blog kya hai

Blog Kya Hai? [What is Blog in Hindi ] पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तो आज हम इस पोस्ट मे बात करेंगे कि Blog kya hai? और जनेंगे के Blogging से क्या हम पैसे कमा सकते है? और हमे एक ब्लोग बनाने के लिये क्या चीज कि जरुरत होति है?

और मैं यही कोशिश करुंगा कि आप के जितने भी सवाल है Blogging को लेकर मैं उन सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करुंगा।

जब हम Online पैसे कमाने के तरीके ढूंढते है तो उनमे से एक होता है Blogging.

हमारा यह जानना बहुत जरूरी है कि Blog kya hai? और यह काम कैसे करता है हम इस पर कैसे काम कर सकते है? और अगर हम Blog बनाये तो हमे क्या क्या करना होगा?

Blog Kya Hai? [What is Blog in Hindi ] हिंदी में

तो आज हम इस पोस्ट में आपको Blogging की पुरी जानकारी देंगे साथ हि आपके बहुत सारे सवाल होंगे जिनके हम आपको इस पोस्ट में जवाब देने कि पूरी कोशिश करेंगे।

और अगर फिर भी आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमें Comment करके पुछ सकते हैं हम सबसे पहले यहाँ जनेंगे Blog की History और Blog  Kya Hia?  कैसे काम करता है?

तो चलिये जानते है?

Blogging की History क्या है?

Blog kya hai?  ब्लोग एक ऐसी जगह है जहाँ आप प्रत्येक दिन, प्रत्येक घंटे, प्रत्येक मिनट, आप कुछ नया सीख सकते है। यहाँ आपको बहुत सारे पोस्ट मिल जाते हैं और प्रत्येक घंटे लाखो पोस्ट उपडेट होते है लोग हर घंटे में लाखो पोस्ट डालते है।

अगर आप कुछ नया सीखना चाहते है? तो आपको ब्लोग से अच्छा कोई रास्ता नही मिलेगा क्योंकि आपको यहाँ वो सब मिल जायेगा जो आप जानना चाहते है।

बस आपको थोडा कोशिश करना है और लोगो के नये नये ब्लोग को पढना है जितने ज्यादा आप पोस्ट पडेंगे उतने हि ज्यादा आप जानकारी ले सकते हैं।

अगर अब हम जाने कि Blog kya hai? ब्लोग एक  personal webpage [Website] जहाँ लोग अपनी जानकारीयो को दूसरे लोगो के साथ शेयर करते है। प्रत्येक ब्लोग में हजारो पोस्ट हो सकते हैं

और हजारो फोटो हो सकते हैं या फिर विडियो भी हो सकते हैं। यहाँ लोग अपनी पसंद के हिसाब से पोस्ट डालते रहते हैं और लोगो को अपना Experience Share करते हैं। जिससे लोगो को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो।

Blog kya hai?  दर असल Blog एक English शब्द है जिसे सबसे पहले सन-1997 में “Jorn Berger” ने Blog को “The Weblog” नाम दिया था

लेकिन यह नाम ज्यादा दिन नही चला और सन-1999 में इसे “Merholz” ने The Weblog से बदल कर “Blog” कर दिया। और यह नाम आज भी Blog नाम से हि Internet पर Famous है।

दोस्तो आप सभी इस बात को जानते है कि लगभग 20 से 25 साल पहले लोग अपनी Important चीजो को अपनी Dairy, Maganize, आदि के माध्यम से Save करके रखते थे क्योंकि उस समय Blog या Internet जैसी कोई चीज नही थी।

तो उनके पास मात्र एक यही तरीका था जिसकी मदद से लोग अपने Personal Document को लम्बे समय तक Safe करके रख सके।

लेकिन आज का जमाना ऐसा नही है आज हमारे पास Internet है जिसकी मदद से हम लोग अपने सभी Document, History, आदि को आराम से हमेशा के लिये Save करके रख सकते हैं।

