10 ऑनलाइन जॉब कारों और हर महीने 15 से 30 हजार कमाओ

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आप लोगों को 10 online ghar baithe job या online ghar baithe kam बताएंगे इन कामों को आप कहीं से भी कर सकते हैं या फिर जब भी आपके पास में खाली समय हो उस समय आप इन कामों को कर सकते हैं

 इन 10 online ghar baithe job या online ghar baithe kam को बताने का मकसद हमारा यह है कि आप सभी इस चीज को जानते हैं कि हर इंसान अपने जीवन स्तर को अच्छा करना चाहता है और जीवन स्तर तभी अच्छा हो सकता है जब उसके पास में एक अच्छी खासी इनकम का स्रोत हो।

 तो इस कंडीशन में कुछ लोगों की जॉब की सैलरी कम होती है या फिर स्टूडेंट होते हैं  साथ हि साथ हमारी जो माता और हमारी बहने हैं और वह हाउसवाइफ है उनके साथ ऐसी कंडीशन है कि वह घर से बाहर जाकर नौकरी नहीं कर सकती हैं। लेकिन वह भी पैसे कमाना चाहती हैं।

ऐसे में इस नए युग के साथ हमें आगे बढ़ने की जरूरत है नए युग में  हम इंटरनेट की मदद से हर महीने भर बैठ कर लाखों रुपए कमा सकते हैं लेकिन इंटरनेट से रुपए कमाने से पहले यह जाना बहुत ही जरूरी है कि आप लोगों को इंटरनेट पर कौन सा काम करना चाहिए किस काम में आप लोगों को ज्यादा पैसा मिलेगा किस काम में आप लोगों को ज्यादा फ्रीडम रहेगी।

यही कारण है कि इस पोस्ट में 10 online ghar baithe job या online ghar baithe kam बताने वाले हैं जिनको आप अपने एंड्राइड मोबाइल से कर सकते हो साथ ही उन कामों को करने के लिए किसी भी स्पेशल स्किल जरूरत नहीं है और ना हि आपको पैसे खर्च करने की जरूरत है।

मतलब यह कि आप इन कामो को फ्री मे कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं-

20 Online Ghar Baithe Job – घर बैठे जॉब कैसे करे

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो घर बैठकर अपने ही घर से अपने एंड्राइड मोबाइल से लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं लेकिन अगर आप भी अपने एंड्राइड मोबाइल से घर बैठकर पैसे कमाना चाहते हैं।

तो हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट पढते रहे है जिससे आप लोगों को 10 online ghar baithe job या online ghar baithe kam के बारे में पता चल जाए और आप लोग भी उनमें से कोई एक या फिर दो जॉब का चुनाव करें और आप भी उनसे पैसे कमाये।

तो चलिये आगे बढते हैं इस पोस्ट में और जानते हैं 10 online ghar baithe job या online ghar baithe kam के बारे में-

10 Online Ghar Baithe Kam करे और घर बैठे पैसे कमाये

Content Writing करो पैसे कमाओ

कंटेंट राइटिंग या ghar baithe typing job के बारे में तो सुना ही होगा. हिंदी शब्दों में कहूं तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह कंटेंट है  अगर आप इस कंटेंट तो लिखते हैं या मुझे पोस्ट को लिखते हैं तो  इसे हि हम कंटेंट राइटिंग कहते हैं। और जो इस पोस्ट को लिखेगा उसे हम content writer के नाम से जानते हैं।

जो मैं आपको content writing या ghar baithe typing job के बारे मे बताना चाहता हूँ वो आप अच्छे से समझ गये होंगे।

चूंकी मैंने content writing या ghar baithe typing job का काम किया भी है और अब मैं जब मुझे अपने ब्लोग के लिये content writer की जरूरत होती है। तो मैं अब conent writer हायर भी करता हूँ।

तो मुझे इस फील्ड के बारे ठीक ठाक जानकारी है इसिलीये आप लोगो को ghar baithe typing job के बारे में मेंने पहले बताया है।

तो अब हम एक उदहारण से समझ लेते हैं।

Content Writer कितने पैसे कमा सकता है-

अब मान लिजीये कि मैं एक पोस्ट अपने ब्लोग के लिये content writer से पोस्ट लिखवाता हूँ तो ऐसे में हिंदी के पोस्ट average 0.40 पैसा प्रति वर्ड के हिसाब से लिखवाते है तो मान लिजीये कि आप कोई पोस्ट 2000 वर्ड का पोस्ट लिख देते हैं तो-

