Google Tumhara Naam Kya Hai? – गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Google Tumhara Naam Kya Hai“: अगर आप नही जानते है तो आपकी जानकारी के लिये बता दू कि गूगल इस दुनिया  का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। और गूगल मे हर सेकैंड लगभग 60000 सर्च होते हैं।

इन सभी सर्च मे गूगल अपने गूगल सर्च कंसोल मे  इंडेक्स किये हुये  पेज मे से हि कुछ रिजल्ट दिखाता है। लेकिन इन्हि सर्च मे से बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो कि गूगल से हि उसका नाम पूछते है और सर्च करते है कि Google Tumhara Naam Kya Hai? – गूगल का असली नाम क्या है?

तो आज के इस पोस्ट मे हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे की Google Tumhara Naam Kya Hai? – गूगल का असली नाम क्या है?

आज के समय मे गूगल का नाम बच्चा भी जानता है और जानेंगे भी क्यो नही क्योंकि आज के समय मे गूगल दुनिया की नम्बर 1 कम्पनी है इसके अपने बहुत सारे उत्पाद हैं जो दुनिया मे बहुत ज्यादा इस्तिमाल किये जाते हैं।

तो आजके इस पोस्ट मे हम आपको गूगल के बारे मे सभी जानकारी शेयर करेंगे कि गूगल क्या है गूगल के अपने कौन कौन से उत्पाद है गूगल का पूरा नाम क्या है? और आपके जो सवाल हैं जैसे कि – Google Tumhara Naam Kya Hai? – गूगल का असली नाम क्या है?

तो  चलिये अब जान लेते है कि गूगल क्या है? गूगल का पूरा नाम क्या है? Google Tumhara Naam Kya Hai? – गूगल का असली नाम क्या है? तो जानते है-

गूगल (Google) क्या है?Google Tumhara Naam Kya Hai?

गूगल इस दुनिया  का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। आपके मन में जब भी कोई सवाल आता है तो आप सबसे पहले उसे गूगल पर सर्च करते हैं। इसके अलावा Google एक अमेरिकी कंपनी है जो इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में माहिर है जिसमें ऑनलाइन विज्ञापन तकनीक एक  सर्च इंजन क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर शामिल है। इससे अमेज़न एप्पल और फेसबुक के साथ बिग फॉर टेक्नोलॉजी कंपनी में से एक माना जाता है।

गूगल (Google) का फुल फॉर्म क्या होता है।

Google की फुल फॉर्म है Global Organization of Oriented Group Language of Earth

  • G – Global
  • O – Organization
  • O – Oriented
  • G – Group
  • L – Language
  • E – Earth

Google Tumhara Naam Kya Hai कैसे पूछे?

बहुत सारे फ़ोन में गूगल असिस्टेंट दिया हुआ होता है जिनके फ़ोन में गूगल असिस्टेंट का फ्यूचर नहीं दिया है ओ प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड कर लें

उसके बाद गूगल असिस्टेंट को ओपन करें

ओपन होते ही आपको वँहा बोलने का icon दिखाई देने लगेगा आप वँहा से गूगल से पूछ सकते है की Google Tumhara Naam kya hai

कभी कभी ऐसा भी होता है की गूगल सही जवाब नहीं देता है इसका कारण ये है की आपकी आवाज गूगल को सही से सुनाई नहीं देती है जिसके कारण गूगल कुछ और सुन लेता है और उसका जवाब दे देता है आपको सही तरिके से बोलना है ताकि गूगल अच्छे से सुन सके इससे होगा ये की आपका सवाल का जवाब एक ही बार में मिल जायेगा

गूगल का इतिहास – History of Google

सन 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने अपनी पढाई के दौरान एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया जो इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइटों को सूचीबद्ध (लिस्टिंग) करने का काम करता था।

उस समय उन्होंने अपने इस सर्च इंजन का नाम बैकरब रखा जिसकी मदद से यूजर्स अच्छी और बुरी वेबसाइटों को छांट सकते थे।

लेकिन कुछ दिनों बाद 1997 में पढाई पूरी करने के बाद उन दोनों ने इसका नाम बदलना चाहा। अचानक उन्हे किसी किताब में Googol शब्द दिखाई दिया। Googol एक मैथमैटिकल संख्या है, 1 के बाद सौ जीरो लगाने पर एक Googol बनता है।