लेकिन अगर आप चाहे कि आप अपने Personal जानकारियो को लोगो के साथ Share करे तो आप को अब किसी Diary में लिखने कि कोई जरुरत नही है|

बल्कि आप अपने ब्लोग बनाकर अपनी सभी जानकारियो को आराम से Save कर सकते हैं और लोगो को बता सकते हैं।

आप का जिस भी बारे में मन करे उसके बारे में ब्लोग पर लिख सकते है। ऐसा बिल्कुल भी नही है कि आपको बस किसी एक Particular Subject पर हि लिखना हो। और आप Blogging कि दुनिया में बिल्कुल फ्री है जब चाहे और जहाँ से चाहे है आप लिख सकते हैं।

यहाँ आपको जो जानना बहुत जरूरी है कि जो लोग ब्लोग पर लिखते हैं उन्हे Blogger के नाम से जाना जाता है और एक Blogger जो काम करता है उसे Blogging कहते है।

हम इसे कुछ इस तरह से भी समझ सकते है-

एक ब्लोग के दो पहलू होते है 1. Blogger 2. Blogging

Blogger

Blogger एक व्यक्ति होता है जो कि एक ब्लोग बनाता है और लोगो के लिये अपने ब्लोग पर हमेशा कुछ नया लिखता है। और वो हमेशा यही सोचता रहता है कि मैं लोगो कि किस तरह से मदद कर सकता हूँ ऐसा मैं अपने ब्लोग पर क्या लिखू कि लोगो को उससे ज्यादा से ज्यादा फायदा हो। एक ब्लोग्गर प्रत्येक दिन लोगो के लिये कुछ नया लिखता है और नया सीखता है और उसे हि लोगो के लिये अपने ब्लोग पर डालता है।

वो हमेशा ऐसी चिजो के बारे में जानता है जो लोगो को बहुत ज्यादा फायदा करे और उसे लोग अपनी जिंदगी में इस्तिमाल कर सके इस व्यक्ति को हि Blogger कहते है।

अगर हम सीधी भाषा में कहे कि जो लोग Blogging करते है उन्हे हि Blogger कहते है।

Blogging

हमारा यह जानना भी बहुत जरूरी है कि Blogging kya hai? Blogging एक काम है जैसे कि पोस्ट लिखना, ब्लोग को Maintain रखना। नये नये Topic Search करना उनके बारे में लोगो को बताना, लोगो को नये नये Ideas देना यह सभी Blogging में आते हैं।

आप इसकी मदद से लोगो को कुछ नया सिखा सकते है। लोगो को कुछ नया दे सकते हैं अगर हम कहे कि Blogging Knowledge और Entertainment का भंडार है|

तो यह भी गलत नही है। क्योंकि Blogging वो हि कर सकता है जिसके पास कुछ जानकारी हो य फिर जानकारी लेने कि इच्छा हो। आप चाहे तो इसकी मदद से पैसे भी कमा सकते है और Internet कि दुनिया में अपना नाम भी कमा सकते हैं।

एक ब्लोग कैसा दिखता है?

आपने Internet पर बहुत सारे Page देखे होंगे जो कि एक Blog और Website के हि होते हैं। हम यहाँ बात करेंगे एक Simple Blog कि तो एक Simple Blog तो एक ब्लोग में पोस्ट एक Side होता है और जो Features होते हैं वो एक Side Bar में होते है जैसे कि Feature Post, Search bar, आदि।

साथ हि प्रत्येक ब्लोग के पोस्ट में एक Comment Form भी होता है जिसमे आप अपनी राय लिख सकते है या फिर अपने सवाल पूछ सकते हैं। और साथ हि ब्लोग में एक Subscribe का भी Option मिल जाता है। जिसके माध्यम से जो लोग आपके नये पोस्ट को पढना चाहते हैं वो यहाँ अपनी Email Id दे कर Subscribe कर सकते हैं।

जब भी कोई आपके ब्लोग को Subscribe कर लेगा तो उसके मेल पर आपके नये पोस्ट के मेल चले जाते है और वो उन पोस्ट को आसानी के साथ पढ सकता है।

साथ हि यहाँ पर आपको Contact Form, Privacy Policy, Term & Condition, आदि पेज भि देखने को मिल जाते है और आपको यहाँ ब्लोग के मालिक के बारे में भी जानने को मिल जायेगा।

एक ब्लोग कुछ इस तरह का दिखता है।

ब्लोग कितने प्रकार के होते है?

