Telegram से पैसे कैसे कमाए (11 Secrets Method)

हेलो दोस्तो, क्या आप भी जानना चाहते हैं कि हम Telegram Se Paise Kaise Kamaye या telegram app kya hai? या telegram in hindi. क्या आपको भी telegram से पैसे कमाने मे दिलचस्पी तो मैं आज के इस पोस्ट के माध्ययम से आप लोगो को यही बताने वाला हूँ कि  हम telegram se paise kaise kamaye?

ऐसे कौन कौन से तरीके हैं जिनकी मदद हम telegram से पैसे कमा सकते हैं? वैसे तो आप लोगो को इसके बारे मे ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि मैं इस पोस्ट मे आपको  लोगो को telegram से पैसे कमाने के एक नही दो  नही बल्कि 11 तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप और हम सभी telegram से पैसे कमा सकते हैं

इतना नही बल्कि इस पोस्ट मे telegram app kya hai? या telegram in hindi या आप लोगो के कुछ सवालो के जवाब भी देने वाला हूँ जिससे की आप लोगो के जो दिमाग मे telegram सम्बंधित जो सवाल आते हैं वो आपका सामय ज्यादा बर्बाद ना करे और उनके बारे मे आपको बार बार गूगल पर सर्च कर कर के परेशान ना होना पढे।

तो दोस्तो अगर आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ लेते है तो मुझे उम्मीद है कि आपके जो सवाल हैं उनके तो इस पोस्ट मे आपको जवाब मिलेंगे हि साथ हि आपको 12 telegram से पैसे कमाने के तरीको के बारे मी भी पता चल जायेगा जिससे आप पैसे भी कमा पायेंगे।

हम हमारे प्रत्येक पोस्ट मे यही कोशिश करते हैं कि हम यूजर को सही और सटीक जानकारी हमारी इस वेबसाइट पर दे जिससे कि आपको को भी कुछ सीखने को मिले।

तो चलिये अब हम यह  जान  लेते हैं कि हम Telegram Se Paise Kaise Kamaye या telegram app kya hai? या telegram in hindi लेकिन इससे पहले हमे यह जानना पडेगा कि असाल मे यह telegram क्या होता है? क्योंकि आप मे से बहुत सारे लोग telegram के बारे मे नही जनते होंगे।

तो चलिये जान लेते कि telegram क्या होता है?

Telegram क्या है? – Telegram kya hai?

असल में टेलीग्राम एक सोशल प्लेटफॉर्म है जिस तरह से हम व्हाट्सएप का इस्तेमाल एक दूसरे से चैट गया मैसेज इन करने के लिए करते हैं या फिर अलग अलग वीडियो ऑडियो और अलग तरह की फाइल को शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह इन सभी कामों के लिए  हम टेलीग्राम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुम व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर अपने ग्रुप में अलग-अलग लोगों को ऐड करते हैं उसी तरह से आप टेलीग्राम पर अपना खुद का चैनल बनाकर भी लोगों को ऐड कर सकते हैं।

लेकिन टेलीग्राम पर आप लोगों को अपने  चैनल पर लोगों को ऐड करने की कोई भी लिमिटेशंस देखने को नहीं मिलती है यहां पर आप एक नहीं सो नहीं हजारों लाखों या फिर लाखो लोगों को अपने चैनल पर ऐड कर सकते हैं।

अगर हम बात करें व्हाट्सएप की तो व्हाट्सएप का जो ग्रुप होता है उसमें आप एक लिमिट तक लोगों को ऐड कर सकते हैं  जैसे ही आपके ग्रुप के लिमिट पूरी हो जाती है तो उससे ज्यादा लोगों को आप अपने ग्रुप में ऐड नहीं कर सकते।

अब आप लोगों को यह तो पता चल ही गया होगा कि टेलीग्राम क्या है और हम इसे इस्तेमाल क्यों करते हैं और यह व्हाट्सएप से बेहतर क्यों माना जाता है।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि हम telegram se paise kaise kamaye? या फिर वह कौन-कौन से तरीके हैं  जिनकी मदद से हम टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं?

