QR Code क्या है? QR Code की पूरी जानकारी हिंदी में

हैलो दोस्तो, क्या आप जातने हैं कि QR Code क्या है? या QR Code Kya Hota Hai? QR Code कैसे काम करता है? या फिर QR Code का अविस्कार किसने किया? और QR Code के क्या फायदे है? QR Code को हिंदी मे क्या कहते हैं? या QR Code Meaning in Hindi? QR Code की full form क्या होती है? या QR Code Full Form in Hindi.

तो आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नही है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि QR Code क्या होता है (QR Code Kya Hota Hai) QR Code कैसे काम करता है और QR Code का अविस्कार कब और किसने किया।

QR Code Kya Hota Hai
QR Code Kya Hota Hai

यह सभी जानकारी आज हम इस पोस्ट के मध्ययम से आप लोगो को देने वाले हैं, हम आपको QR Code के बारे में यह जानकारी इसलिये देने वाले हैं क्योंकि आपने QR Code कहीन ना कहि और किसी ना किसी ना किसी दुकान या किसी प्रोडक्ट पर जरूर देखा होगा।

असल मे QR Code एक छोटे square shap box होता है जिसमे कुछ अजीब सा पेटेर्न बना होता है।

और जब आपने यह देखा होगा तो आपके मन में बहुत सारे सवाल भी आये होंगे जैसे कि कि QR Code क्या है? या QR Code Kya Hota Hai? QR Code कैसे काम करता है? या फिर QR Code का अविस्कार किसने किया? और QR Code के क्या फायदे है? QR Code को हिंदी मे क्या कहते हैं? या QR Code Meaning in Hindi? QR Code की full form क्या होती है? या QR Code Full Form in Hindi. और भाई QR Code को बनाया हि क्यो?

और यह जितने भी आपके सवाल हैं हम कोशिश करेंगे कि इस पोस्ट मे हम आपको इन सभी के जवाब दे और आसान हिंदी भाषा मे आप लोगो को समझाये।

तो चलिये जानते हैं कि असल मे QR Code Kya Hota Hai? या QR Code क्या हैं?

QR Code क्या हैं – QR Code Kya Hota Hai?

असल में QR Code, barcode का updated version है क्योंकि barcode को one-dimensional design किया होता है लेकिन जो QR Code होता है यह two-dimensional design होता है। लेकिन QR Code एक barcode से ज्यादा attractive और साथ हि साथ ज्यादा information को store करके रखता है।

  1. Barcode क्या है? Barcode की पूरी जानकारी हिंदी में
  2. OTP क्या हैं? OTP Full Form क्या होती है? OTP के फायदे
  3. इंटरनेट क्या है? और इंटरनेट के फायदें और नुकसान हैं।

ऐसा इसलिये कि सामान्य barcode सिर्फ एक हि दिशा मे data को स्टोर करके रखते हैं जबकी एक qr code vertical और horizontal दोनो दिशाओ मे data को स्टोर करके रकता है। और यही कारण है कि qr code, barcode से ज्यादा data को store करके रखता है।

What is QR Code in Hindi? या QR Code Meaning in Hindi

अगर हम इसे सीधे शब्दो मे समझे तो यह एक machine readable labels होते हैं जिसमे हम data को store करके रखते हैं और इस data को text के मुकाबले qr code reader से बडी आसानी से पढा और समझा जा सकता है।

वैसे तो आज के इस दौर मे QR Code का इस्तिमाल हर जगह हो रहा है जैसे कि किसी प्रोडक्ट की जानकारी निकालने के लिये, किसी प्रोडक्ट को ट्रेक करने के लिये, या फिर प्रोडक्ट की पहचान करने तक ही सीमित नही है ब्लकि आज के इस दौर में तो barcode का इस्तिमाल digital payment यानि कि online पैसे भेजने या मगाने के लिये भी barcode का इस्तिमाल किया जारहा हैं।

QR Code की full form क्या है? या QR Code Full Form in Hindi

यह सवाल यानि कि Barcode की full form क्या है अकसर आपके दिमाग आता हि होगा और आना भी चाहिये क्योंकि जब QR Code का इस्तिमाल कर रहे हैं तो कम से कम हमे इसका पूरा नाम तो पता हि होना चाहिये.