अभी तक हमने जाना है कि Blog kya hai? Blogging क्या है और एक Blogger क्या होता है और साथ हि हमने थोडा सा Blog कि History के बारे में भी जान लिया है।

लेकिन हमारा यह भी जानना बहुत जरूरी है कि Blog कितने प्रकार के होते है तो अब हम इसी के बारे में जानेंगे कि Blog कितने प्रकार के होते हैं। और कौन कौन से ब्लोग होते है।

तो चलिये जानते है-

हम Blog को चार भागो में बांट सकते है।

  1. Personal Blog
  2. Professional Blog
  3. फ्री ब्लोग
  4. Paid Blog

हम लोग इन सभी के बारे में पूरी Detail में जानेंगे।

Personal Blog क्या है और कैसे करे?

Personal Blogging को हम Hobby Blogging के नाम से भी जानते हैं। यहाँ लोग अपनी Story और Experience को शेयर करते हैं। यह अपने बारे में भी हो सकता है और किसी और के बारे में भी हो सकता है।

एक Personal Blogger का कोई Specific Strategy या Plan नही होता है। यह बिना किसी फायदे के अपने Experience को लोगो के बीच शेयर करते हैं। Personal Blogger, ब्लोग्गिंग बस Time Pass के लिये करते हैं इनका कोई Goal नही होता है।

लेकिन अगर हम बात करे एक professional Blog कि तो इसमे ऐसा बिल्कुल भी नही होता है। तो चलिये इसके बारे में जानते है।

Professional Blog

Professional Blog एक Personal Blog से बिल्कुल अलग होता है। क्योंकि Professional Blog एक Blogger के लिये Business होता है जिसके मध्यम से ब्लोग्गर पैसे कमाता है। Professional Blog का एक Goal होता है इनका एक Motive होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Professional Blog से पैसे कैसे कमाये जाते है तो इसके लिये बहुत सारे तरीके होते हैं जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है कुछ Popular Earning Ideas यह है-

  • Advertising
  • Content Subscriptions
  • Affiliate Marketing
  • E-books
  • Online Courses
  • Website Membership
  • Coaching
  • Promotions

यह सभी ऐसे रास्ते हैं जिनकी मदद से एक Professional Blogger पैसे कमा सकते हैं अगर हम बात करे कि Professional Blog से कितने पैसे कमा सकते हैं तो इसका कोई  भी ब्लोग्गर आपको सही जानकारी नही देता है।

लेकिन यह है कि अगर वो इमानदारी से काम करता है तो वो अपनी जरुरत के सारे समान खरीद सकता है यानि कि अपनी लाइफ को वो आसानी से जी सकता है।

Free Blog क्या है?

दोस्तो अगर हम बात करे कि क्या एक ब्लोग को बनाने पैसे लगते है या नही तो इसके हमारे पास दो जवाब हैं हाँ और नही। और दोनो हि सहि है वो कैसे तो आप आगे समझ जायेंगे।

सबसे पहले हम जान लेते कि फ्री ब्लोग क्या होते हैं और कैसे बनाये जाते हैं तो अगर आप नये हैं तो आप इस रास्ते तो अपना सकते है या फिर आप Blogging के बारे में जानना चहते हैं तो भी आप इस पर काम कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे Platform हैं जहाँ आप फ्री में ब्लोग या Website बना सकते हैं

यहाँ आपको पहला Option जो मिलता है वो है www.blogger.com इस पर आप अपना Blog बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं और बाकि में आप बिल्कुल फ्री में अपनी Website बना सकते हैं।

