Call Barring क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे-2021 [ Call Barring Meaning In Hindi ]

Call Barring Meaning In Hindi – दोस्तो आज के समय में मोबाइल हर किसी की लाइफ का एक हिस्सा बन गया है अगर हमरे पास एक मिनट मोबाइल नही होता है तो मानो कि हम कोई एसी चीज भूल गये हैं जो हमारे लिये बहुत हि ज्याद खास है लकिन अक्सर यह देखा गया है कि मोबाइल रखने वाले लोग अपने मोबाइल के बहुत सारे एसे खास Features नही जानते जिनका जानना बहुत हि जरूरि होता है।

एसे हि Features में से एक है Call Barring जो कि हमारे लिये बहुत हि खास Features तो आज बात करेंगे कि Call Barring के बारे मे कि Call Barring क्या है? Call Barring Meaning In Hindi और साथ हि हम आपको बतायेंगे कि आप अपने मोबाइल कि Call Barring कैसे चालू ओर कैसे बंद कर सकते हैं।

हमारे मोबाइल में एसे बहुत सारे काल्स आते हैं जिनसे हम बहुत हि ज्यादा परेशान हो जाते है ओर हम इन सभि काल्स को बंद करना चाह्ते हैं लकिन इसके बारे मैं हमें जांकारी नही होती है।

लकिन मै आप्को बता दू कि Call Barring हि एक एसा Feature है जो आपकि सभी काल्स को नियंतिरित करता हे आप चाहे हैं तो किसी भी नम्बर को ब्लोक कर सकते हैं अगर आपने एक बार किसी नम्बर को ब्लोक कर दिया तो उसका काल तब तक नही आयेगा या काल नही कर सकते तब तक कि आप उस नम्बर को अनब्लोक नहि कर देते।

तो इस पोस्ट को पडने के बाद आपको सब पता चल जयेग की आप कैसे Call Barring को अक्टिवेट कर सकते हैं (How to Deactivate Call Barring) और कैसे Call Barring को डिअक्टिवेट कर सकते हैं(How to Deactivate Call Barring) तो चलिये जान लेते हैं

Call Barring क्या होता हैं – Call Barring Meaning In Hindi

Call Barring का आसान सा जावाब यहि है कि काल रोकना या काल्स को ब्लोक करना यानि अगर आप चह्ते हैं कि मेरे मोबाइल पर किसी एसे व्यक्ती का काल नही आना चाहिय जिसको आप नही जांते हो तो आप Call Barring कि सहायता से इसे बंद कर सकते है इतना ही नही आप चाहे तो सभी Incoming Calls को बंद कर सकते या फिर आप Out Going Calls को भी बंद कर सक्ते हैं।

लकिन अगर आप चाहते हैं हमारे लोकल काल्स यानि बस अपनी कंटरी के काल्स आये ओर कोइ भी International काल्स ना आये तो यह भी आप Call Barring की सहायता से कर सकते हैं यह बहुत ही आसान और लाजवाब Feature तो चलिये जानते हैं कि आप Call Barring से कितने प्रकार का होता हैं

Call Barring के प्रकार (Types Of Call Barring In Hindi)

All Incoming Calls

यह एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने सभी Incoming Calls बंद कर सकते हैं चाहे वो फिर किसी जान पहचान वाले का काल हो नही इसकी मदद से सभी Incoming Calls बंद हो जाते है।

All Outgoing Call

यह एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने सभी All Outgoing Call बंद कर सकते हैं चाहे वो फिर किसी जान पहचान वाले का काल हो नही इसकी मदद से सभी All Outgoing Call बंद हो जाते है।

International Calls

यह एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने सभी International Calls बंद कर सकते हैं चाहे वो फिर किसी जान पहचान वाले का काल हो नही इसकी मदद से सभी International Calls बंद हो जाते है।

Incoming Calls While Roaming

यह एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने सभी Incoming Calls While Roaming बंद कर सकते हैं चाहे वो फिर किसी जान पहचान वाले का काल हो नही इसकी मदद से सभी Incoming Calls While Roaming बंद हो जाते है।

यह सभी Feature आपको Call Barring में मिल जाते हैं। आपको जिस भी फीचर की जरूरत हो उसे अपने हिसाब से चुन सकते है और इस्तिमाल कर सकते हैं।

मोबाइल में Call Barring को ऑन/ऑफ़ कैसे करे?