0.40×2000= Rs.800 उस पोस्ट की लिखने की कीमत होती।

अब आप समझ सकते हैं कि अगर आप हिंदी वेबसाइट के लिये एक अच्छा पोस्ट लिखते हैं और आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप रोज के Rs.1000 से Rs.3000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

और अगर आपको english आती है और आप US और UK जैसे देशो की वेबसाइट पर काम करते है तो आपको एक पोस्ट के लिये Rs.4000 मिल सकते हैं।

अगर आप इस को करना चाहते हैं और आप भी एक content writer या ghar baithe typing job कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छी content writing skill होनी चाहिये।

लेकिन यहाँ बात यह आती है कि हमे client कहाँ मिलेंगे या कैसे हम client को approch कैसे करेंगे तो इसके लिये आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जायेंगी।

  • जैसे कि-
  • Fivver
  • FaceBook
  • Freelancer
  • People Per Hour
  • LinkedIn
  • Instagram आदि

आप को इन साइट पर बहुत सारे client मिल जायेंगे और आप अपनी तरफ से भी चेक कर सकते हैं। और भी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ पर आपके हिसाब से client मिल जायेंगे।

Social Media Management से पैसे कमाये

Social Media Management की भी आज के इस दौर में बहुत ज्यादा डिमांड हैं। और अगर आपके पास Social Media Management की स्किल है तो आप भी इस job से बहुत  ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

यह job उन लोगो के लिये अच्छी मानी जाती है जिनके पास समय कम हो और उस कम  समय का सही इस्तिमाल करके कुछ पार्ट टाइम job करके पैसे कमा पाये।

चलिये अब जान लेते  हैं कि असल मे Social Media Management की job क्या होतीं हैं इससे कितने पैसे कमा सकते हैं तो चलिये जान लेते हैं-

Social Media Management job क्या है?

असल मे  बहुत सारी company, celebrity और बहुत सारे youtuber होते हैं। जिनके  पास समय कम होता है तो ऐसे मे वो अपने Social Media account को manage करने के लिये assistant रखते हैं। जो कि उनके Social Media अकांउट Manage करता है।

अगर आप  Social Media Management job करना चाहते हैं तो इसके लिये आपको हर social media site की अच्छी जानकारी होनी चाहिये।

मान लीजिये कि आपको किसी ब्रांड को प्रमोट करना है तो ऐसे में हर सोशल साइट की प्रमोशन की strategy भी अलग अलग होती है।

ऐसे मे आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिससे कि आप इस ब्रांड को अच्छे से प्रमोट कर पाए और उसको ज्यादा से ज्यादा बेनिफिट दिला पाए.

क्योंकि हर हर कंपनी  और सेलिब्रिटी यही चाहते हैं कि उनके ब्रांड का ज्यादा प्रमोशन हो उसके ब्रांड के बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जाने जिससे की उसकी पहुंच लोगों तक और ज्यादा हो सके.

अगर हम सोशल मीडिया मैनेजमेंट को आसान शब्दों में समझें तो हम कह सकते हैं एक ऐसी जॉब होती है जिसमें हमें कंपनी या फिर ब्रांड को ऑनलाइन प्रमोट करना होता है।

अगर आप सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जॉब करना चाहते हैं तो आपके पास में हर साइट की प्रमोशन स्ट्रेटजी होनी चाहिए साथ ही साथ आप को  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

अगर आपके पास में यह सभी जानकारी है तो आपको आसानी से सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जॉब मिल जाएगी।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट जॉब कितने पैसे कमा सकते है-

अगर हम बात करें सोशल मीडिया मैनेजमेंट से कमाई की तो यहां पर आपको लेकर ₹2000 से ₹20000 तक या उससे भी ज्यादा कंपनी देती है।

यह डिपेंड करता है कि वह ब्रांड कितना बड़ा है और वह किस तरह से आपको काम देते हैं हर कंपनी का प्रमोशन अलग-अलग तरीके से होता है कि जो पेमेंट होता है जो भी अलग-अलग होता रहता है।

अगर आपके पास में  ऑनलाइन प्रमोशन की और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की अच्छी जानकारी है 30000 से ₹40000 कमा सकते हो। सबसे अच्छी बात यह कि यहां पर आपको इनिशियल टाइम में एक भी पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं होती है।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जॉब कहां मिलेगी 

