Two Step Verification in Hindi

Two Step Verification क्या है इसके फायदे ओर नुकसान

हम सभी इस बात को जानते है कि हमारे 90% काम सारे Online ही होते है या हम कह सकते है कि Internet के माध्यम से ही होते है लेकिन यह Two Step Verification in Hindi क्या है इसका हम कैसे और क्यो इस्तिमाल करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते है कि Internet एक दुनिया का ऐसा जाल है जहाँ कोई भी चीज Safe नही है चाहे उसमे आपका Bank Account हो या Bank Details, या आपके document या फिर आपके Social Account.

जैसे Face book Account, WhatsApp, Twitter, Instagram, आदि

आपकी इन सभी जानकारियों में से जिसको चाहे Hacker Hack कर सकता है और इसका वो गलत इस्तिमाल भी कर सकता है।

इस परेशानी का समाधान करने के लिए ही Two Step Verification Feature को बनाया गया है आज में आपको इस Post के माध्ययम से Two Step Verification in Hindi की ही जानकारी दूँगा और साथ ही यह भी बताऊंगा की Two Step Verification in Hindi के क्या क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं।

Two Step Verification in Hindi
Two Step Verification in Hindi

Two Step Verification की पूरी जानकारी

आज के जामाने में हर एक व्यक्ति जो internet को काम मे ले रहा है और प्रत्येक व्यक्ति यही चाहता है कि उसका Account या Information कभी Hack ना हो क्या आप यह नही चाहते है ? अगर आप चहते हैं तो आपको यह Post जरुर पढ्ना चाहिये तो चलिये जानते हैं-

किसी भी Account या Website, Social Account, Govt Sites या कोई Banking Information, Transaction आदि को Hack होने से बचाने के लिए ही Two Step Verification को बनाया गया है।

Two Step Verification in Hindi एक ऐसी Service है जिसके जरिये से User की Information को Hack होने से बचाया जाता है। और इसकी मदद से यूजर की Information कभी भी Hack नही हो सकती जब तक कि यूजर खुद कोई मिस्टेक न कर दे।

टू स्टेप वेरिफिकेशन ( Two Step Verification ) क्या है

Two Step Verification को हम लोग इसे Two Factor Authentication के नाम से भी जानते है।

यदि मैं आपको Two Step Verification in Hindi को बिल्कुल Easy Way में समझाऊं तो हम कह सकते है कि जब आप अपनी Website, या Account चाहे वो Social Account हो या Banking या फिर कोई भी Account को Login करते हैं

तो आपको Two Step पास करने पड़ेंगे जिसमे फर्स्ट Step में आपको अपना Password ओर Second Step में आपको अपने Mobile पर आया OTP यानी One Time Password डालना पड़ेगा।

अगर आप इन दोनों में से कोई भी Step को पास नही करते है तो आपका Account Login नही होगा इससे आपकी Information कभी भी Hack नही होगी।

Two Step Verification क्यो है जरूरी

Two Step Verification Hindi को सिर्फ और सिर्फ इसीलिए बनाया गया है कि Mostly User अपने Accounts के Same Password डालते है अगर आपके कोई भी Password को Hacker Hack कर लेता है।

तो आपके सभी Account आसानी से Hack हो जाएंगे लेकिन अगर आप Two Step Verification के Option को Enable कर लेते है।

तो अब हैकर को Password के अलावा आपका OTP भी चाहिए तभी आपके Account को Access कर सकता है वर्ना कभी भी कोई आपके Account को Access नही कर पायेगा।

मेरा आप लोगों को यही सुझाव रहेगा कि आप हमेशा अपने Account के Two Step Verification को Enable कर के रखें वर्ना आपको यह बहुत ही घातक साबित हो सकता है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन ( Two Step Verification ) काम कैसे करता है

मुझे पता है कि अब आपके माइंड में एक नया सवाल आ रहा है वो यह कि Two Step Verification काम कैसे करता है।

तो मैं आपको बता दूँ जब भी आप अपने एकाउंट ( Account ) को Login करेंगे तो आपके पास Two Step होंगे यानी कि आपको यहाँ पर दो स्टेप को पास करना है तभी आपका Account Login होगा।

इसमें First में आपको अपना Password डालना होगा अगर आप अपना Password सही डालते हैं तभी आपको next Step के लिए ले जाया जाएगा वर्ना आपको First Step पर ही बोल दिया जायेगा कि अपने Password को सही डालें।

जब आप अपने Password को सही ढाल लेंगे तो आपको Next Step में आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा और यह OTP आपको Second वाले Password में डालना अगर सही Match करता तो आपका Account Login हो जाएगा और अगर अपने गलत डाला तो लॉगिन नही होगा।

Safety For OTP: – मैं आपको बता दू की जो भी मोबाइल नंबर आपका OTP को VERIFY करता है उस नंबर को कभी भी किसी को नही देना है और न ही किसी को अपना OTP बताना है यदि आप ऐसा करते है तो आपका एकाउंट आसानी के साथ HACK हो जाएगा।

Two Step Verification क्यो जरूरी है

Two Step Verification बहुत हि ज्यादा जरूरी है क्युंकी अगर आपके पास Two Step Verification Hindi नही है तो आपका Account आसानी से Hack हो सकता है क्योंकि अगर Two Step Verification in Hindi खतम कर दिया जाता है।

तो आपके Account को Hack करने के लिये सिर्फ एक ही Step Account को Login करने के लिये आपको पास करना होगा और इसी करण आपका Account को आसानी से Hack कर सकते हैं इसी वजह से Two Step Verification Hindi बहुत हि ज्यादा जरूरी है

टू स्टेप वेरिफिकेशन ( Two Step Verification ) के फायदे

  • आपके एकाउंट की SACURITY को Improve करने में मदद करता है
  • आपकी एकाउंट को हैक होने से बचाता है
  • Online सभी Transaction को सेफ रखता है

Two Step Verification में आपका OTP हर बार change होगा क्योंकि इसमें आपको हर बार New OTP मिलेगा क्योंकि क्योंकि हर बार नया OTP देने से प्राइवेसी सेफ रहेगी और कोई हैक नही कर पायेगा जब तक उसके पास Password ओर आप का OTP नही होगा।

टू स्टेप वेरिफिकेशन ( Two Step Verification ) के नुकसान-

सबसे बड़ा नुकसान यही है की अगर आपका Sim Card यानी OTP वाला mobile number घुम हो जाता है तो आपको अपने Account को Login करने में परेशानी हो सकती है क्योंकि बिना OTP आपका एकाउंट हैक नही होगा

बस यही Two Step Verification Hindi का सबसे बड़ा नुकसान है।

Two Step Verification in Hindi हमारी Security के लिए बहुत ही ज्यादा Power Full Tool है जो की हमे जरूर यूज़ करना चाहिए

अंतिम शब्द Two Step Verification के बारे में

तो दोस्तो कैसा लगा हमारा यह पोस्ट Two Step Verification in Hindi के बारे मे तो अगर आप अभी तक भी Two Step Verification का इस्तिमाल नही कर रहे है।

तो आप से निवेदन है कि आप आज से हि अपने सभी account में Two Step Verification का इस्तिमाल जरूर करे।

और अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो प्लीज like और Share जरूर करना जिससे हमारे बाकी दोस्तो को भी इसके बारे मे पता लगे और वो भी Two Step Verification का इस्तिमाल करे।

1 thought on “Two Step Verification क्या है इसके फायदे ओर नुकसान”

Leave a comment