GIF Full Form in Hindi – जीआईएफ की फुल फॉर्म क्या है?

GIF Full Form in HindiGIF क्या है? GIF का पूरा नाम क्या है? GIF Full Form in Hindi? इसका मतलब क्या होता है? अपने नाम की GIF कैसे बनाते हैं? GIF की फुल फॉर्म क्या होती है?

अगर आप इन्हीं सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप एकदम सही पोस्ट को पढ़ने आ गए हैं.

क्योंकि इस पोस्ट में, मैं आपको बताने वाला हूं कि GIF की फुल फॉर्म क्या है? GIF Full Form in Hindi? Image का GIF कैसे बनाते हैं? GIF Image कैसे फ्री में डाउनलोड करते हैं? और आप अपने GIF Image को WhatsApp, Facebook या फिर किसी और Social Media Plate Form पर कैसे शेयर कर सकते हैं? या फिर अपलोड कर सकते हैं?

GIF Full Form in Hindi?

आपने एक कहावत तो सुनी होगी की “एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है” इसका मतलब यह है कि “जो बात आप 1000 शब्दों में लोगों को नहीं समझा सकते वह सिर्फ एक Image के जरिए से लोगों को समझा सकते हैं” लोगों को बोल सकते हैं, और लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं और इसके रिसर्च के अनुसार एक Image जितना ज्यादा लोगो को अच्छे से समझ आती है और उतनी ही ज्यादा पसंद भी आती है।

आज के इस दौर मे हर जगह आपको चाहे वह कोई वेबसाइट हो, बैनर हो, बुक्स हो या फिर कोई प्रोजेक्ट हो हर जगह Image का इस्तेमाल ज्यादा मिलता है.

आपको इस बात का पता ही होगा कि Image को हम अलग अलग नाम से जानते हैं जैसे कि हम इसे Photo भी कहते Picture भी कहते हैं Image भी कहते हैं. और आप इस बात को अच्छे से जानते होंगे कि Image भी बहुत Types की होती है जैसे कि PNG Image, JPEG Image, जिसे हम  JPG के नाम से जानते हैं या फिर GIF Image या फिर BMP इत्यादि।

आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को GIF Image के बारे में बताएंगे कि GIF full form in Hindi? तो चलिए हम जान लेते हैं कि GIF full form in Hindi? या फिर GIF full form क्या होती है? और GIF  का पूरा नाम क्या होता है?

GIF Full Form क्या है? [GIF Full Form in Hindi] और GIF का क्या मतलब होता है?

GIF full form होती है Graphics Interchange Format. और GIF की full form का हिंदी में मतलब होता है “ग्राफीक एक ऐसा फॉर्मेट जो इंटरचेंज होता है”

इससे भी सीधी भाषा में समझे तो एक ऐसी image जिसके Graphics Animated हो यानी कि कोई भी Animated image एक GIF Image होती है

या फिर हम कह सकते हैं कि “कोई भी एक ऐसी इमेज जिसके ग्राफिक हिलते हुए नजर आते हैं” उन्हें हम GIF Format भी कहते हैं

इससे भी आसान शब्दों में GIF के बारे में जाने तो हम कह सकते हैं कि “कोई भी एक ऐसी इमेज जिसमें हलचल दिखाई देती हो”

GIF का इस्तेमाल सबसे ज्यादा आज कल WhatsApp या फिर Facebook इसके अलावा भी बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जोरों शोरों से GIF का इस्तेमाल किया जाता है और लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद भी करते हैं, यही वजह है कि लोग simple image कि जगह आज के इस दौर मे GIF का ज्यादा इस्तिमाल करते हैं।

GIF आविष्कार कब और कैसे हुआ?