अगर आप एक Professional Blogger बनना चाहते हैं तो आपको इनका इस्तिमाल नही करना है आपको अपनी Website के लिये एक Paid Domain और Hosting खरीद कर हि काम करना हैं।

क्योंकि जितने भी फ्री प्तेट्फोर्म होते हैं उनमे आपको एक फिक्स स्पेस मिलता है आपको यहा फ्रीडम नही होती है और अगर आपके Website पर ज्यादा Traffic आता है तो आपकी Site Down हो जाती है।

लेकिन अगर आप Blogging के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इनका इस्तिमाल कर सकते हैं जो कि बिल्कुल फ्री हैं।

Paid Blogging

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि फ्री ब्लोग के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं लेकिन हम अब बात कर रहे हैं Paid Blogging की, अगर आप एक Professional Blogger बनना चाहते हैं तो आपको यही रास्ता अपना ना चाहिये।

इसमे आपको अपनी Website के लिये एक Domain और Hosting खरीदनी पडती हैं अब हो सकता है कि आप सोच रहे हो कि Domain or Hosting क्या है तो इसके लिये आप निचे दिये लिंक पर क्लिक करके पढ सकते है कि Domain ओर Hosting क्या होती हैं।

अगर आप online कमाई करना चाहते है तो आप हमारे इन पोस्ट को भी पढ सकते हैं-

एक अच्छा Professional Blogger कैसे बने?

एक अच्छा Professional Blogger कैसे बने यह तो हमारे लिये जानना बहुत हि ज्यादा जरूरी है क्योंकि आज के जमाने में जो लोग ब्लोग्गिंग करना चाहते हैं उनमे से 90% लोग एक अच्छा Professional Blogger बनना चाह्ते हैं।

इसके लिये आपको कुछ टिप्स अपनानी होगी जिनकी मदद से आप एक अच्छा Professional Blogger बन सकते हैं और आपकी महनत भी बहुत ज्यादा जरूरी हैं।

जितनी ज्यादा महनत आप करते हैं उतने हि जल्द आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा। लेकिन यह इतना आसान नही है।

तो चलिये जानते है उन टिप्स के बारे में जिनकी आपको जरुरत पडेगी।

Professional Blogger बनने के लिये Important Tips

यहाँ मैं आप लोगो को कुछ ऐसे Important Tips देने वाला हूँ जो आपको एक Professional Blogger बनाने में बहुत ज्यादा मदद करेंगी। और आपको यह आपके Blogging Career में बहुत ज्यादा काम आने वाली हैं।

  • Unique बने

आपका Unique बनना आपके Professional Blogging Career के लिये बहुत हि ज्यादा Important Factor और अंग हैं। आगर आप एक Unique Blogger नही है है तो आपको लोग पसंद नही करेंगे क्योंकि लोगो को एक हि चीज बार बार पढना पसंद नही है।

वो हर बार एक नया पोस्ट पढना चाहते हैं वो अपने समय को बर्बाद नही करना चाहते वो चाहते हैं कि वो हर बार नया सीखे। अगर आप ऐसा नही करते है तो आप कभी भी एक Blog से पैसे नही कमा सकते है और ना हि एक Professional Blogger बन सकते हैं।

तो अप जब भी अपने ब्लोग के लिये नया पोस्ट लिखे तो आपको कुछ नया लिखना हैं और किसी के पोस्ट को Repeat नही करना हैं और ना हि Copy Paste करना हैं। अगर आप को एक Professional Blogger बनना है तो आपको Unique तो बनना हि होगा।

अगर आप unique नही बनते हैं तो कभी भी आप एक Professional Blogger नही बन सकते हैं तो आपको यह जरूर याद रखना हैं कि आप जो भि अपने ब्लोग के लिये करेंगे वो बिल्कुल Unique करेंगे।

  • Passionate और Patient बनाये रखे

अगर आप एक Professional Blogger है तो आपको खुद Passionate और Patient बनाये रखे आपको निरंतर महनत करनी है। आपको यह नही सोचना है कि आप आज ब्लोग बनाते हैं और कल से हि आप एक Passionate और Patient बन गये है।