Telegram Se Paise Kaise Kamaye – Telegram से पैसे कैसे कमाये?

तो यदि आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए? यह जानकारी लेने में इच्छुक है और आप भी इस पोस्ट पर यह सोच कर आए हैं कि हमें इस पोस्ट में टेलीग्राम से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके बताए हैं जिनको जाने के बाद में हम भी टेलीग्राम से पैसे कमाएंगे

लेकिन मैं आप लोगों को टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने से पहले आप लोगों को यह बता देता हूं कि और आपने अभी तक भी  टेलीग्राम पर अपना चैनल नहीं बनाया है और आप सीधे सीधे टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप ऐसे पैसे नहीं कमा पाएंगे।

क्योंकि टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप लोगों को अपना एक टेलीग्राम पर चैनल बनाना होगा और आपने चैनल बना लिया है तो अब आप टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए एकदम तैयार है और आप भी बाकी लोगों की तरह टेलीग्राम से हजारों लाखों रुपए कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि वो कौन-कौन से तरीके जिनसे हम  टेलीग्राम चैनल की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

जो तरीके में आप लोगों को बताने वाला हूँ वो वैसे तो जाने पहचाने टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके हैं और बहुत सारे लोग हैं जो इन तरीकों से पैसे भी कमा रहे हैं लेकिन सही इस्तेमाल ना हो पाने की वजह से बहुत सारे लोग आज भी चाह कर भी वह अपने टेलीग्राम चैनल से पैसे नहीं कमा पा रहे।

इसी वजह से आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाला हूं जिनसे आप अपने टेलीग्राम चैनल से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

11 तारीको से Telegram Se Paise Kamaye

तो चलिये अब जान लेते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे हम टेलीग्राम से पैसे कमाएंगे और हमें उन तरीकों को किस तरह से इस्तेमाल करना है और किस तरह से इस्तेमाल करते हुए उन तरीकों की मदद से टेलीग्राम से पैसे कमाना है-

Ads की Selling करना

यह टेलीग्राम से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल अलग देशों में किया जाता है जैसे कि भारत पाकिस्तान नेपाल श्रीलंका ईरान सऊदी अरबिया एयर रूस  आदि,

देशों में टेलीग्राम चैनल के लिए एड्स को बेचा जाता है जिससे कि टेलीग्राम चैनल के एडमिन को एक अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

टेलीग्राम चैनल पर ऐड  बेचने का बहुत ही आसान तरीका है इसमें सबसे पहले आपका क्लाइंट अपनी जरूरत के अनुसार टेलीग्राम चैनल को चुन लेते हैं और उसके बाद में टेलीग्राम चैनल के एडमिन से डायरेक्ट ईमेल के माध्यम से कांटेक्ट कर लेते हैं।

इतना होने के बाद में उनका एक एग्रीमेंट होता है जिसमें यह सारी चीजें होती है कि आपके चैनल पर इस तरह के भी जाएंगी आपको इस तरह के प्रोडक्ट आपको  अपने चैनल पर हमारे प्रमोट करने होंगे और उसके बदले में हम आपको इतने पैसे की रकम देने वाले हैं।

यह मैं आपको कुछ ऐसे कमेंट मिल जाएंगे जोकि कुछ पेमेंट पहले कर देते हैं और कुछ पेमेंट उनका काम होने के बाद में करते हैं इसका आपको कुछ ऐसे भी क्लाइंट बनेंगे जो आप लोगों को काम कराने से पहले अपना पेमेंट दे देते हैं।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि वहां पर भी आप लोगों को बहुत सारे फेक लोग मिल जाते हैं जो अपने काम कराने के बाद में तुम चले के एडमिन को पैसे नहीं देते हैं तो आपको कोशिश ही कर रहे हैं जो भी आपका पेमेंट है उस पेमेंट तो आपको पहले ही ले लेना है।

टेलीग्राम चैनल  पर एड्स लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना टेलीग्राम चैनल ग्रो करना होगा अपने चैनल पर अच्छा खासा ऑडियंस गेम करना होगा जिससे कि जब भी कोई ब्रांड अपने किसी भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस इसका आपके चैनल पर दे तो उनको ज्यादा से ज्यादा कर वर्जन मिल सके।