अगर आप चाहते हैं कि आप जाने की मोबाइल में Call Barring को ऑन/ऑफ़ कैसे करे? तो आपको निचे दिये कुछ आसान से स्टेप फोलो करने होंगे-

सेटिंग मे जाये-

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल कि सेटिंग्स मे चले जाना है।

Call Setting Open करे-

Call Barring ऑप्शन का इस्तिमाल करने के लिये आपको अपने मोबाइल कि सेटिंग में जान है और आब आपको काल सेटिंग के ओपशन पर क्लिक करना है

Call Barring Meaning In Hindi
Call Barring Meaning In Hindi

Call Baring पर क्लिक करे या Call Blocking पर Click करे

जब आप काल सेटिंग के ओपशन पर क्लिक करते हैं तो आपको Call Baring पर क्लिक करे Call Blocking पर Click करे इन दोनो में से जो भी सेक्शन मिले उस पर क्लिक करे

Call Barring Meaning In Hindi
Call Barring Meaning In Hindi

जब आप बोक्स पर क्लिक करते है तो अपसे यह एक पिन कोड मांगता है अगर आपके पास वोर्ड नही है तो आपके सिम के ओपरेटर के कस्टोमर केयर मै काल करके नही ले सकते है क्योंकि यह कोड अपके मोबाइल का जो कोड है वो रहेगा तो आब आपको सिम के ओपरेटर के कस्टोमर केयर मै काल करने कि जरुरत नहि होगी इस तरह से आप मोबाइल में Call Barring को ऑन/ऑफ़ कर सकते हैं॥

Call Barring को ऑफ़ कैसे करे (Call Barring Meaning In Hindi)

सेटिंग मे जाये-

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल कि सेटिंग्स मे चले जाना है।

Call Setting Open करे-

Call Barring ऑप्शन का इस्तिमाल करने के लिये आपको अपने मोबाइल कि सेटिंग में जान है और आब आपको काल सेटिंग के ओपशन पर क्लिक करना है

Call Baring पर क्लिक करे या Call Blocking पर Click करे

जब आप काल सेटिंग के ओपशन पर क्लिक करते हैं तो आपको Call Baring पर क्लिक करे Call Blocking पर Click करे इन दोनो में से जो भी सेक्शन मिले उस पर क्लिक करे

यहाँ पर आपको अलग अलग मोबाइल मे अलग अलग सेटिंग देखने को मिल सकती है

जब आप बोक्स पर क्लिक करते है तो अपसे यह एक पिन कोड मांगता है तो आपको पासवर्ड डाल देने है और यह अपने आप बन्द हो जायेगी।

Call Barring के फायदे

अगर आप किसी काम मे व्यस्त है और आप नही चाहतेहै कि अभी आपके नम्बर पर कोई काल आये तो आप Call Barring का इस्तिमाल करके इसे बन्द कर सकते है।

अगर आप रोमिंग मे चले जाते है और आप चाहते है कि जब आप रोमिंग मे है आपके पास कोई काल नही आये तो ऐसे मे भी आप Call Barring का इस्तिमाल करके रोमिंग काल बंद कर सकते हैं।

Call Barring की मदद से आप अपने मोबाइल कि सभी काल को कंट्रोल कर सकते हैं।

आपने Call Barring Meaning In Hindi से क्या सीखा

तो आज के इस पोस्ट मे हमने आपको Call Barring के बारे मे बताया कि Call Barring क्या है? Call Barring Meaning In Hindi? Call Barring हमारे लिये क्यो जरुरी है? किस तरह से Call Barring का इस्तिमाल कर सकते है?

मुझे उम्मीद है कि आपको यह सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी लेकिन अगर आपका कोई और भी सवाल है तो आप हमे कमेंट के माध्ययम से पूछ सकते हैं।

Leave a comment