Mobile Battery Life कैसे बढ़ाएं 4 Best and Easy Tips

Mobile ki battery life kaise badhaye: हम सभी इस बात को अच्छे से जानते हैं कि स्मार्ट फ़ोन हर किसी की जरूरत बन गया है यह चाहे किसी भी सेक्टर की बात हो हर सेक्टर में मोबाइल की जरूरत होती है।

Mobile ki battery life kaise badhaye
Mobile ki battery life kaise badhaye

चाहे वो internet से कुछ search करने में हो या फिर चाहे Facebook चलाने में या WhatsApp के लिए यूज़ हो या फिर गेम खेलने के लिए स्मार्ट फ़ोन आज के जामाने में हर किसी के लिए बहुत ही Important ज्यादा हो गया है

अगर मोबाइल नही है तो कुछ भी नही है तो ऐसा महसूस होता है मानो की हमारे पास कुछ भी नही है लेकिन जब हम मोबाइल यूज़ करते है और Mobile Battery Life बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है।

तो आपको अपना मोबाइल बार बार चार्ज करना पड़ता है जिससे आपको बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है तो हमारे दिमाग मे बस यही आता है की हम अपने mobile ki battery life kaise badhaye ऐसा क्या करें कि हमें अपना मोबाइल बार बार चार्ज करने की जरूरत नही पड़े

तो दोस्तो अब आपको परेशान होने को कोई जरूरत नही क्योंकि हम आपको इस पोस्ट में बताएंगें की आप अपने mobile ki battery life kaise badhaye या How to Increase Mobile Battery Life in Hindi तो चलिए जान लेते हैं

Mobile Battery Life Save करने के बहुत सारे उपाये है लेकिन उनमें से मैं आपको सिर्फ important तरीके ही बताऊंगा जिससे आप आसानी से Mobile Battery life saving कर सकते हैं।

आपके Mobile Battery इतनी जल्दी खत्म नही होगी साथ ही साथ इन settings के करने से Mobile Battery life save नही होगी बल्कि आपके mobile data ओर mobile heating भी बहुत ज्यादा कम हो जाएगी काफी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारा सारा data खत्म हो जाता है

साथ हि अकसर हमारा मोबाइल भी बहुत गर्म हो जाता है लेकिन अगर आप इन सेटिंग्स को करेंगे तो आपको आपके Mobile Battery life saving के साथ ही साथ data saving ओर mobile गर्म होने की समस्या खत्म हो जाएगी।

हमारे यह पोस्ट भी आपको जरूर पसंद आयेंगे:-

  1. Two-Step Verification क्या है इसके फायदे ओर नुकसान
  2. Best Way To Earn Money WhatsApp | 5 easy ideas हिंदी में
  3. Youtube Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

तो आइए जानते है Mobile Battery life saving करने के कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स:-

How to Increase Mobile Battery Life in Hindi ।। Mobile Battery life कैसे बढ़ाये

अगर आप अपने मोबाइल की बेटरी की लाइफ बचाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिये गये कुछ सेटिंग करनी होंगी जिससे आप अपने मोबाइल की बेटरी लाइफ को बचा सकते है तो आइये जानते है उन टिप्स के बारे में-

  1. ऑटो उपडेट बन्द करें

Mobile Battery Life Saving करने का सबसे पहला तरीका यह कि आप अपने मोबाइल के Play Store में Auto Update को बंद करें क्योंकि यदि आप ऐसा नही करते है।

तो जब आपका मोबाइल किसी WIFI से कनेक्ट होता है तो सारे एप्लिकेशन को आपकी बिना परमिशन के उपडेट कर देता है जिससे Mobile Battery Life बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है

Mobile ki battery life kaise badhaye
Mobile ki battery life kaise badhaye

2. Back Ground Data बन्द करें

शायद आप यह नही जानते होंगे कि आपके मोबाइल में सभी अप्लिकेशन बैकग्राउंड में चलते रहते हैं जिसकी वजह से आपके मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाती है।

अपने यह तो नोटिस किया ही होगा जब आप इंटरनेट इस्तिमाल करते है तो आपकी बैटरी बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है

लेकिन यदि आप मोबाइल नही भी चलाते हैं तो भी आपकी बैटरी धीरे धीरे खत्म होती रहती है ऐसा इसलिए होता  है कि आपके मोबाइल में बैकग्राउंड डेटा एक्टिव है और आपके मोबाइल बैकग्राउंड में एप्लिकेशन रन होते रहते है जिसकी वजह से बैटरी खत्म होती है।

लेकिन अगर आप बैकग्राउंड डेटा को बंद कर देते है तो Mobile Battery Life काफी हद तक बढ़ जाती है