टेलीग्राम चैनल पर 800 रन करने के लिए आप लोगों को दो तरह के क्लाइंट  मिल जाएंगे जो कि निम्न प्रकार है-

एक तो वह लोग होते हैं जो अपने चैनल को आपके चरण के माध्यम से प्रमोट कराना चाहते हैं जिससे कि उनका चल जल्दी से जल्दी ग्रो करें और उनको एक अच्छी खासी ऑडियंस मिल सके।

दूसरों पर आपको बहुत सारी कंपनी जाएंगी यार आप तो बहुत बड़े ब्रांड मिल जाएंगे जो कि अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस इसको आपके टेलीग्राम चैनल पर प्रमोट करने के लिए पैसे देंगे।

Affiliate Marketing

दोस्तों अपडेट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतर और आसान तरीका माना जाता है और आपके पास में एक टेलीग्राम चैनल है और उस पर एक अच्छी खासी ऑडियंस है तो आप भी अपने चैनल पर नेट मार्केटिंग करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ऐसी बहुत सारी कंपनी है जिनके अपने खुद के अपने प्रोग्राम है अगर आप किसी भी अपनी एक प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं तो आप उस कंपनी के नेट मार्केटर बन जाते हैं उसके बाद में बस आपको उस कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को अपने टेलीग्राम चैनल पर शेयर करना है अगर कोई भी व्यक्ति आपके उस लिंक पर क्लिक करके उस पर को मुखबिर किसी दूसरे प्रोडक्ट को उस वेबसाइट से खरीदते हैं तो आपको उसका अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है।

अपनी मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा जो ब्रांड है वह अमेजॉन अपने लिए माना जाता है क्योंकि यहां पर आपको अलग-अलग प्रोडक्ट मिल जाते हैं  जिनमें से आप अपने ऑडियंस के हिसाब से प्रोडक्ट को चुन सकते हैं और अपने टेलीग्राम पर शेयर कर सकते हैं।

वैसे तो किसी भी अप्रैल को ज्वाइन करने के लिए आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको अपनी ईमेल आईडी अपने मोबाइल नंबर  की मदद से अपना अकाउंट बना लेना है उसके बाद में आप मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

Link Shortner Websites

Link Short करके पैसे कमाना इतना आसान है कि आप सिर्फ एक क्लिक मे आप पैसे कमाना शुरु कर सकते हैं।  और उनके पास में अच्छी खासी ऑडियंस वाला उत्तरण चैनल है तो आप नहीं छोड़ना वेबसाइट की मदद से पैसे कमाना सिर्फ 1 मिनट में शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी के एक लिंक को शॉर्ट करना होगा उसके बाद में अब आपको यह शॉर्टलिंक अपने क्यों नहीं ग्राम चैनल पर शेयर कर देना है।  बस इतना करते ही आपका काम खत्म हो जाता है अब आगे काम आप की ऑडियंस करती है जिससे आपको पैसा मिलता है।

असल में जैसे  आप अपने टेलीग्राम चैनल पर शॉर्ट यूआरएल शेयर करते हैं  तो अब आपकी यू आर पर क्लिक करें और इन्हीं की मदद आपको कमाई शुरू हो जाती है।

अब आप लोगों के दिमाग में हमेशा की तरह एक सवाल आ रहा होगा कि भाई कौन सी लिंक छोड़ना वेबसाइट हमारे लिए बेस्ट रहेगी तो वैसे तो आप लोगों को बता दो कि आप लोगों को बहुत सारे लिंग शॉट में वेबसाइट मिल जाएंगी जहां पर आप किसी भी ज्वार को ले जाकर वहां पर  इसका उस तो आप बट आप एक कि जब युवा रन शुरू तो सबसे उस वेबसाइट रेड जरूर चेक कर लें।

Refer And Earn

आप सभी Refer And Earn के तो बारे मे जानते हि होंगे। Refer And Earn के लिये आपको बहुत सारी ऐप प्ले स्टोर पर मिल जायेंगी जिनको आप अपने मोबाइल में इंस्टाल करके इस्तिमाल कर सकते हैं। Refer And Earn कि ऐप से पैसे कमाने के लिये आपको सिर्फ अपना URL Telegram Channel पर Share करना है।