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने उसी शब्द के नाम पर अपने सॉफ्टवेयर का नाम Google कर दिया। google शब्द इंटरनेट पर उपलब्ध अनलिमिटेड जानकारी को व्यवस्थित करने के अपने मिशन को दर्शाता है।

और इस तरह से बैकरब को गूगल जैसा नया नाम मिला जिसे हम आज तक यूज कर रहे हैं।

शुरुआत के दिनों में इस सर्च इंजन को बहुत कम ही लोग प्रयोग करते थे लेकिन धीरे-धीरे गूगल ने लोकप्रियता के शिखर को छू लिया है।

जनवरी 1996 मे लैरी पेज और सगाई ब्रिन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में गूगल की शुरुआत हुई। जब वह दोनों स्टैनफोर्ड कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र थे।

परियोजना में शुरू में एक अनौपचारिक तीसरे संस्थापक  स्कॉट हसन मूल प्रमुख प्रोग्राम में शामिल थे, जिन्होंने मूल गूगल खोज इंजन के लिए बहुत कोड लिखा था लेकिन गूगल के आधिकारिक तौर पर कंपनी के रूप में स्थापित होने से पहले उन्होंने छोड़ दिया।

हसन रोबोटिक्स में अपना करियर बनाने के लिए 2006 में कंपनी की स्थापना की और विलो गिराज की स्थापना की।

Who is The Owner of Google – कौन है गूगल का मालिक?

लैरी पेज गूगल के ओनर अथवा कोफाउंडर हैं। और अब लैरी पेज ने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की जगह ले ली है गूगल कंपनी में। लैरी पेज ने अपनी ज्यादा से ज्यादा जिम्मेदारियां सुंदर पिचाई। को दे दी है जो अब गूगल के नए सीईओ हैं।

गूगल किस देश की कंपनी है ?

गूगल संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है गूगल के हेड क्वार्टर का नाम गूगलप्लेक्स है जो कि कैलिफ़ोर्निया के Amphitheater parkway में स्थित है। गूगल इंटरनेट के दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी है आज हम भी कुछ भी सर्च करते हैं।

तो वह हम गूगल के माध्यम से ही करते हैं गूगल सर्च इंजन है जो कि हमें नई नई जानकारियां उपलब्ध कराती हैं गूगल ने इंटरनेट के माध्यम से आज टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ही बेहतरीन कार्य किए हैं।

उन्होंने नई नई टेक्नोलॉजी यों का इस्तेमाल किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके इंटरनेट और हमें देने वाले सुविधाओं को बेहतर बनाया है।

गूगल कैसे कमाता है? : Google Tumhara Naam Kya Hai?

हम सभी गूगल का इस्तेमाल मुफ्त में करते हैं इसकी सेवाओं का लाभ लेने के लिए हमें किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होता है। चाहे हम गूगल मैप इस्तेमाल करें चाहे जीमेल या गूगल की अन्य कोई भी सर्विस उनमें से ज्यादातर मुफ्त ही होती है। ऐसे में गूगल की कमाई ऐड यानी विज्ञापन से होती है।

गूगल की आय का 99% भाग उसके विज्ञापन कार्यक्रमों से आता है उदाहरण के लिए साल 2006 के वित्तीय वर्ष में गूगल ने कुल 10.492 अरब डॉलर विज्ञापन से कमाए।  इसकी सर्विसेस का इस्तेमाल करते समय हमे गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

गूगल एडवर्ड्स विज्ञापनकर्ता को अपने नेटवर्क में विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति ऋण प्रति क्लिक या ऋण प्रति दर्शन की योजना के द्वारा देता है जिसके लिए गूगल उनसे पैसे लेता है।

Google AdSense गूगल में वेबसाइट चलाने वालों को विज्ञापन उनके वेबसाइट पर प्रदर्शित करने तथा उन विज्ञापन पर क्लिक होने पर पैसे कमाने की अनुमति देता है जिसका कुछ हिस्सा गूगल को जाता है।

गूगल कैसे काम करता है? | How does Google Works

इंटरनेट पर URL की मदद से हम कुछ भी सर्च कर सकते हैं, लेकिन URL नहीं होने पर हमें सर्च इंजन की जरूरत होती है। सर्च इंजन हमारे द्वारा दिए गए कीवर्ड्स से हमें जानकारी या किसी वेबसाइट तक पहुंचाता है।

