को इस पोस्ट मे Wi fi kaise connect kare या wi fi connect kaise kare के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी तो चलिये अब हम जान लेते कि यह Wi Fi क्या है? क्योंकि अगर  हम यही नही जनते कि wi fi kya hai? तो हमे Wi fi kaise connect kare या wi fi connect kaise kare के बारे मे जानने  मे  थोडी दिक्कत आ सकती है।

Wi Fi Kaise Connect Kare
Wi Fi Kaise Connect Kare

Wi fi kaise connect kare – WiFi कैसे कनेक्ट करे?

WiFi कनेक्ट करना बहुत ही आसान है कोई भी इंसान बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल को वाईफाई की मदद से कनेक्ट कर सकता है यह बहुत  हि आसान है चलिये जानत हैं।

मान लिजीये कि मुझे अपने दोस्त के मोबाइल से अपना मोबाइल कनेक्ट करना है तो सबसे पहले मुझे मेरे दोस्त के मोबाइल में हॉटस्पॉट चालू करना पड़ेगा उसके बाद में मुझे अपने मोबाइल में वाईफाई को चालू करना पड़ेगा।

और जब आप अपने मोबाइल में वाईफाई को ऑन करते हैं तो जिसमें आपने हॉटस्पॉट चालू किया है उस मोबाइल का नाम आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देगा लेकिन अब आप का सावाल होगा कि यह बताओ फिर आगे क्या करना है बस आपको उस मोबाइल के  नाम पर क्लिक करना है।

उसके बाद में अगर आपके मोबाइल में पासवर्ड इंटर करने के लिए बोला जाता है तो आपको पासवर्ड डाल देना है और अपने मोबाइल को कनेक्ट कर लेना है

लेकिन जब भी आप अपने मोबाइल को किसी के मोबाइल की वाईफाई कनेक्ट करना चाहते हैं आपको वाई फाई की रेंज में रहकर ही इंटरनेट इस्तेमाल करना होगा अगर आप वाई फाई की रेंज से बाहर चले जाते हैं तो आपका मोबाइल ऑटोमेटिक डिसकनेक्ट हो जायेगा।

तो चलिये अब जान लेते हैं कि वाईफाई क्या है Wi fi kaise connect kare या wi fi connect kaise kare या wi fi kaise connect karte hain? और ek moble ko dusre mobile se kaise connect kare तो चलिए  जान लेते हैं-

Wi Fi क्या है? – wi fi kya hai?

wi fi kya hai?
wi fi kya hai?

वाईफाई यह एक वायरलेस नेटवर्क टेकनोलॉजी है जिसके जरिए हम इंटरनेट और नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर हम आसान भाषा में समझे ऐसी एडवांस टेकनोलॉजी है जिसके जरिए से हम अपने स्मार्टफोन कंप्यूटर आदि को बिना तार के एक दूसरे से इंटरनेट की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं।

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि अगर आप अपने मोबाइल को वाईफाई की मदद से कनेक्ट करते हैं तो आपको वाई फाई की रेंज में रहकर हि अपने मोबाइल को कनेक्ट करना है अगर आप वाई फाई की रेंज से बाहर चले जाते हैं तो आपका मोबाइल wifi डिवाइस से ऑटोमेटिक डिसकनेक्ट हो जाता है।

wi fi ka pura naam kya hai? – wi fi ka full form kya hai?

wi fi ka pura naam kya hai? - wi fi ka full form kya hai?
wi fi ka pura naam kya hai? – wi fi ka full form kya hai?

अपने स्मार्टफोन में लैपटॉप में या फिर कंप्यूटर में वाई फाई को देखते हैं उसको कनेक्ट करते हैं तो हमारे दिमाग में अक्सर एक सवाल जरूर आता है क्या असल में यह वाई फाई का पूरा नाम क्या है? इस को हिंदी में क्या कहते हैं यह कैसे काम करता है?

WiFi का पूरा नाम है वायरलेस फिडेलिटी – Wireless Fidelity  इसका मतलब होता है “बेतार विश्वास्तता“

लेकिन अगर आप WiFi के बारे में और भी डिटेल से जाना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं-

Wi-Fi connect karne ka tarika – wi fi kaise connect karte hain

Wi-Fi connect karne ka tarika - wi fi kaise connect karte hain
Wi-Fi connect karne ka tarika – wi fi kaise connect karte hain

अगर आप अपने मोबाइल को किसी दूसरे मोबाइल के साथ वाईफाई से कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल को दूसरे मोबाइल के साथ में आसानी से वाईफाई की मदद से कनेक्ट कर सकते हैं और इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं|

इसके लिए आपको नीचे दिए हुए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा और इन सभी स्टेप्स की मदद से आप अपने मोबाइल को किसी दूसरे मोबाइल से कनेक्ट करके आसानी से इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं।

इसके बारे में आसानी से समझने के लिए हम यहां पर जिस मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे उस मोबाइल का नाम A रख रहे हैं और जिस मोबाइल से हम अपने मोबाइल को कनेक्ट करेंगे यह हमारा दोस्त का मोबाइल है जिसका नाम हमने B रखा है तो चलिये जानते है कि wi fi kaise connect karte hain?