इसके लिये अपकी महनत और लगन बहुत ज्यादा काम आयेगी और आपको रुकना नही है आपको लगातार महनत करनी है। खुद हमेशा Motivate करते रहना है। ऐसा नहि है कि आप एक दिन पोस्ट कर रहे हैं और 10 दिन नही कर रहे हैं।

जब आप एक ब्लोग बनाये तो आपको अपने उसी टोपिक पर ब्लोग्गिंग करना हैं जिसमे आपका Interest हो ऐसा नही करना है। किसी ने आपसे बोला कि आपको हेल्थ में ब्लोग्गिंग करनी चाहिये लेकिन अगर आप का हेल्थ में Interest नहि है तो इस टोपिक पर आपको ब्लोग नही बनाना है।

जब भी ब्लोग बनाये तो खुद की सुने किसी और कि नही तो आपको बाद में बहुत ज्यादा परेशानी होने वाली है।

  • दूसरे Blog पढे

जब आप ब्लोग बना लेते है तो आपको यह नही सोचना है कि बस पोस्ट डालते रहना है और इसि से हम Blogging में Successful हो जायेंगे लेकिन आपको यह कभी नही सोचना है। आपको हमेशा यह याद रखना हैं कि जिस Field में Successful होना है तो आपको उस Field के पोस्ट को जरूर पढना हैं।

जितने ज्यादा ब्लोग को पढेंगे तो आपकी Knowledge बडेगी और आप उस Field में मन चाहे जितने पोस्ट लिख सकते हैं।

यह जरुर याद रखे कि अपने आप को कभी भी Blogging में Expert ना समझे और Over Confidence से हमेशा दूर रहे क्योंकि आपको Over Confidence Blogging में आगे नही बडने देगा।

जितने ज्यादा दूसरे ब्लोग पढेंगे आपको उन सभी Blog की Strategy समझ आ जयेगी और आपको पता भी चल जायेगा कि आपको अपने ब्लोग के पोस्ट कैसे लिखने हैं और कैसे Keyword को Target करना है।

क्योंकि अगर आपको अपने Competitor से आगे निकलना है तो आपको उनकी Strategy को जरूर समझना पडेगा तभी आप आगे निकल सकते हैं।

  • दुसरे के ब्लोग को Copy ना करे

हम सभी इस बात को तो अच्छे से जानते हि हैं कि आप जिस भी Topic पर Blogging करने जा रहे हैं उस Topic पर आपको लाखो पोस्ट पहले से ही मोजूद होते हैं।

तो ऐसे में अगर आप उन ब्लोग को Copy Paste करते हैं तो सबसे पहली बात तो यह है कि आपका पोस्ट कभी भी rank नही करेगा क्योंकि Google यह बिल्कुल भी नही चाहता है कि उसने User को एक हि पोस्ट बार बार पढने को मिले अगर ऐसा होता है तो User का Experience खराब होता है।

अगर एक जैसे ब्लोग को लोग पढेंगे तो वो बार बार एक हि जानकारी लेने में बिल्कुल भी Interest नही रखेंगे।

तो अगर आप पोस्ट लिखते हैं तो आप उसके लिये एक खास Research कर सकते हैं अपने पोस्ट के लिये जानकारी इकठ्ठा कर सकते हैं Idea ले सकते हैं लेकिन कभी भी आपको कोपी नही करना है। अपने पोस्ट के लिये आपको एक खास Value देनी है ना कि क समान पोस्ट लिखना है।

इस बात का जरूर ध्यान रखे और अपने ब्लोग के लिये नये नये पोस्ट लिखते रहे। ऐसा करने से आपके ब्लोग का User Experience अच्छा रहेगा।

