सिम कार्ड लोक कैसे करे? और क्या इसके फायदे हिंदी में

हेलो दोस्तो, आज हम आपको Sim Card Lock kaise kre ( Sim Card Lock Hindi) की पूरी जानकारी देंगे जिससे आप अपने Sim Card को पूरी तरह से सैफ रख सकते हैं।

सभी लोग Sim Card के बारे में अच्छे से जानते है कोई भी ऐसा नही है जो कि Sim Card के बारे में नही जानता हो क्योंकि बिना Sim Card के Mobile काम नही करता है अगर आपके Mobile में Sim Card नही है।

तो आपका Mobile एक डिब्बे के अलावा और कुछ नही है वो आपके किसी काम का नही है लेकिन हम जानते हैं कि हमें हमारे मोबाइल खोजाने या फिर चोरी होने का डर रहता है और जब आपका मोबाइल चोरी हो जाता है।

तो हमें बस यही डर सताता रहता है कि कहीं हमारे Sim Card का कोई गलत Use तो नही कर रहा है क्योंकि आज ज्यादातर काम हमारे Sim Card से ही हो जाते है

हम अपने मोबाइल में तो लॉक लगा देते है लेकिन अगर कोई आपके Sim Card को दूसरे Mobile में डालता है तो आपका Sim Card Proper काम करता है लेकिन हम यह नही चाहते कि कोई हमारे सिम कार्ड को गलत Use में ले।

तो आज हम आपको बताएंगे कि आप Sim Card Lock kaise kre ( Sim Card Lock Hindi) या फिर कहें कि What is Sim Card Lock in Hindi इसी के बारे में आपको बताएंगे ओर बताएंगे कि अगर आपके Sim Card में PUK Code के बारे में की PUK Code kya Hai? (What is PUK Code in Hindi) ओर अगर PUK Loock लग जाता है।

तो कैसे आप PUK lock को हटा सकते है।अगर आपका Sim Card Permanently Block हो गया है तो कैसे सही करें?

Sim Lock करने के फायदे

Sim Lock लगाने के बहुत सारे फायदे है कुछ निम्न प्रकार हैं

  1. आपकी Permission के बिना Sim का Use कोई भी नही कर सकता
  2. मोबाइल खो जाने पर आपका Sim बिल्कुल सैफ होता है कोई Use नही कर पायेगा।
  3. कोई आपके Personal Account जैसे Social, Bank Related कोई भी जानकारी नही ले सकता है?
  4. अगर कोई आपके Sim Lock को गलत डालता है तो आपका Sim Auto Block हो जायेगा।

सबसे पहले हम जानेंगे कि Sim Card Lock Kya Hai? या Sim Card Lock Kaise Kre (What is Sim Card Lock) ओर फिर जानेंगे कि PUK Kya Hai? या PUK kaise hataye (What is PUK) ओर आप इनका Use अपने Sim Card के कैसे काम में ले सकते हैं आइये जानते हैं-

  1. Sim Card Lock Kya hai? (What is Sim Card Lock)
  2. PUK Code kya hai? (What is PUK Code ?)
  3. Sim Card Block हो जाने पर क्या करें?
  4. PUK kaise pta kre? (How to Get PUK Code)
  5. Sim Card Unlock Method क्या है
  6. Sim Card Lock Kya hai? (What is Sim Card Lock)

Sim Card Lock क्या है “Sim Card Lock  Kya hai” (What is Sim Card Lock in Hindi)

Sim Card lock एक बहुत ही Important Feature है जिसको आप आसानी से अपने मोबाइल में Use कर सकते है यह Feature आपको अपने Mobile की Setting में Security Option में मिल जाएगा। अगर आप इस Feature का use करेंगे तो आपका मोबाइल का Use तभी कर सकते हैं

जब आपके पिन कोड पता है अगर पता नही है तो आपका मोबाइल Switch Off होने के बाद On नही होगा और तब तक नही होगा जब तक आप अपने Password नही डाल देते।

आपको बता दूँ की अगर आपके Mobile में कोई 3 बार pin गलत डालता है तो Sim Card PUK Number मांगना शुरू कर देगा और अगर आप 10 बार PUK Number गलत डालते हैं तो आपका Sim Card Permanent Block हो जाएगा अगर आपका Sim Card Blovk हो जाता है तो आप इस Sim को कभी भी काम में नही ले सकते हैं

आपसे यही निवेदन है कि आप अपने Sim Card में सही से Password डालें जो कि आसानी से याद रहें और आसानी के साथ डाल भी सकें।