मोबाइल B  मे Hotspot चालू करे – जिस फोन से इंटरनेट लेना हो

अगर आप एक दूसरे मोबाइल के हार्टस्टॉप वाईफाई से कनेक्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने आप लोगों को बिल्कुल आसान भाषा में समझाया है हम यहां पर भी मोबाइल का हॉटस्पॉट को ऑन करते हुए मोबाइल में इंटरनेट चलाएंगे मतलब A मोबाइल को भी मोबाइल से वाईफाई की मदद से कनेक्ट करेंगे चलिए जानते हैं कि किस तरह हम भी मोबाइल का हॉटस्पॉट चालू करेंगे-

स्टेप-1 आपको सबसे पहले B मोबाइल में हॉटस्पॉट चालू करना है HOTSPOT चालू करने के लिए भी मोबाइल की सेटिंग चले जाना है और जहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देता है NETWORK CONNECTION इस पर आपको क्लिक कर देना है जैसे कि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Wi Fi Kaise Connect Kare

स्टेप-2 जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको यहां पर एक ऑप्शन दिखाई देता है PERSONAL HOTSPOT इस पर क्लिक कर देना है जैसा कि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है

Wi Fi Kaise Connect Kare

स्टेप-3 यहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा ENABLE PERSONNAL HOTSPOT इस पर आप को Click करना है और इसे इनेबल कर देना है।

बस आपको B मोबाइल मे सिर्फ  यही सेटिंग्स करनी हैं।

मोबाइल  A में वाईफाई कनेक्ट कैसे करें ? – wi fi kaise connect karte hain

बस इतना करने के बाद में अब आपको अपने A मोबाइल की सेटिंग में चले जाना है और यहां पर आपको वाईफाई का ऑप्शन दिखता है उस पर क्लिक करना है।

Wi Fi Connect kaise Karen
Wi Fi Connect kaise Karen

जैसे ही आप मोबाइल में वाईफाई चालू करते हैं यहां पर आपके पास में अवेलेबल वाईफाई नेटवर्क ऑटोमेटिक सर्च करता है अगर आपके आस पास किसी भी मोबाइल का हॉटस्पॉट चालू है तो मोबाइल में वाईफाई चालू करते ही मोबाइल का नाम आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा अब आपको उस मोबाइल के नाम पर क्लिक करना है।

Wi Fi Connect kaise Kare
Wi Fi Connect kaise

मोबाइल के नाम पर क्लिक करते हैं तो यहां पर आपके पास में दो ऑप्शन हो सकते हैं एक हो सकता कि आपके मोबाइल पर आपने वाईफाई पर पासवर्ड लगा रखा हो तो अगर आपने वाईफाई पर पासवर्ड सेट कर रखा है तो आपको कुछ नहीं करना है वह पासवर्ड डाल देना है और आपका मोबाइल ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जाएगा।

लेकिन अगर उस मोबाईल मे वाईफाई पासवर्ड सेट नहीं है तो आपका मोबाइल ऑटोमेटिक नाम पर क्लिक करते ही कनेक्ट हो जाएगा।

लेकिन अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा कि अगर किसी के मोबाइल में पासवर्ड सेट है और उसका हॉटस्पॉट हमारे वाईफाई से कनेक्ट करना है तो भाई पासवर्ड मिलेगा कहां तो उसके लिए आपको कुछ नहीं करना है।

आपको वो मोबाइल लेना है जिस मोबाइल में अपने हॉटस्पॉट चालू किया है अब आपको उस मोबाइल की सेटिंग में जाना है।

सेटिंग में जाने के बाद मैं अब आपको यहां पर एक ऑप्शन मिलता है Portable Hotspot जैसे ऑफिस में क्लिक करना हैं।

अब आपके पास एक नया ओपशन दिखाई देगा “सेटअप पोर्टेबल हॉटस्पॉट” तो  इस पर आपको क्लिक करना है।

अब आपके पास यहाँ पर पहला ओपशन मे आपके मोबाइल का नाम दिखाई देगा और उसके बाद नीचे पासवर्ड का ओपशन दिखाई देगा आपको इसे  अपने मे डाल देना और उसके बाद आपका मोबाइल अपने आप उस मोबाइल से कनेक्ट हो जयेगा।

ध्यान रखने योग्य बिंदु-

आप किसी भी मोबाइल में हॉटस्पॉट चालू करते हैं और हॉट स्टॉप और वाई फाई की मदद से आप अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना चाहते हैं तो आपको दूसरे मोबाइल में हॉटस्पॉट चालू करने के साथ-साथ आपको उस मोबाइल का डाटा भी ऑन करना होगा वरना इंटरनेट नहीं चला पाएंगे।

Jio Phone Me Wi Fi Connect Kaise Kare

क्या आप भी Jio का फोन इस्तेमाल करते हैं और आप भी जानना चाहते हैं कि जियो फोन में वाई फाई कैसे कनेक्ट करें तो उसके लिए भी हमने आप लोगों को नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिनको आपको फॉलो करना है और आप आसानी से अपने जियो फोन में वाई फाई कनेक्ट कर पाएंगे-