  • अपने Blog को एक Niche पर बनाये रखे

आपको अपना ब्लोग किसी एक हि Keyword पर बनाये रखना है आपको हर बार कोई नया Niche पर कुछ करने कि जरुरत नही है। जितना ज्यादा आप एक Niche पर अपने ब्लोग को बनाये रखेंगे आपका ब्लोग उतना हि ज्यादा और जल्द रैंक करेगा और अगर आप हर बार नया Niche ढूंढते है और हर बार नये Niche पर पोस्ट लिखते हैं तो आपका ब्लोग को रैंक कराना बहुत मुश्किल हो जयेगा।

और ऐसे करने से रैंक पर हि फर्क नही पडेगा बल्कि आपके ब्लोग का User Experience भी खराब होगा।

अब हम Example से समझ लेते हैं-

मान लिजिये कि आप ने अपने ब्लोग को Fitness पर बनाया है तो आपको यह याद रखना है कि जो भी आप पोस्ट लिखे वो Fitness पर हि होना चाहिये ना कि आप अपने Topic को Change करे जैसे कि एक पोस्ट आप Technical Post पर लिख रहे हैं और दूसरा पोस्ट Health पर और कभी Banking पर तो कभी Android पर आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना हैं।

अपने ब्लोग को एक हि टोपिक पर बनाये रखना है। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट को पढेंगे। और आपकी Earning भी ज्यादा होगी।

  • अपने Blog को दूसरे Blog से जोडे

अपने Blog को दूसरे Blog से जोडे इसका मतलब यह है कि आप को अपने Blog को दुसरे ब्लोग से Back Link लेना होगा। आप अपने ब्लोग के लिये Back Link Guest Post से भी ले सकते हैं आपको अपने ब्लोग के लिये दुसरे ब्लोग पर पोस्ट लिखना है और उस पोस्ट में अपने Blog का Link डालना हैं।

ऐसा करने से आपने ब्लोग पर Traffic भी आयेगा और यह SEO का भी हिस्सा है जो की आपके ब्लोग के लिये बहुत हि अच्छी बात है इससे भी अपने ब्लोग कि Ranking बडेगी और जितनी ज्यादा आपके ब्लोग की Ranking बडेगी उतना हि ज्यादा Traffic होगा।

Back Link आप Commenting के जरिये भी ले सकते है लेकिन आपको Direct Commenting से Back Link नही लेना है आपको कुछ खास तरिके का Comment लिखना है जिसे Blog का Owner आपके लिये Back Link दे सकता है।

ऐसा करने से आपके ब्लोग के लिये एक बहुत बडा Network त्यार हो जायेगा और आपके लम्बे समय तक काम आयेगा। अगर आप Back Link बनाना है तो ऐसा करने के लिये आपको ऐसे ब्लोग का Data तयार करना है जिसपर आपको Back Link मिल जाये।

  • अपने Blog पर Consistent बनाए रखे

Consistent एक Normal Blogger को Professional Blogger से अलग करता है। Consistent का मतलब है कि आपको अपने ब्लोग के लिये बहुत हि अच्छी Quality के पोस्ट लिखने हैं

और आपको Quantity का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखना है। हम सब इस बात को अच्छे से जानते हैं कि Blog पर Traffic लाना मुश्किल है लेकिन Traffic खोना बहुत आसान है।

आपको अपने ब्लोग के एक अच्छी Quality के पोस्ट लिखने हैं मान लिजिये कि आप अपने ब्लोग पर रोजाना 2 पोस्ट लिखते हैं तो आपको 2 पोस्ट लिखते रहना है ऐसा बिल्कुल भी नही करना है कि एक दिन लिखा और 10 दिन नही लिखा।

अगर ऐसा करते हैं तो आप अपने ब्लोग पर Traffic खो देंगे और अगर Consistently बनाये रकहते हैं तो आप अपने ब्लोग के बहुत अच्छा traffic ले सकते हैं।

  • अपने ब्लोग को Social Media से जोडे

Social Media एक ऐसा प्लेट फोर्म हैं जहाँ पर आपको ज्यादातर मिल जाते हैं अगर आप अपने ब्लोग को Social Media से जोड देते हैं तो आपको Social Media से बहुत हि ज्यादा फायदा मिलेगा।

