TRP क्या है? जानिये TRP की पूरी जानकारी

TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? मैं आज आपको इस पोस्ट मे इन सभी सवालो के जवाब देने वाला हूँ और इसके अलावा कोशिश करुंगा की TRP से सम्बंधित जितने भी आपके सवाल हैं उन सभी सवालो के जवाब आज के इस पोस्ट के माध्ययम से आप लोगो तक पहुंचा सकू.

अगर आप TV देखते होंगे तो आपने कभी ना कभी TRP का नाम जरूर सुना होगा। और अगर आप TV देखते हैं तो आपको यह तो पता हि होगा कि अभी भारत मे लगभग 200 से ज्यादा TV चैनल मोजूद है।

हर घर में जितने भी लोग होते हैं वो अपने हिसाब से अपना मन पसंद चैनल देखते हैं कोई sport चैनल देखता है तो कोई comedy देखता है कोई फिल्म देखना पसंद करता है तो कोई सास बहू का सीरियल देखना पसंद करता है। मतलब यह कि जितने लोग हैं घर सबके मन पसन्द चैनल अलग अलग हैं।

TRP Kya Hai
TRP Kya Hai

अब आप हि मुझे यह बताओ कि ऐसे में यह कैसे पता चलेगा कि कौनसे चैनल को लोग ज्यादा देखना पसंद करते हैं कौनसे चैनल पर लोग ज्यादा समय बिताते है अब आप कहेंगे कि यह बताना तो मुश्किल है।

लेकिन मैं आपको बता दू कि TRP का जन्म हि TV Channel की popularity पता लगाने के लिये हि हुआ है अब मान लिजिये कि हमे किसी चैनल कि TRP जाननी है तो उसके लिये भी अलग अलग तरीके होते है जिनकी मदद से हम यह बहुत ही आसानी से जान सकते हैं।

लेकिन लेकिन आपको बता दू कि बहुत हि कम लोग है यह जानते होंगे कि TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? ऐसे हि बहुत सारे सवाल है जो लोग TRP के बारे में नही जानते लेकिन अगर आप जानना चाहते है कि TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है?

तो आप बिल्कुल सही जगह आये है क्योंकि इस पोस्ट मे मैं आपको टी आर पी क्या है? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूँ और आप लोगो TRP के बारे में आसान भाषा मे समझाने वाला हूँ।

तो चलिये जानते हैं कि टी आर पी क्या है?TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? और इसे कैसे चैक किया जाता है-

TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है?

TRP Ka Full Form होता है Television Rating Point या टेलीविजन रेटिंग पॉइंट, यानी कि हम टेलीविजन रेटिंग पॉइंट को शोर्ट मे TRP के नाम से जानते हैं।

TRP Ka Full Form
TRP Ka Full Form

TRP एक ऐसा tool या उपकरण है, जिसकी मदद से यह आसानी से पता लगाया जा सकता है कि टीवी पर कौनसा चैनल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है किस चैनल को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते है।

अगर हम सीधे शब्दो मे कहे तो हम कह सकते हैं कि TRP से लोगो कि पसंद और ना पसंद का अंदाजा लगाया जा सकता है TRP से यह अन्दाजा लगाया जा सकता है कौनसे शहर मे किस जगह के लोग कौनसे चैनल को ज्यादा देखना पसंद करते है, और कितने समय किस चेनल को देख रहे हैं।

इससे भी सरल भाषा मे हम TRP को समझे तो हम कह सकते हैं कि जिस चैनल को लोग सबसे ज्यादा देखना पसंद करते हैं और जितना ज्यादा समय लोग उस चैनल को देखते है उतनी हि ज्यादा उस चैनल की TRP होती है,

TRP से advertiser को सीधा सीधा फायदा होता है इससे advertiser को ads दिखाने में आसानी होती है, TRP की मदद से advertiser अपनी मन पसंद audience ढूंढ सकता है जिससे की advertiser को ज्यादा से ज्यादा conversion मिल सके।

TRP का हिसाब कौन रखता है?

क्या आप जानते हैं कि TRP का हिसाब कौन रखता है? यह कौन पता लगाता है कि किस चैनल कि TRP कितनी है?

TRP का हिसाब दो भारतीय एजेंसी द्वारा किया जाता है जिनके नाम है INTAM और DART.