हम बात करें पुराने जमाने की तो पुराने जमाने में image में animation लाने के लिए Flash File का उपयोग किया जाता था लेकिन Flash File मे समस्या यह थी कि सभी ब्राउजर Flash File को सपोर्ट नहीं कर पाते थे और इसी वजह से जब भी कोई युजर उस image पर visit करता था तो उस image की जगह blank होती थी। साथ ही साथ फ्लैश फाइल का साइज भी बहुत ज्यादा हो जाता था।

इस समस्या को समाधान करने के लिए 1987 में Capu Serve ने GIF का निर्माण किया जिसका इस्तेमाल आज हम किसी भी इमेज को GIF image मे convert करने के लिए यूज करते हैं, GIF इमेज को Lempel-Ziv-Welch (LZW) टेक्नोलॉजी की मदद से compress किया जाता है।

सबसे बड़ा फायदा इस टेक्नोलॉजी का यह हुआ कि किसी भी फाइल को जब हम GIF में convert करते हैं तो उसका साइज घर जाता है लेकिन इमेज की quality मे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

किसी भी GIF image को बनाने के लिए 8-bit Format का इस्तेमाल किया जाता है जो कि 256 coluors को सपोर्ट करता है इन 256 coluors को मिक्स करके कोई भी नया कलर नहीं बना सकते।

इस तरह से GIF टेक्नोलॉजी का अविष्कार हुआ और आज हम इसे बहुत ज्यादा यूज करते हैं और आसानी से इस्तेमाल भी कर पाते हैं।

GIF Image का यूज कहां कहां किया जाता है?

आज के इस दौर मे सबसे ज्यादा GIF का इस्तेमाल इंटरनेट पर किया जाता है. जैसे कि किसी भी सोशल मीडिया पर कमेंट करना, अपने फ्रेंड्स या दोस्त किसी को भी कोई भी इमेज शेयर करना, बहुत सारे ऐसे भी वेब डेवलपर है जो अपनी वेबसाइट को GIF इमेज की मदद से वह अपनी वेबसाइट को डिजाइन करते हैं वह बहुत ही ज्यादा अच्छा लुक देते हैं|

इसके अलावा भी बहुत सारी जगह GIF का यूज किया जाता है। जिससे की लोगो का ध्यान अपनी और आक्र्शित कर सके और उनको अच्छे से अच्छा समझा सके।

GIF कैसे बनाते हैं?

किसी भी इमेज को GIF में कैसे कन्वर्ट करें, तो इसके लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे tools हैं ऐसी websites है जिन पर आप multiple फोटो और वीडियो को अपलोड कर सकते है और एक GIF image में आसानी से convert कर सकते हैं|

और जब आप इसे convert कर लेते है तो आपको इसे डाउनलोड करना है डाउनलोड करने के बाद में आप इसे अपनी मर्जी के मुताबिक यूज कर सकते हैं।

GIF बनाने के लिए मुख्य वेबसाइट

नीचे आप लोगों के लिए कुछ वेबसाइट के नाम और links दिए हैं जिस पर आप visit कर सकते है और आप अपनी मर्जी के मुताबिक अपनी किसी भी image का GIF image बना सकते हैं

Animated GIF Image कि पूरी जानकारी

  • Gif Meaning – A form of  image moves as an animation
  • Gif Full-Form- Graphics Interchange Format
  • Gif File Extension- .gif
  • Gif Maker- makeagif.com
  • Gif Downloader-Giphy.com
  • GIF Compressor- EzGIF.com

Final Words About Gif Full-Form:

फ्रेंड आज के इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया GIF Full Form in Hindi. GIF की फुल फॉर्म के अलावा भी हमने बहुत सारी जरूरी जानकारी दी जिनका सीधा संबंध GIF से है|

और हम चाहते है कि लोगों को हमारे इस पोस्ट से एक सही जानकारी मिल सके और आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा सीखने को मिल सके

मेरे हिसाब GIF एक बहुत ही अच्छा और बेहतरीन option है अपनी बातों को image के माध्यम से लोगों के लिए एक सही जानकारी को सही तरीके से समझाने के लिये।

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करना और अगर आपका कोई सवाल हो या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आप इसी तरह की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे चैनल को भी विजिट कर सकते हैं

2 thoughts on “GIF Full Form in Hindi – जीआईएफ की फुल फॉर्म क्या है?”

Leave a comment