बिना किसी महनत के आपके ब्लोग पर एक थीक थाक ट्रेफिक आना शुरू हो जायेगा जो कि एक नये ब्लोग के लिये बहुत हि ज्यादा जरूरी भी है। अगर आप एक पुराने ब्लोग्गर है तो भी आपको अपने ब्लोग को Social Media से जोडना चाहिये।

इससे Social Media और आपके ब्लोग के बीच अच्छी एंगेज बनी रहती है।

  • अपने ब्लोग के लिये एक Goal Set करे

जब आप अपना बोल्ग बनाये तो आपको अपने ब्लोग के लिए के लिये गोल जरूर सेट करना है अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपको ब्लोग्गिंग से ज्यादा फायदा नही होने वाला है।

जैसे हम दूसरे कामो को शुरु करने से पहले एक गोल सेट करते हैं उसी तरह हमे अपने ब्लोग के लिये भी गोल सेट करना होगा तभी जाकर हम ब्लोग्गिंग में आगे बड सकते है।

अगर आप एक गोल सेट करके चलते हैं तो हमे यह पता रहता है कि हमारा अगला कदम क्या होगा और आने वले समय में जो हमे परेशानिया आने वाली हैं उनको कैसे हल करना है। कैए हमे अपने गोल तक जाना है।

यह सभी चीजे आपका गोल आप्के लिये त्यार करके देता है।

  • Blog को Regular Update करे

अपने Blog को Regular Update करे क्योंकी इससे एक तो आपके यूजर को अच्छी जानकारी मिलती है दूसरा गूगल के एलगोरिथम के लिये बहुत हि ज्यादा जरूरी है।

Blog को Regular Update करने से आपके बोल्ग की रैंकिंग पर बहुत ज्यादा फर्क पढता है गूगल आपके एक एक स्टेप को जांचता है।

तो जितना ज्यादा हो सके अपने ब्ल्लोग को Blog को Regular Update करने कि कोशिश करे ऐसा नही है कि एक महीना लगातार काम किया और एक महीने बाद फिर से छोड दिया और फिर एक महीने बाद शुरु कर दिया।

ऐसा बिल्कुल भी नही करना है Blog को Regular Update करना है।

Blogging करने के क्या क्या फायदे है?

वेसे तो एक ब्लोग बहुत सारे फायदे हैं लेकिन जो जिनके लिये ज्यादातर ब्लोग्गिंग करते है वो मैं आपको इस पोस्ट मे बता देता हूँ‌-

  • अपने विचारो और अपनि जानकारी को दूसरे लोगो के साथ शेयर करना
  • Online पैसे कमाने के लिये
  • अपना नाम करने के लिये
  • अपना बिजनेस बडाने के लिये
  • अधिक जानकारी लेने के लिये
  • अपनि लेखन स्किल बडाने के लिये
  • एक अच्छा नेटवर्क बनाने के लिये
  • दुसरो कि मदद के लिये

यह कुछ मुख्य उद्देश्य है जिसके लिये लोग ब्लोग्गिंग करते हैं और भि बहुत सारे उद्देश्य हो सकते हैं जो लोग अलग अलग तरीके से काम करते है और सभी की सोच भी एक जैसी नही होती है।

अन्त में- तो दोस्तो यह था आजका हमारा पोस्ट जिसमे हमने आपको बताया कि Blog kya hai? ब्लोग कितने प्रकार के होते है और ब्लोग्गिंग हिस्टरी क्या है।

तो अगर आपको हमारा यह पोस्ट Blog kya hai? अ‍च्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करना जिससे उनको पता चले कि Blog kya hai? और हमे इससे इससे क्या क्या फायदे हो सकते है।

क्योंकी बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो यह जानते कि Blog kya hai? तो अगर आप हमारे इस पोस्ट को शेयर कर देते हैं तो वो असानी से जान जयेेंगे कि Blog kya hai?

Leave a comment