अब जो भी व्यक्ति आपके URL से उस ऐप को इंस्टाल करेगा उसके बदले मे यह ऐप आपको कुछ पैसे  देती है। अगर आपके पास Telegram पर अच्छी Audience है तो आप इस तरीके का भि इस्तिमाल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Paid Promotions

Paid Promotions भी Telegram से पैसे कमाने का एक बहुत हि अच्छा तरीका है। लेकिन अगर आपके पास Telegram Channel पर Subscriber ज्यादा है तो आप इस तरीके का इस्तिमाल कर सकते हैं।

Paid Promotions मे आपको अपने चेनल पर दूसरो के टेलिग्राम चेनल को प्रमोट करना है या फिर आपको YouTube Channel, या किसी वेबसाइट को प्रमोट करना हैं।

अगर आप Paid Promotions का इस्तिमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिये जरूरी हैं कि आप अपने Telegram Channel पर Subscriber ज्यादा ज्यादा बडाये।

Paid Posts करना

Paid Posts असल मे Ads Selling की तरह हि काम करता है लेकिन इसमे आपको जो पोस्ट करनी होती है उसकी एक Fix Value होती है।

उदहारण के लिये मान लिये कोई चेनल हमे Guest Post के लिये वेबसाइट बताता है तो इस के लिये सबसे पहले यह चेनल अपने Audience को ग्रो करने के लिये फ्री मे दूसरी के बारे मे बताते हैं जिससे कि वो एक अच्छी Audience बना सके बाद मे उनको एसी बहुत सारी वेबसाइट के मालिक  इन्ही पोस्ट कों कराने कै लिये पैसे देते है जो कि अपने आप मे एक अच्छा खासा अमाउंट होता है।

Paid Subscription से पैसे कमओ

Paid Subscription भी अपने आप मे एक बहुत हि अच्छा तरीका है Telegram से पैसे कमाने के लिये अगर आपको  इस तरीके से टेलीग्राम से पैसे कमाने है तो उसके लिये आपको इसका तरीका समझना बहुत हि जरूरी है तो चलिये जानते है-

Paid Subscription से पैसे कमाने  के लिये आपके पास दो तरीके के चेनल होना जरूरी है-

Public Channel– Public Channel चेनल को इस्लिये इस्तिमाल किया जाता है जिससे कि आपको एक अच्छी औडियेंस मिल सके और आप इसे इस्तिमल करके पैसे कमा सके।

Private Channel– Private Channel का इस्तिमाल आपको सिर्फ Premium Content प्रदान करने के लिये करना है। इस चेनल पर आपको पब्लिक चेनल से औडियेंस को ले कर आना है।

लेकिन आगर आप  स  तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिये  आपको अपनी औडियेंस के लिये एक अच्छा कंटेंट देना है जो कि अपने आप एक प्रीमियम कंटेंट हो और एक अच्छी जानकारी आपकी औडियेंस को मिल सके जिससे कि आपको भी फायदा हो  और आपकी औडियेंस को भी कुछ सीखने को मिले।

इस मेथड से पैसे कमाने के लिये आपको अपने Public Channel को ज्यादा प्रमोट करना है जिससे कि आपके प्राइवेट चेनल पर औडियंस आये और आपकी प्रिमियम जानकरी के बारे मे लोगो को पता लगे।

और जो आपका कोर्स है वो ज्यादा से ज्यादा बेच कर आप प्रोफिट कमा सके।

यह Telegram से पैसे कमाना का तरीका तो अच्छा है और आप इस तरीके से पैसे भी अच्छे कमा सकते हैं लेकिन आपको इससे पैसे कमाने के लिये समय देना होगा एसा नही है कि आज हि आपने चेनल बनाया और कल से आप  पैसे कमाना शुरू कर सके।