INTAM का पूरा नाम है Indian Television Audience Measurement. आज के समय मे INTAM ही एक मुख्य एजेंसी है जो कि सभी चैनल की TRP का हिसाब रखती है और जो कि यह पता लगाती है किस चैनल की TRP कितनी हैं और वो चैनल कितना ज्यादा popular है,

DART यानि कि Doordarshan Audience Research Team. DART एजेंसी उस समय TRP तय करती थि जब सिर्फ एक हि चैनल हुआ करता था दूरदर्शन, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है कि यह एजेंसी आज काम नही कर रही है आज भी DART TRP पर काम करती है लैकिन यह ग्रामीण और छोट शहरो के चैनल की TRP देखने काम करती है।

लेकिन सवाल अब यह आता है कि हमारे पास मे दो एजेंसी है जो कि TRP के लिये काम करती है लेकिन यह एजेंसी किसी भी चेनल TRP कैसे निकाल लेती है? तो अब चलिये जान लेते है कि TRP को कैसे पता लगाया जाता है?

TRP को कैसे पता लगाया जाता है?

TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? यह तो आप अच्छे से समझ गये होंगे लेकिन अब दिमाग मे एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि किसी भी एक चेनल TRP को कैसे पता करते हैं?

असल मे किसी भी चेनल कि TRP पता करने के लिये एक डिवाइस का इस्तिमाल करते है जिसे People Meter के नाम से जानते हैं।  People Meter को जगह जगह मे लगा दिया जाता है और अब यह People Meter अपने frequency की लिमिट के हिसाब से यह सभी setup box से connect हो जाता है।

अब यह डिवाइस एक specific frequency की मदद से यह पता लगाते है कि कौन सा चेनल को किस शहर मे सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। People Meter के जरीये से सभी TV चनेल की एक एक मिनट की जानकारी Monitor Team यानि की India Television Audience Measurement Team को पहुंचता है।

अब Monitor Team यानि की India Television Audience Measurement Team People Meter द्वारा मिली सभी चेनल की जानकारी को अच्छे से analysis करती है उसके बाद सभी चेनल की TRP की Calculation की जाती हैं।

इस तरह से किसी भी TV Channel की TRP को पता लगाया जाता है। और यह पता लगाया जाता है कि किस चेनल की TRP ज्यादा है और किस चेनल की TRP कम है।

TRP कम ज्यादा होने से क्या होता है?

TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? और TRP को कैसे पता किया जाता है यह तो आप अच्छे से समझ गये होंगे और आपको यह भी समझ गये होंगे की TRP की भी चेनल की popularity को बताता है कि कौनसा चेनल कितना popular हैं.

तो इससे साफ जाहिर कि किसी भी चेनल की TRP अगर कम या ज्यादा हो जाती है तो चेनल पर कुछ तो प्रभाव पडेगा जी हाँ बिल्कुल अगर किसी भी चेनल की TRP अगर कम या ज्यादा हो जाती है तो इसका सीधा प्रभाव उस चेनल की कमाई पर पडता हैं।

अगर आप यह बात नही जानते कि TV चेनल पैसे कैसे कमाते हैं तो आपको बता दू कि सभी TV चेनल की कमाई उनके द्वारा कि गयी Advertising से होती है। ऐसे मे अगर किसी किसी TV चेनल की TRP कम हो जाती है या कम होती है तो उस चेनल को Advertising के कम पैसे मिलते है. लेकिन अगर किसी किसी TV चेनल की TRP ज्यादा हो जाती है तो उस चेनल को Advertising के ज्यादा पैसे मिलते है।

आपने क्या सीखा:

तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि हमारे इस पोस्ट यानी TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? के माध्ययम से इन सभी सवालो के जवाब आपको मिल गये होंगे TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? TRP का हिसाब कौन रखता है? TRP को कैसे पता लगाया जाता है? और TRP कम ज्यादा होने से क्या होता है?

लेकिन अगर आपको फिर लगता है कि इस पोस्ट मे कुछ कमी है और हमने किसी टोपिक को इस पोस्ट मे आप लोगो को नही बताया है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये जिससे कि हम आपको इस से भी बहतर जानकारी मुहइया करा पाये।

साथ हि साथ हि हम आप लोगो से यह निवेदन करना चहेंगे कि अगर आपको हमारा यह पोस्ट TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? अच्छा लगा हो तो अपने यार दोस्तो के साथ साझा जरूर करे जिससे वो भी यह जान सके कि TRP क्या है ? – TRP Kya Hai? TRP Ka Full Form क्या होता है? मुझे उम्मीद है कि आप इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ जरूर करेंगे।