इसके लिए आप अलग-अलग वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया साइट या फिर ग्रुप के जरिए अप्लाई कर सकते हो यहां पर आप लोगों को बहुत सारी सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जॉब मिल जाएगी।

अगर आप किसी फ्रीलेंसिंग वेबसाइट पर सोशल मीडिया मैनेजमेंट जॉब के लिए अप्लाई करते हैं यहां पर पेमेंट की आपको कोई टेंशन नहीं होती है।

लेकिन अगर आप किसी सोशल साइट पर इस जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको दोनों ही ध्यान से अपने क्लाइंट के साथ कन्वर्सेशन करना है और जो भी क्लाइंट आपको सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जॉब दे रहा है वह सही है या फिर फैक क्योंकि यहां पर आपको बहुत सारे फेक तो लाइट भी मिल जाएंगे।

अगर आप ऑनलाइन जॉब सर्च कर रहे हैं और आपके पास मीडिया अकाउंट को मैनेज करने की स्किल है तो आप इस जॉब को आसानी से कर सकते हैं और इससे भी अच्छी खासी कमाई घर बैठे कर सकते हो।

यह भी एक बहुत हि अच्छा online ghar baithe job या online ghar baithe kam करने का तरीका है।

Instagram Influencer बन कर पैसे कमाये

जानकर हैरानी होगी कि उसे काम से भी आप घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हो।

अगर आपको नहीं जानते तो मैं आप लोगों को बता दू कि इंस्टाग्राम सबसे तेजी से बढ़ता हुआ ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसके लगभग 500 million daily active users होते हैं।

लेकिन अगर आप instagram से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिये आपको सबसे पहले अपना पेज बनाना होना पेज बनाने के लिये आप आपने हिसाब से केटेगरी चुन सकते हैं। और पेज बनाने के बाद मे आपको अपने पेज पर ज्यादा से ज्यादा follower कर लेने हैं।

जब आपके 10000 follower हो जाते हैं तो आप अपने instagram पेज से कमाई शुरू कर सकते हैं।

Instagram से पैसे कमाने के तरीके

वैसे तो instagram पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन इनमे से कुछ निम्न प्रकार हैं-

  • Affiliate Marketing –
  • Brand Promotion
  • Account Promotion
  • Sponshership etc.

और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप instagram से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook से पैसे कमाये

Facebook को तो आपने कभी ना कभी जरूर इस्तिमाल किया होगा। लेकिन क्या आपने सोचा है कि हम Facebook से भी पैसे कमा सकत्ते हैं। अगर आपको नही पता तो मैं आपको साफ साफ बता दू कि आप सच मे Facebook की मदद से भी पैसे कमा सकते है।

हजारो लोग ऐसे हैं जो सच मे Facebook कि मदद से भी बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। लेकिन बात यह है कि कैसे हम Facebook से पैसे कमा पायेंगे तो उसके लिये भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं तो चलिये आब जान लेते हैं कि वो कोनसे तरीके हैं जिनकी मदद से हम Facebook से पैसे कमा सकते हैं-

Facebook से पैसे कैसे कमाये

सबसे पहले आपको अपने लिए एक  Facebook page बनाना हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना हैं कि आपका पेज उसी category मे होना  चाहिये जिस category मे आपको अच्छी जानकारी हो जिससे कि आप अपने पेज लको लम्बे समय तक चला सके।

Facebook page बनाने के बाद आपको अपने Facebook page पर फोलोवर  लेने हैं। जितना ज्यादा हो सके उतने फोलोवर आपको अपने Facebook page पर हासिल कर लेने हैं।

Facebook से पैसे कमाने के तरीके

जब आप इतना कर लेते हैं तो अब बात आती है पैसे  कमाने कि कैसे कमायेंगे Facebook page से पैसे तो चलिये बडते हैं आगे और जान लेते हैं कि वो कौन कौन से तरीके हैं जिनसे हम पैसे कमा सकते हैं-

  • Facebook page monetization – अगर आपको नही पता कि आप अब अपने Facebook page को मोनेटाइनज करा सकते हैं तो आपको यह जान कर हैरानी हो कि जिस तरह से हम अपने youtube चेनल को मोनेटाइज करा कर पैसे कमाते है उसी तरह से आप अपने Facebook page को अब मोनेटाइज करा पायेंगे।

लेकिन इसके लिये आपको Facebook page की मोनेटाइज की जो कंडीशन है वो आपको फुल फिल करनी होगी।