Products और Services Sell करना

Telegram Se Paise Kaise Kamaye? इस सवाल का मतलब यह नही है कि आप मात्र एक या दो तरीके से Telegram से पैसे कमा पायेंगे। टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिये Products और Services Sell करना और  इससे से पैसे कमाना अपने आप एक बहुत अच्छा और बडा स्कोप है Telegram से कमाने के लिये।

तो चलिये जानते हैं कैसे –

Telegram से पैसे कमाने के लिये आप किसी प्रोडक्ट और अपनी सर्विसिज को अपने Telegram चेनल पर बेच सकते हैं बस आपका प्रोडक्ट और सर्विसिज अच्छी होनी चाहिये जो कि आपके औडियेंस को पसंद आये।

चलिये अब एक उदहारण से समझ लेते है-

मान लिजीये कि एक Freelance Designer अपनी Designing Skill को लोगो को सिखाता है तो वो एक तो Paid Subscription से पैसे कमा सकता है साथ हि साथ वो अपनी Freelancing Gigs को भी अपने चेनल पर शेयर कर सकता है। जिससे कि वो अपने लिये  अपने चेनल से भी Client ले सकता है।

चलीये अब हम एक प्रोडक्ट के लिये समझते है कि कैसे हम टेलीग्राम चेनल पर अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं-

मान लिजीए कि एक दुकान दार या फिर  एक  Affiliate Marketer है जो कि Home and Kitchen के प्रोडक्ट को सेल करता है। तो वो अपने Home and Kitchen के प्रोडक्ट के इमेज या विडियो बनाकर अपने टेलीग्राम चेनल पर अपलोड कर सकता है और उसका पहला टार्गेट होना चाहिये कि उसे अपने चेनल को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करना है जिससे उसे एक अच्छी औडियेंस मिल सके।

अगर आपको अच्छी औडियेंस मिल जाती है तो आपके प्रोडक्ट भी सेल होने शुरू हो जायेंगे।

तो इस तरह से आप अपने टेलीग्राम चेनल Products और Services Sell करके पैसे कमा सकते हैं।

Telegram bots बनाकर

Telegram bots बनाकर भी आप आज  के  इस दोर मे  Telegram से पैसे कमा सकते  हैं बहुत सारे लोग हैं जो Telegram bots बनाकर पैसे कमा रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह काम इतना मुश्किल भी नही है कि आप से हो ना सके।

बस इसके लिये आपको कुछ क्रिएटिविटी और technical knowledge की जरूरत पड सकती है वो आपको ओनलाइन मिल जायेगी।

तो आप इस काम  को  कर के भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

वर्चुअल टेलीग्राम असिस्टेंट बनना

अगर  आप Telegram मे मास्टर  बन चुके है आपको टेलीग्राम के SEO के  बारे जानकारी है और आप चेनल को अच्छे से Optimize कर लेते हैं तो आपको यह सोचने कि  जरूरत नही है कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye?

क्योंकि इस काम के लिये आपको बहुत सारे लोग  मिल जाते हैं जो अपने चेनल को मेनेज  कराना चाहते हैं उनके पास इतना समय  नही है कि वो अपने चेनल पर लगातार पोस्ट कर सके तो आपुन लोगो के चेनल को असानी से हेंडल  कर सकते हैं।

इस काम के लिये आपको पैसा भी अच्छा मिल जायेगा और काम भी इतना मुश्किल नही है कि आप इसे कर ना सको।

Sell Telegram Channel Sell करके पैसे

Telegram Se Paise Kaise Kamaye? इस सवाल का जवाब आपको यहाँ पर भी मिल जायेगा। आपको सबसे पहले अपना  एक टेलीग्राम चेनल बनाना है और उसे ग्रो करना है जब आपके पास 1000 से ज्यादा सब्सक्राईबर हो जाते है तो आप अपने इस  चेनल को बेच सकते हैं लेकिन अगर आपके चेनल पर 10000 से ज्यादा सब्सक्राईबर है  आपको ज्यादा पैसा मिलेगा।

लेकिन काम थोडा सा मुश्किल है लेकिन नामुम्किन तो  बिल्कुल भी नही है। तो अगर आप पैसे कमाने के  लिये यह तरीका अपना चाहते है तो यह भी अपना सकते हैं।