  •  सबसे पहले आपको अपने जियो फोन  के menu पर क्लिक करना है
  •  अब आपको यहां पर सेटिंग का ऑप्शन है उस पर क्लिक कर देना है
  •  अब आपको यहां पर वाईफाई का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना है
  •  अब आपको यहां पर on को  सेलेक्ट करना है।

 जैसी आप wifi ऑन करते हैं तो आपके पास यहां पर भी अवेलेबल नेटवर्क आ जाता है जितने भी नेटवर्क अवेलेबल होंगे उनकी लिस्ट आपको यहां पर दिखाई देगी

बस इनमे से जो  भी नेटवर्क को आप को सेलेक्ट करना है उस पर आप को क्लिक करना है।

 अगर क्लिक करने के बाद में पासवर्ड इंटर करने के लिए बोला जाता है तो आपको यहां पर पासवर्ड डाल देना है अन्यथा बिना पासवर्ड के भी आपका मोबाइल वाई फाई से कनेक्ट हो जाएगा।

 इस तरह से आप अपने जियो फोन में वाई फाई कनेक्ट करके इंटरनेट का मजा उठा सकते हैं।

WiFi Connect Nahi Ho Raha Hai

जब  भी हम एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से वाईफाई और हॉटस्पॉट की मदद से कनेक्ट करते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि हमारे मोबाइल कनेक्ट नहीं हो पाते हैं तो इसके के कारण हो सकते हैं चलिए जानते हैं कैसे सही कर सकते हैं-

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में वाईफाई ऑन है तो उसे ऑफ करना अगर आपके मोबाइल में वाईफाई ऑफ है तो उसे ऑन करना है फिर से आपको कनेक्ट करने की कोशिश करनी है

अगर ऐसा करने पर भी आपका वाईफाई हॉटस्पॉट कनेक्ट नहीं हो पाते हैं तो आपने जिस मोबाइल में हॉटस्पॉट ऑन किया है उसे एक बार ओफ करना है  और अगर ऑफ है तो उसे ऑन करना हैं।

लेकिन अगर ऐसा करने पर भी आपका मोबाइल और वाई फाई कनेक्ट नहीं हो पाते हैं तो आपको यहां पर पासवर्ड डालना पड़ सकता है आपको एक बार चेक कर लेना है कि आप जिस हॉट स्टॉप पर कनेक्शन को इस्तेमाल करना चाहते हैं उस पर पासवर्ड लगा हुआ है या फिर नहीं अगर पड़ा हुआ है तो आपको वहां पर पासवर्ड डालना ही पड़ेगा नही तो आप कनेक्ट नही कर पायेंगे।

और जैसे ही आप पासवर्ड डाल देते हैं तो आपका वाईफाई हॉटस्पॉट एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे और आप आसानी से इस तरह से इंटरनेट चला पाएंगे बस आपको एक चीज याद रखनी है कि जब भी आप होट्स्पोट और वाईफाई को कनेक्ट करते हैं और इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो आपको यहां पर वाई फाई की रेंज में रहकर ही  इस्तेमाल करना है नही तो आपके मोबाइल का वाईफाई डिस्कनेक्ट हो जाएगा।

आज आपने क्या सीखा- Wi Fi Kaise Connect Karte Hain?

हमें उम्मीद है की जो जानकारी हम आपको जो समझाना चाहते थे (wi fi kaise connect kare – wi fi connect kaise kare, ek mobile ko dusre mobile se kaise connect kare, wi-fi connect karne ka tarika या wi fi kaise connect karte hain साअथ हि साथ jio phone me wi fi connect kaise kare) वह आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी।

क्योंकि हमने आपको इस पोस्ट wi fi kaise connect kare – wi fi connect kaise kare, ek mobile ko dusre mobile se kaise connect kare, wi-fi connect karne ka tarika या wi fi kaise connect karte hain साअथ हि साथ jio phone me wi fi connect kaise kareके बारे मे बताया है जो कि आप लोगो के काम आ सकता है।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी – wi fi kaise connect kare – wi fi connect kaise kare, ek mobile ko dusre mobile se kaise connect kare, wi-fi connect karne ka tarika या wi fi kaise connect karte hain साअथ हि साथ jio phone me wi fi connect kaise kare आपको अच्छी लगती है पसंद आती है तो आप इस पोस्ट को अपने यार दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें एक मोबाइल को दूसरे मोबाइल से हॉटस्पॉट कैसे कनेक्ट कर सकते हैं।

लेकिन  अगर आप को लगता है कि हमारे इस पोस्ट मे कुछ ओर सुधार करना चाहिये तो आप हमे कमेंट के माध्ययम से जरूर बताये।

यह पोस्ट आपके काम आ सकते हैं-

4 thoughts on “Wi-Fi क्या है? और Wi-Fi कैसे कनेक्ट करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. This is a topic that’s near to my heart… Thank you!
    Exactly where are your contact details though?

    Reply

Leave a comment