  • Affiliate Marketing – अगर आपका Facebook page अच्छा है और उसकी कैटेगरी भी अच्छी है तो ऐसे मे अपने Facebook page की मदद से Affiliate Marketing कर सकते है। और यह ऐसा काम है जिसमे कम महनत और कमाई बहुत ज्यादा है।

बहुत सारी कम्पनी है जो कि Affiliate प्रोग्राम चलाती है जैसे कि- amazon, flipkart, hosting company,  और भी बहुत सारी है जहाँ से आप Affiliate प्रोग्राम जुवाइन कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं।

और इस तरीके का इस्तिमाल बडे बदे digital marketer भी करते हैं और अच्छी खासी कमाई भी इससे से करते हैं।

  • Brand Promotion- जब आपका Facebook page grow हों  जता है तो उसके  बाद आप यहाँ पर भी अलग अलग ब्रांड को प्र्मोट कर सकते हैं और इसकी मदद से भी आपको पैसे मिल जाते हैं। जो कि एक अच्छा अमाउन्ट होता हैं।
  • Account Promotion- ऐसे बहुत  सारे पैसे वाले लोग है जो अपना facebook page बनाते है और वो अपने पेज को बहुत जल्द grow करना चाहते है तो आपको इसी का फायदा उठाना है बस आपको उनके पेज को अपने पेज पर  प्रमोट करना है और उसके बदले मे आपको अच्छा पैसा मिलेगा।

इन कामो के अलावा और भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से गहम facebook से पैसे कमा सकते हैं उनके बारे मैं आपको किसी अलग पोस्ट में बताउंगा।

E-Book Writing करो पैसे कमाओ

आज के इस दौर मे बहुत  सारी चीजे बदल रही हैं। तो ऐसे मे जमाने के साथ साथ किताबो का भी जमाना बदल रहा है कोई नही चाहता कि वो अपने पीठ किताबे लाध कर घूमता रहे तो ऐसे में जन्म लिया E-Book ने.

अगर मैं आपको सीधे शब्दो मे कहू तो E-Book एक pdf की तरह होती है जिसे आप अपने मोबाइल मे पढ सकते है जब चाहे तब और उसको लाधने की भी जरूरत नही हैं।

तो यदी आपको किसी चीज के बारे मे अच्छे से जानते हैं तो उसके बारे मे आप एक E-Book बना सकते हैं। और उसको बेच कर आप पैसे कमा सकते हैं।

यही इसका सीधा सा तरीका है। बात यहाँ यह आती है कि हम E-Book सेल कहाँ करेंगे तो उसके लिये भी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहाँ पर आप इन्हे सेल कर सकते हैं।

जैसे – instamojo, amazon kindle, आदि

फ़्री मे ब्लोग बनाकर पैसे कमाये

आपको लिखना पसंद है इंटरनेट पर सर्च करना बहुत अच्छा लगता है|  तो आप इन दोनों इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग में अपना एक अच्छा खासा केरियर बना सकते हैं|

देखिए अगर आप लोगों को समझाना अच्छा लगता है और आप लोगों की मदद करने में ज्यादा विश्वास रखते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए वर्दान साबित हो सकता है जो आपने सोचा भी नहीं होगा अगर आप चाहो तो ब्लॉगिंग को फुल टाइम केरियर बना सकते हैं|

चलिए अब हम जान लेते हैं कि हम किस तरह का इस्तेमाल करके अपनी कला का इस्तेमाल करके लोगों की मदद कर सकते हो उसके बदले में इंटरनेट से  बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं|

लेकिन इसके बारे में मैं आप लोगों को डिटेल में बताऊ उससे पहले आप लोगों को यह पता होना चाहिए कि असल में ब्लॉगिंग होता क्या है।

ब्लॉगिंग क्या है-

मैं अपने ब्लॉग या फिर अपनी वेबसाइट के लिए एक आर्टिकल या फिर एक पोस्ट लिखता हूं और उस पोस्ट में मैं आप लोगों को किसी भी एक टॉपिक के बारे में अच्छे से लिखकर समझाता हूं और उस पोस्ट को मैं अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर देता हूं तो इसी को हम ब्लॉगिंग कहते हैं|

ब्लॉगिंग एक ऐसी कला है जिसमें आप  किसी भी टॉपिक के बारे में लोगों को लिखकर समझाते हैं| 

ब्लॉगिंग से यहां पर हमें दो फायदा होते हैं एक फायदा है कि हम लोगों  की हेल्प कर रहे है|  दूसरे के माध्यम से हम पैसे भी कमा रहे हैं|

