प्राइवेट कॉल क्या है? प्राइवेट कॉल कैसे करे?

दोस्तो क्या आप जानना चाहते हैं कि Private Call Kaise Kare या फिर Private Call Kya Hai तो आपको इसका जवाब हम आपको इसी पोस्ट के माध्यम से देंगे और बताएंगे कि Private Call करने के क्या फायदे हैं और किसी भी व्यक्ति को Private Call करना सम्भव है या नही?

अकसर यही सवाल हमारे दिमाग में चलता है, और हम कई बार अपनी प्रोबलम की वजह से चाहते हैं, कि हम प्राईवेट काल करे लेकिन यह हम Private Call कर सकते हैं या नही इसके बारे में हमे पता होना चाहिये तो चलिये जान लेते हैं।

Private Call Kaise Kare
Private Call Kaise Kare

प्राईवेट काल क्या है? ( Private Call Kya Hai? )

हमारे लिये सबसे यह जानना जरूरी है कि Private Kya Hai? Private Call एक साधारण कॉल की तरह होती है, Private Call में अपना नंबर आपके कॉलर के पास नही जाता है और अगर जाता भी है तो वो आपका नंबर नही होगा।

किसी ओर का Number होता है और अगर कोई भी इस Number पर Call लगाता है तो कभी भी वापिस कॉल नही लगता है इसे ही Private Call कहते हैं।

प्राईवेट काल कैसे करे ( Private Call Kaise Kare )

प्राईवेट कॉल कैसे करे? ( Private Call Kaise Kare ) अगर आप Online Search करते हैं तो आपके पास बहुत सारे वीडियो आ जाते है, इनमे से आपने बहुत से वीडियो देखें होंगे. जिसमे आपको यह बताया जाता है कि आप Play Store से Private Call करने का यह Application Download करो और इस Application से आप किसी को भी Private Number Se Call कर सकते है।

दूसरा तरीका लोग यह बताते हैं कि आपने अपने मोबाइल में सेटिंग में जाइये ओर कॉल सेटिंग में जाकर Private Call के Option को Activate कर दीजिए, लेकिन मैं आपको बता दूं कि जब आप Private Call के इस Option को Activate करते हैं और उसके बाद कॉल लगाते है तो Call नही लगता है।

क्योंकि Network Oprator कंपनी यह कभी नही चाहेगी की आपके कॉलर आपके नंबर नही देखें क्योंकि इससे आपके Operator को सीधा सीधा नुकसान होता है।

अगर आप का नंबर आपके कॉलर के पास नही जाता है तो आपको वो वापिस कॉल नही कर सकता है तो ऐसे में आप समझ गए होंगे कि आपके Operator को कैसे नुकसान होगा और कितना नुकसान उनको झेलना पड़ेगा।

इसीलिए Private Call को Activate नही होता है। मैं आपको बता दूं कि जब आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाते है तो आपको ये Option Private Call के नाम से नही मिलेगा। यह आपको Caller ID के नाम से मिलता है।

क्या Private Call करना सम्भव है?

आपने बहुत सारे YouTube पर Video देखे होंगे और बहुत सारे Article पड़े होंगे जिनमे आपको निम्न दो तरीके ही बताए जाते है

  • Third Party Application
  • Call Setting Option Activate

Third Party Application

अगर हम बात करे Third Party Application की तो इसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है और बहुत से Application है जो कि Play Store में मौजूद है, आप इनको जब Download करेंगे और कॉल करेंगे तो आपको इसमे Call की Voice Quality इतनी अच्छी नही होती है. जितनी होनी चाहिए क्योंकि यह Third Party Application होते है, यह Application Internet के जरिये से काल कराते है और मुझे लगता है कि Internet से बात करना मुश्किल होता है।

क्योंकि हर जगह इतना अच्छा नेटवर्क आपको नही मिलेगा, जिसकी वजह से आपको इंट्र्नेट से काल करने मे परेशानी होती है।

Call Setting Option Activate

अगर हम बात करे Call Setting Option Activate करने की तो जब आप इसे इस्तिमाल करते है तो आपको इससे ज्यादातर कॉल नही लगता है इससे भी हमे कोई प्राइवेट कॉल करने ऑप्शन खत्म हो जाता है। लेकिन अगर अगर आप इसे एक्टिवेट करना चाहते है तो आपको निम्न Step Follow करना होगा

1. सबसे पहले आपको setting में जाना है।

2. Setting में आपको Call Setting में जाना होगा।

3. जब आप Call Setting में चले जाते है तो आपको यहाँ आपको Additional Setting में जाना है।

4. अब आपको एक नया पेज मिलेगा जिसमे आपको दो Option दिखाई देते है जिसमे से आपको Caller ID पर CLICK करना है।

5. जब आप Caller ID पर Click करते है तो आपको यहां तीन Option मिलते है सबसे पहले Network Default दूसरा Hide Number और तीसरा होता है Show Number इनमे से आपको Hide Number पर Click करना है।

जब आप Hide Number पर Click करते है तो आपके Call करने पर अब आपका नंबर किसी के भी पास नही जाएगा।

इस तरह से आप इसे अपने मोबाइल में Activate कर सकते है।

Private Call कर सकते है या नही?

उम्मीद है आपको इसका जवाब इस पोस्ट के माध्यम से मिल गया क्योंकि हमने आपको सारी जानकारी दी है। आगर मैं कहूँ की हम Private Call नही कर सकते तो यह गलत नही होगा. क्योंकि अभी ऐसा कोई भी जरिया नही है की आप किसी को भी Private Call करे.

क्योंकि इन दोनों माध्यम से कॉल करना सम्भव नही है बस इसमे आपका पैसा और Time बर्बाद होगा और आपको कुछ भी नही मिलेगा तो आप अपने Time और पैसे की वैल्यू जानिए जिससे आप अपनी Life मे कुछ कर सके।

और जितना ज्यादा हो सके आप अपने समय का सही इस्तिमाल करिये। और फालतू टिप्स और तरीको को छोड कर सही तरीके अपनाइये।

तो उम्मीद है कि आपकी Private Call Kaise Kare का सही जवाब मिल गया होगा और अगर कोई भी सवाल हो Comment कर के बता सकते है।

1 thought on “प्राइवेट कॉल क्या है? प्राइवेट कॉल कैसे करे?”

Leave a comment