हमारे यह पोस्ट भी आपके काम आ सकते है-

Sim Card Lock kaise kre (Sim Card Lock Hindi)

अगर आप अपने Sim Lock करना चाहते है तो आपको निम्न कार्य करने होंगे-

  1. Mobile की Setting में जाएं

सबसे पहले आपको Sim Card Lock लगाने के लिए आपको अपने Mobile की setting में जाना होगा। Setting में आपको Search करना है Security, ओर Security पर Click करना है चाहे आपका कोई भी Mobile हो यह Security Feature हमेशा Setting में और Security Setting में ही मिलता है इसके अलावा कहीं भी आपको ढूंढने की जरूरत नही है।

  1. Sim Lock पर Click करें

अब आपको एक नया Window Open होगा जिसमें आपको Lock Screen and Security पर Cluck करना है यहां आपको Sim Card Lock का Option सर्च करना है अगर नही मिलता है तो आपको other Security पर Click करना है अब आपको Sim Card Lock का Option दिखाई देगा

  1. Lock Sim Card पर Click करें

यहां पर आपको Lock Sim Card का जो Option दिखाई दे रहा है उस पर Click करना है जैसे ही आप Cluck करते है तो आपको Enter Your Current Pin के लिए Option आएगा तो आपको करंट Password डालना है जो कि 1234 होता है या 12345 भी हो सकता है यह एक डिफ़ॉल्ट Code होता है जो आपको आपके Service Provider से मिलेगा।

जब भी Sim Lock करते है तो आपको हमेशा याद रखना है कि कभी भी गलत pin नही डालना है अगर आप भूल जाते है तो आपको अपने Service Provider के Customer Care से आपका Pin मिल जाएगा जो कि आसानी use में ले सकते है।

अगर आप एक बार Pin Change कर लेते हैं तो यह Password आपको ही याद रखना है क्योंकि यह Service Provider के पास भी नही होगा इसके बारे में सिर्फ आपको ही पता होगा।

PUK Code क्या है कैसे पता करें ( PUK Code in Hindi )

जब आप अपने Mobile में Sim Lock लगा देते हैं तो आपके Mobile को Use करने के लिए आपके Pin डालने होते है अगर आप गलत पिन बार बार डालते है तो आपका Mobile PUK मांगता है।

PUK kya hai ?–PUK की Full Form है Personal Unlocking Key इसे शार्ट फॉर्म में PUK भी कहते हैं।

Puk Code Kaise Pta kre – आपको सबसे बड़ी Problem जब होती है जब आपका Sim Card Puk Code मांगता है लेकिन अब आपके पास इसका Puk Code नही तो आप इसे कहाँ से लें जिससे कि आपका Sim Card Reactivate हो जाये इसके लिए आपको Sim Card Provider के Customer Care में कॉल करने होगा।

Customer Care में कॉल करने पर आपसे आपकी Sim Card की कुछ Private चीजे पूछेंगे जैसे कि Sim Card किसके नाम पर है और उसका Address क्या है। Sim पर last Recharge कितने का कराया था ऐसी ही आपसे कुछ जानकारी लेंगे अगर आप इन सभी जानकारियों को सही से बता देते है तो आपको आपकी Sim Card ka PUK Code बता दिया जाएगा और अगर गलत बताते हैं तो PUK Code नही बताएंगे।

जैसे ही आप इस puk code को डालते हैं तो आपका sim card activate हो जायेगा अगर गलत डालते हैं तो वो चालू नही होगा।

दोस्तो अब आपको एक खास बात दूँ अगर आप ने अपने sim card per lock lagaye रखा है तो आपको अपने पिन जरूर याद रखने चाहिए अगर आप इन pin code को 3 बार गलत डालते हैं तो आपका Sim Card Puk मांगना शुरू कर देता है अब आपको puk code डालना ही पड़ेगा तभी आपका सिम चालू होगा।

अगर आपके Sim Card का PUK Code भी 10 बार गलत डालते है तो अब आपका Sim Card Permanent Block हो जायेगी अब इस Sim Card को Use में नही ले सकते अगर आपको इसी नंबर का Sim Card चाहिए तो आपको Sim Card के Provider के Store या Mini Store पर जाना होगा और वहां से आप इसी नंबर की दूसरी Sim निकलवा सकते है।

तो याद रहे आपका PUK कभी भी गलत नही डालें वर्ना आपकी जान मुश्किल में आजायेगी।

Leave a comment