अब आपको यह समझ नहीं आ रहा होगा कि एक ब्लॉगर या फिर एक वेबसाइट का मालिक अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमा सकता है|

हो सकता है कि आप मे से बहुत सारे लोग इस तरीके को जानते होंगे और आप नहीं जानते तो मैं आप लोगों को बता दूं कि ब्लॉग और वेबसाइट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं।

अगर आपका ब्लॉग अच्छा है या आपकी वेबसाइट अच्छी है और आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक है तो आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि आप अपने ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते हैं|

तो चलिये हम जान लेते है कौन कौन से तरीके से हम ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं|

ब्लोग से पैसे कमाने के तरीके
  • AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Brand Promotion
  • Guest Posting
  • Sell Your Services

जितने भी मैंने आपको एक ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके बताए हैं यह हंड्रेड परसेंट जीनियन है। और यह ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग से लाखों रुपए कमा सकते हो लेकिन इसके लिए आपका ब्लॉग पर एक अच्छा कंटेंट होना चाहिए जो लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद करें और आपके ब्लॉग पर एक अच्छा खासा ट्रैफिक भी होना चाहिए

क्या ब्लोग बनाने मे पैसे लगते है-

इस सवाल का जवाब है कि हां और नहीं भी-  अब आप कहेंगे कि यार हां तो कैसे हो और नहीं तो कैसे

अगर आप चाहो तो स्टार्टिंग में स्क्रीन लॉक भी बना सकते हो उसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है  blogger.com जो कि गूगल का ही एक प्रोडक्ट है यहां पर आपको एक फ्री में डोमेन मिल जाता है और होस्टिंग भी आपको फ्री में मिल जाती हैं।

अगर आप सीखना चाहते हैं तो तो आपको blogger.com पर ही अपना फ्री ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं होगी।

लेकिन आपको एक बात जरूर ध्यान रखें कि अगर आप किसी भी फ्री प्लेट फोर्म पर अपना ब्लोग बनाते हैं तो वहां पर आपको लिमिटेड सर्विस मिलती है। वहां पर आपको ज्यादा कस्टमाइज करने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

लेकिन अगर आपके पास में पैसा है और आप एडवांस टेक्नोलॉजी का मजा लेना चाहते हैं तो आप अपने लिए एक अच्छा सा प्रीमियम डोमेन खरीद सकते और अच्छी खासी कंपनी की होस्टिंग खरीद कर उन दोनों को कनेक्ट करके अपने लिए ब्लोग या फिर वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए लगभग ₹5000 से ₹6000 सालाना देने होंगे।

और अगर आप एक होस्टिंग और डोमेन के साथ अपना ब्लॉक बनाते हैं तो यहां पर आपको कस्टमाइज करने के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं आप चाहो अपनी मर्जी से किसी भी तरह का ब्लॉग अपना डिजाइन कर सकते हो कस्टमाइज कर सकते हो यहां पर आपको कस्टमाइज करने का ऑप्शन दिया जाता है।

तो आप लोगों को अच्छे से समझ में आ गया होगा क्या जो तरीके हैं जिनसे आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो। यह भी आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा और आपको पता चल गया होगा कि एक ब्लॉग बनाने में आपको कितने पैसे इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ेगी और अगर आप फ्री के साथ जाते हैं तो वहां पर आपको किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ेगा

आपने क्या सीखा- Ghar Baithe Job

आज के इस पोस्ट मे  हमने आपको बताया कि online ghar baithe job या ghar baithe kam कैसे कर सकते हैं। और आप किस तरह से online ghar baithe job या ghar baithe kam करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा हमने आपको 10 online ghar baithe job या ghar baithe kam भी बताये है और साथ हि यह  भी बताया है कि अगर आप इन online ghar baithe job या ghar baithe kam को करते हैं तो आप कितने पैसे कमा सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट online ghar baithe job या ghar baithe kam जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको लगता है कि यह पोस्ट online ghar baithe job या ghar baithe kam किसी की ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकता है तो आप  हमारे इस पोस्ट online ghar baithe job या ghar baithe kam को जरूर शेयर करे।

लेकिन अगर आपको  लगता ह्है हमारे इस पोस्ट online ghar baithe job या ghar baithe kam मे कुछ अपडेट करना चाहिये तो हमे कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपको और भी बहतर जानकारी दे पाये।

Leave a comment