गूगल का ‘वेब क्रॉलर’ सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर मौजूद सभी वेब पेजेस को देखता है और उनमें मौजूद लिंक और डेटा को गूगल सर्वर पर भेजता है। इसके बाद इस डेटा की इंडेक्सिंग की जाती है और सभी वेब पेजस के डेटा को सर्च इंजन पर भेज दिया जाता है।

जैसे ही हम गूगल पर किसी चीज को सर्च करते हैं, तो गूगल का एल्गोरिदम उस शब्द का एनालिसिस करके सर्वर में मौजूद अरबों वेब पेजेस से हमारे मतलब की जानकारी निकाल कर देता है।

Google का CEO कौन है : Google Tumhara Naam Kya Hai?

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया की इतनी बड़ी कंपनी गूगल का CEO एक भारतीय है और उनका नाम सुंदर पिचाई है। ये हर भारतीयो के लिये गर्व का विषय है। आपको इनकी सैलरी जानकर भी काफी अचंभा लग सकता है। सालाना इनकी सैलरी 1200-1300 करोड़ रुपये है। वे तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर के निवासी है।

गूगल उत्पादों की सूची – list of Google products

गूगल मैप: गूगल मैप की मदद से आप किसी शहर या जगह को (Location) आसानी से Find कर सकते हो।वहां तक पहोचने की पूरी जानकारी की वह Location आपकी लोकेशन से कितना दूर है,वहां पहोचने का रास्ता क्या है, आप इसमें GPS की मदद से अपनी Real Location भी पता कर सकते हो।

Chrome : ये एक Browser है जिसमे हम कुछ भी Search कर सकते है। ये काफी Fast और Simple होने के साथ Secure Browser है जो हर मोबाइल में देखने को मिलता है।

Gmail

ये एक electronic e-mail सेवा है जिससे आप संदेश को भेज या प्राप्त कर सकते हो। यहां तक कि अगर आपको Smartphone का उपयोग करना हो तो आपके पास Gmail Id होनी आवश्यक होती है।

Blogger

अगर आप चाहते हो कि अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपनी सोच एवं विचारों को लोगो तक Share करे तो आप ब्लॉगर का उपयोग आसानी से कर सकते हो। ये सेवा बिलकुल फ्री है।

Android

सभी के पास Android Phone है, एंड्राइड एक लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे आज कल सभी इस्तेमाल करते है।

गूगल ड्राइव

अपने उपयोगी Data को सुरक्षित रखने का ये एक गूगल का बढ़िया प्रोडक्ट है,रखे गए Data को जरूरी समय Download भी कर सकते है।

गूगल एडसेंस

अपने Blog या Website को Monetize कर गूगल एडसेंस द्वारा पैसे कमाये जा सकते है।

Youtube

यहाँ पर आपको लाखो वीडियो सर्च करने पर अलग अलग विषय मे मिल जायेंगे, आप अपना खुद का वीडियो भी अपलोड कर सकते हों।

गूगल ट्रांसलेटर

इसकी मदद से आप किसी भी भाषा का अपनी भाषा मे अनुवाद आसानी से कर सकते हो।

Wear O

 अपनी Life को Healthy और Fit रखने के लिये आप हर मिनिट का पूरा Record आप आसानी से Track कर सकते हो।

गूगल डुओ

 ये एक High Quality Video Calling Application है जिससे आप अपने स्वजनों से अपने Smartphon की मदद से Face To Face बात कर सकते हो।

Chrome OS

ये Laptop और Computer के लिये गूगल द्वारा बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Chromecast

अगर आप अपने Mobile को अपनी TV में देखना चाहते हो या यूं कहें कि Stream करना चाहते हो तो आप इससे आसानी से कर सकते हो।

Books

अगर आप अपने स्मार्टफोन में E- Books पढ़ना पसंद करते है तो इससे आप ये काम कर सकते है।

Calendar

इसकी मदद से आप अपना टाइम टेबल फिक्स कर सकते हो आपने सेट किये टाइम पर Reminder बजता है जिससे आपको पता चल जाता है।