QR Code की full form होती है “Quick Response Code” यानि कि एक ऐसा कोड जो हमे त्वरित प्रतिक्रिया से या फिर बहुत जल्द हमे जानकारी देता हो,

Quick Response Code हमे इसे इसलिये भी कहते हैं क्योंकि जो भी डेटा हमारे QR Code में स्टोर होता है वो हमे सिर्फ QR Code स्केन करने पर इतना जल्द मिल जाता है कि हम सोच भी नही सकते।

QR Code का आविष्कार

सबसे पहले QR Code को सन् 1994 मे Denso Wave (एक जापानी कम्पनी) ने QR Code को अपने automobile part को ट्रेक करने के लिये बनाया था।

लेकिन अभी तो QR Code दुनिया भर में इसे अलग अलग कामो के लिये इस्तिमाल किया जा रहा है। और इसकी खास बात यह है कि इसे आसानी से बना सकते है और इस्तिमाल भी कर सकते हैं।

QR Code बनाने का उद्देश्य क्या है?

QR Code को देखने के बाद मे यह सवाल आयेगा कि QR Code को बनाने के पीछे क्या उद्देश्य है? QR Code को हि क्यो बनाया? हम बात से अच्छे से वाकिफ हैं कि किसी भी चीज का अविष्कार किसी ना किसी परेशानी के निवारण के लिये किया जाता है।

उसी तरह से QR Code का भी अविष्कार किया गया क्योंकि QR Code से 1D barcode का इस्तिमाल होता था जो कि काफी हद तक supermarket और general stock management के लिये कारगार सबित भी हुये।

लेकिन barcode कि data store करने की limitations थी क्योंकि इसमे सिर्फ 8-15 character data को store किया जा सकता था।

यानि कि barcode मे data storage capability अपने आप मे कम थी साथ हि साथ इसमे और समस्या थी कि अगर barcode ह्ल्का सा भी घिस जाता है या फट जाता है तो इसे स्केन करके information निकालना मुश्किल होता था।

इन्ही कारणो की वजह से QR Code का अविष्कार हुआ क्योंकि QR Code मे लगभग 7000 alphanumeric characters data को store करने की capacity होती है। जो कि अपने आप मे बहुत ज्यादा है साथ हि साथ अगर QR Code ह्ल्का घिस जाता है या फिर फट जाता है तो भी हम इसे आसानी स्केन कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे किसी भी दिशा से स्केन करो कोई फर्क नही पडेगा और जो भी डेटा है वो आपको सही ही मिलेगा।

यही कारण थे कि QR Code का अविष्कार हुया और बहुत ज्यादा कारगार साबित भी हुआ।

QR Code के प्रकार – Different Types of QR Code in Hindi?

QR Code मुख्य दो प्रकार के होते हैं-

1.Static QR Code  2.Dynamic QR Code

Static QR Code Kya Hota Hai?

Static QR Code वो होते है जिन्हे हम अगर एक बार generate कर देते हैं तो उनमे information को change नही कर सकते. इस तरह के QR Code मे हम ऐसे डेटा को स्टोर करते हैं जिन्हे हमे एक बार बनाने बदने की जरूरत ना पडे जैसे कि किसी website के URL के बनाया गया एक QR Code एक Static QR Code का उदहारण है।

Dynamic QR Code Kya Hota Hai?