Funds Raise कर या Donations के द्वारा

Funds Raise कर या Donations के द्वारा पैसे कमाना भी अपने आप मे  एक बहुत हि अच्छा तरीका माना जाता है लेकिन इस तरीके को आप को जब इस्तिमाल करना है जब आपकी कोई मजबूरी हो या फिर आप अपनी औडियेंस को कुछ नया दिखाने या सिखाने वाले हो।

ऐसा नही है कि आपकी कोई ना तो मजबूरी  हो और  हि आप कुछ नया सिखाने वाले हो बस आपकी Funds Raise कर या Donations से पैसे लेने का मन हो अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी औडियेंस का प्यार और विश्वास दोनो हि खो देंगे।

आपके सवालो के जवाब

चलिये अब हम जान लेते है उन सवाअलो के जवाब जिनके बारे मे अकसर आप ओनलाइन सर्च करते है-

Telegram किस देश की कंपनी है? टेलीग्राम कहां की कंपनी है?

पहली बार टेलिग्राम सन्‌ 2013 मे लांच किया गया था। और इसे दो रशियन भाई Nikolai और Pavel बनाया था। लेकिन बाद मे कुछ नियम और कानून कि वजह से जर्मन मे शिफ्ट किया गया लेकिन अब इसका official Telegram का ऑफिस दुबई में बनाया गया है।

क्या Telegram मोनेटाइज होता है?

Telegram मोनेटाइज नही होता है लेकिन इससे आप बिना Telegram मोनेटाइज के भी पैसे कमा सकते है जिनके बारे मे मेने आपको इसी पोस्ट मे बता दिया हैं।

Telegram Channel Par Subscribers Kaise Badhaye?

अगर आप का कंटेंट अच्छा है तो आपके Subscribers अपने आप बहुत जल्द बड जायेंगे इसके बारे मे ज्यादा सोचने की जरूरत नही है हर इंसान 0 से शुरू करता है और अपनी महनत के बाद ही हीरो हबन पाता है। तो आपको महनत करनी है Subscribers बडाने पर ध्यान नही देना है।

क्या Telegram पर हमारा डाटा Safe है?

एक पोस्ट के मुताबिक हमे पता लगा है कि टेलीग्राम हमारे डेटा को अपने सर्वर पर सेव नही करता है ऐसे मे जो भी आप चेट करते है वो सिर्फ आपके पास और आपने जिसको भेजा है उनके पास हि होती हैं। किसी तीसरे व्यक्ति के पास आपकी चेट नही पहुच पाती है तो ऐसे मे हम कह सकते है कि Telegram पर हमारा डाटा Safe है? और देखिये हर ऐप कि अपनी टर्म और कंडीशन होती है तो आप ज्यादा जानकारी के लिये टेलीग्राम कि ट्र्म और कंडीशन भी पड सकते हैं।

क्या आप 2021 में टेलीग्राम से पैसा कमा सकते हैं?

हाँ बिलकुल 2021 मे भी आप Telegram से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमे कोई शक नही है और हमारी तरह बहुत सारे लोग है जो Telegram से हर महीने लाखों रुपय कमाते हैं।

आज आपने क्या सीखा- Telegram Se Paise Kaise Kamaye?

हमने आपको आज के इस पोस्ट मे व Telegram Se Paise Kaise Kamaye या telegram app kya hai? या telegram in hindi के बारे बता है। हमे उम्मीद है कि हमारा यह पोस्ट Telegram Se Paise Kaise Kamaye या telegram app kya hai? या telegram in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा।

और जो जानकारी हम आपके साथ  शेयर करना करना चाहते थे वो आपको  इस पोस्ट मे मिल गयी हो।

तो अगर आपको Telegram Se Paise Kaise Kamaye या telegram app kya hai? या telegram in hindi यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे लेकिन अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट मे  कोई कमी है तो हमे कमेंट या इमेल के माध्यम से हमे बताये जिससे हम आपको सही और सटीक जानकारी इस वेबसाइट पर दे सके।

1 thought on “Telegram से पैसे कैसे कमाए (11 Secrets Method)”

Leave a comment