Analytics

इससे आप अपने प्रोडक्ट की रोजमर्रा की गतिविधियां Track कर सकते हो।

गूगल माय बिज़नेस: आप अपने Shop या Building की Location को Google Map पर डाल सकते हो।

गूगल असिस्टेंट

इसकी मदद से आप अपने सवालो के जवाब को अपने अपनी भाषा की Voice के रूप में पा सकते हो।

गूगल वाईफाई

आप अपने घर पर इसका उपयोग कर घर के हर कोने में Wifi का मजा ले सकते हो।

गूगल अर्थ

इसकी मदद से आप पूरी दुनिया की जानकारी एवं सैर कर सकते हो।

गूगल डॉक्स

माइक्रोसॉफ्ट आफिस के जरूरी डाक्यूमेंट्स को इसके जरिये ऑनलाइन खोल सकते है।

Google Lens

ये एक गूगल का ऐसा फ़ीचर्स है जिससे हम किसी भी फ़ोटो में दिखाई दिए जाने वाले object (चीज़) को जान सकते है कि वह आखिर क्या है।

Google Go

ये एक Application है, जिसमे आपको कुछ ऐसे Features मिलते है जिसका उपयोग कर अपने काम को बेहद आसान बना सकते है। लगभग 7MB की इस App में आपको Latest Current Searches जिसमे लोग सबसे ज्यादा क्या देखना पसंद कर रहे है, Voice Search की, Google Lens की सुविधा, लेटेस्ट खबरे, भी आपको मिल जाएगी सिर्फ ये ही नही अगर आप किसी पोस्ट पर सर्च कर पहुचते हो और चाहते हो कि वह पूरी पोस्ट पढ़ने के बजाय आपको पढ़कर सुनाई दे तो ये भी सुविधा आपको Google Go App में मिलेगी।

Keep

इससे आप अपने जरूरी Notes,Voice Notes को Save कर सकते हो। ये थे कुछ गूगल Product जिसका उपयोग कर हम अपने काम को आसान कर सकते है।

Google assistent  क्या है?

Google Assistant एक voice-controlled smart assistant है Google की अपनी है. देखा जाये तो ये originally एक extension है Google Now का – जिसे की design किया गया है personal इस्तमाल के लिए. ये Google की existing “OK Google” voice controls का एक expansion है.

यदि हम इसके पहले version की बात करें जो की था Google Now, वो पहले users के सभी relevant information को उनके लिए इक्कठा करके रखता था. जैसे की उन्हें क्या पसदं है, वो कहाँ पर रहते हैं, कहाँ पर काम करते हैं, उनके travel plans क्या है इत्यादि.

आपने जो कुछ भी google search engine में कभी न कंभी खोजा था उसे वो अपने database में save कर लेते थे. लेकिन Google ने अपने Google Now Brand को बंद कर दिया है. वहीँ उसके assistant को अभी तक ख़त्म नहीं किया, बल्कि उसे और भी बेहतर बना दिया गया है, जैसे बहुत से personalized elements को उसमें fuse कर दिया गया है. साथ में उसे operate करने के लिए एक wide-range की voice control का इस्तमाल किया जाता है.

Google Assistant दोनों Text और Voice को support करता है operate करने के लिए. साथ में ये Users को flexibility प्रदान करता है उनसे आसान ढंग से conversation कर और उनके सभी जरूरतों को जिन्हें वो कर सकते हैं उसे पूर्ण करता है. सच में यह वाकई में एक personal assisant से भी बढ़कर है.

आज आपने क्या सीखा : Google Tumhara Naam Kya Hai

तो आजके इस पोस्ट मे हमने आपको गूगल के  बारे मे काफी सारी जानकारी शेयर की जैसे कि गूगल क्य है? गूगल का पूरा नाम क्या है? Google Tumhara Naam Kya Hai? साथ हि हमने आपको यह भी बताया कि गूगल के अपने कौन कौन से प्रोडक्ट है आदि जानकारी शेयर की है।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Google Tumhara Naam Kya Hai? जरूर पसन्द आया होगा लेकिन अगर आपका फिर भी कोई सवाल बाकी रह गया है और आप उसके बारे मे जानकारी लेना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्ययम से बता सकते हैं।

1 thought on “Google Tumhara Naam Kya Hai? – गूगल तुम्हारा नाम क्या है?”

Leave a comment