Play Store ओपन करें- सबसे पहले आपको अपना प्ले स्टोर ओपन करना जब आप प्ले स्टोर ओपन तो आपके पास बहुत सारे ओपशन आजाते हैं इन में से आप को थ्री लाइन यानी की Menu पर क्लिक करना है।

Menu पर क्लिक करें- जब आप Menu पर क्लिक करेंगे तो आपके पास बहुत सारे ओपशन आजाते हैं इन में से आप को Scroll Down करना है।

Setting में जाएं- अब आपको सिर्फ सेटिंग पर क्लिक करना है तो आपके पास प्ले स्टोर की सेटिंग खुल जयेगी। सेटिंग में आपके पास बहुत सारे ओप्शन होंगे तो यहाँ पर आपको सिर्फ Auto Update को search करना है।

Auto Update पर क्लिक करें- जब आपको Auto Update का option मिल जाता है तो आपको बस इसी ओप्शन पर Click करना है यहाँ आपके पास तीन ओप्शन होते हैं इनमे से आपको बस Don’t Auto Update पर Click करना है। ओर Done करके बाहर आ जाना है। इस तरह से आपका Auto Update बन्द हो जयेगा और आपके मोबाइल की बैटरी कम खर्च होगी।

  1. मोबाइल की Setting में जाएं- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की Setting में जाना है उस के बाद आपको सर्च करना है Data Usage Setting क्योंकि यह Setting अलग अलग मोबाइल में अलग होती है जब Data Usage Setting मिल जाये।
  2. अब Data Usage पर Click करें- Data Usage Setting मिल जाने पर आपको इस पर क्लिक करना है।
  3. अब Background Data पर क्लिक करें- अब आपको Background Data या फिर Mobile Data Usage पर क्लिक करना है यहाँ पर आपके पास बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाते है जो कि आपके मोबाइल में Install है।
  4. एप्लिकेशन का डेटा बन्द करना – अब आपको उस एप्लिकेशन पर क्लिक करना है जिसके Background Data को आप बंद करना चाहते है। यहाँ पर आपको दिखाया जयेगा कि आप के इस एप्लिकेशन ने कितना Total Data Use किया है ओर कितना Background Data में यूज किया है और कितना Foreground में यूज किया है।

तो यहाँ पर आपको सिर्फ Background Data को बंद करना है यानि कि आपको Allow Background Data usage को बंद कर देना है।

3. Bluetooth, Wi-Fi, Location, Data बन्द रखें-

जब भी आप आप मोबाइल चलाये तो आपको इस बात जरुर ध्यान रखना चहिये कि आपके मोबाइल के Bluetooth, Wi-Fi, Location, Data बंद रहे अगर Bluetooth, Wi-Fi, Location, Data बंद नही होंगे तो इससे भी आपके मोबाइल की बैटरी बहुत ही जल्द खत्म हो जायेगी।

अगर आपको Bluetooth, Wi-Fi, Location, Data की जरुरत हो तभी आपको इनको On रखना चाहिये वरना तो इनको जरुर बंद रखे।

4. मोबाइल की ब्राइटनेस कम रखें-

मोबाइल की ब्राइटनेस एक ऐसा Feature है जो की मोबाइल कि सबसे ज्यादा बैटरी खत्म करता है तो मोबाइल की ब्राइटनेस को हमेशा Normal रखे अगर आप इसे ज्यादा रखते हैं तो इसके दो नुकसान है पहला तो मोबाइल की बैटरी जल्द खत्म हो जायेगी ओर दूसरा है कि इसका सबसे ज्यादा Side Effect आप की आंखो को होगा।

तो हमारा आप से यही कहना है की आप को मोबाइल की ब्राइटनेस कम ही रखनी चाहिये।

तो इस तरह से आप अपने मोबाइल की बेटेरी लाइफ बडा सकते है और इससे इन सभी टिप्स की मदद से आप के मोबाइल को गर्म होने से भी राहत मिलेगी।

हमे लगता है कि आपको हमारे यह पोस्ट पसंद आयेंगे:-

  1. Blog Kya Hai? [What is Blog in Hindi ] पूरी जानकारी हिंदी में
  2. 10 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके
  3. Google Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

हमे पूरी उम्मिद है कि आपको हमारा यह पोस्ट mobile ki battery life kaise badhaye जरूर पसंद आया होगाऔर अगर mobile ki battery life kaise badhaye का यह पोस्ट usefull लगा हो तोआप हमारे इस पोस्ट mobile ki battery life kaise badhaye को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Thanks For Reading

Leave a comment