Dynamic QR Code वो QR Code होते हैं जिनमे हम encoded data का कभी भी बदल सके उदहारण के लिये मान लिजीये कि आपने एक प्रोडक्ट के लिये QR Code बनाया है जिसमे आपने प्रोडक्ट की सारी जानकारी डाली है जैसे कि प्रोडक्ट का मुल्य, expiry date आदि लेकिन कुछ समय बाद आपको यह जानकारी बदलनी पड जाती है तो आप Dynamic QR Code में आप जब चाहे इन्हे बदल सकते हैं।

और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको QR Code दोबारा से प्रिंट करने की भी जरूरत नही होगी और जो आपकी रिप्रिंट कोस्ट रहेगी वो बच जायेगी।

QR Code के फायदे:

वैसे तो QR Code के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन उनमे से कुछ की हम आप लोगो के यहाँ जानकारी देने वाले हैं-

1. QR Code मे barcode के मुकाबले 100 गुना ज्यादा information या data store कर सकते हैं।

2. QR Code को हम किसी भी दिशा से स्केन कर सकते है।

3. QR Code को सिर्फ आप अपने मोबाइल से स्केन कर सकते है इसके लिये यह जरूरी नही है कि आप के पास एक QR Code reader हो.

4. QR Code को आप अपने मोबाइल से भी बना सकते हैं क्योंकि ऐसी बहुत सारी साइट हैं जहाँ पर आपको फ्री में QR Code बना कर दिया जायेगा।

तो यह कुछ है जो हमें लगे कि इनकी जानकारी आपको होनी चाहिये।

आपने इस पोस्ट से क्या सीखा

मुझे उम्मीद है कि हमने जो आपको इस पोस्ट मे जानकारी दी है यानी कि QR Code क्या है? या QR Code Kya Hota Hai? QR Code कैसे काम करता है? या फिर QR Code का अविस्कार किसने किया? और QR Code के क्या फायदे है? QR Code को हिंदी मे क्या कहते हैं? या QR Code Meaning in Hindi? QR Code की full form क्या होती है? या QR Code Full Form in Hindi.

QR Code से सम्बंधित जो जानकारी हमने आपको इस पोस्ट मे दी वो आपको अच्छे से समझ मे आ गयी होगी और आप लोगो के जो सवाल थे इस Technology यानी कि QR Code को लेकर उन सभी के जवाब इस पोस्ट मे मिल गया होगा।

लेकिन अगर आपको अभी भी लगता है कि आपका कोई सवाल हैं QR Code से सम्बंधित तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है  जिससे हम आप लोगो के सवालो को इस पोस्ट मे जोड सके.

अब मेरी आप लोगो से सिर्फ इतनी सी गुजारिश है कि आप इस पोस्ट को अपने यार, रिस्तेदार, घर वालो के साथ शेयर करे जिससे उनको भी इस technology के बारे में पता चले कि QR Code क्या है? या QR Code Kya Hota Hai? QR Code कैसे काम करता है? या फिर QR Code का अविस्कार किसने किया? और QR Code के क्या फायदे है? QR Code को हिंदी मे क्या कहते हैं? या QR Code Meaning in Hindi? QR Code की full form क्या होती है? या QR Code Full Form in Hindi.

हमे आप लोगो के सहयोग की जरुरत है जिससे कि आपके सहयोग से हमारे द्वारा दी गयी जानकारी ज्यादा से ज्याद लोगो तक पहुंच सके।

हमारा सिर्फ एक हि मकसद रहता है कि आप लोगो ज्यादा से ज्याद जानकारी इस साइट की मदद से पहुंचाये और जो भी आपके सवाल हैं उनके जवाब आप लोगो सरल हिंदी भाषा में मिल पाये तो आप मुझ से जो भी सवाल पुछना चहते है वो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

मैं जो भी आप लोगो के सवाल होंगे उनके जवाब देने कि पूरी कोशिश करुंगा. और साथ हि साथ हमे कमेंट करके यह जरूर बताना कि आपको हमारा यह पोस्ट “QR Code क्या है? या QR Code Kya Hota Hai? QR Code कैसे काम करता है? या फिर QR Code का अविस्कार किसने किया? और QR Code के क्या फायदे है? QR Code को हिंदी मे क्या कहते हैं? या QR Code Meaning in Hindi? QR Code की full form क्या होती है? या QR Code Full Form in Hindi.” कैसा लगा।

1 thought on “QR Code क्या है? QR Code की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a comment