Beauty Parlour क्या है? Beauty Parlour का बिजनेस कैसे शुरु करें?

Beauty Parlour : महिला हो या पुरुष, जमाना चाहे आज का हो या पुराना, सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। सुंदर दिखना हमेशा से ही लोगों की चाहत रही है। पुराने जमाने में लोग घर पर ही दूध, दही, हल्दी, चंदन, मुल्तानी मिट्टी आदि का प्रयोग करके सुंदर दिखने के लिए प्रयास करते थे परंतु आज के जमाने के लोग बाहर जाकर किसी विशेषज्ञ के द्वारा अपनी खूबसूरती बढ़ाना पसंद करते हैं।

जब सभी खूबसूरत नजर आना चाहते हैं तो निश्चित तौर पर Beauty Parlour और ब्यूटीशन का काम भी बड़े पैमाने पर होगा ही। यही कारण है कि आज के दौर में ब्यूटीशियन की मांग तेजी से बढ़ रही है।

वैसे तो आज की नारी किसी भी काम में पुरुषों से पीछे नहीं है। घर की रसोई से लेकर वह हवाई जहाज तक उड़ाने व देश की सीमा पर भी काम करने में पूरी तरह से निपुण हैं। वैसे भी महिलाओं के लिए आज बहुत सारे बिजनेस हैं परंतु Beauty Parlour एक ऐसा बिजनेस है जिसमें हर महिला सबसे ज्यादा काम करना पसंद करती है।

सुंदर दिखने के लिए हर महिला अधिक से अधिक खर्च करने के लिए तैयार रहती है परंतु अगर उन्हें पूरी तरह से रिस्पांस नहीं मिल पाता तो क्या फायदा। इसलिए अगर आप भी अपना Beauty Parlour खोलना चाहती हैं और यह चाहती है कि आपका ब्यूटी पार्लर खूब चले और आपको अच्छा लाभ हो तो इसके लिए आपको यह लेख अवश्य पढ़ना  चाहिए। क्योंकि आज हम आपको ब्यूटी पार्लर को खोलने और उसे अच्छी तरह से चलाने और अच्छा मुनाफा कमाने के बारे में अच्छी तरह से बताएंगे।

ब्यूटी पार्लर क्या है? – Beauty Parlour Meaning in Hindi

ब्यूटी पार्लर एक ऐसी दुकान या जगह है जहां आप कॉस्मेटिक उपचार के माध्यम से सुंदर और गुड लुकिंग दिख सकती हैं। आज के दौर में आप इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आइये जानते हैं लेडीज ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस कैसे शुरू करें:

Beauty Parlour के लिये क्या योग्यता होनी चाहिए

वैसे तो लेडीज ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए ज्यादा योग्यता की आवश्यकता नहीं होती और यह बिजनेस हर वह महिला कर सकती है जिसकी रुचि ब्यूटी और फैशन में हो। इस क्षेत्र में कई महिलाएं सफल होना चाहती हैं इसलिये आज के दौर में प्रतिस्पर्धा और उच्च गुणवत्ता वाली सुविधा भी बहुत बढ़ गई है।

इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले आपका किसी ब्यूटी कोर्स में सर्टिफाइड होना बहुत जरूरी हो गया है। भारत में पहले ऐसे संस्थानों की कमी थी परंतु आज के दौर में हमारे देश में भी काफी सारे नए और उपयोगी ब्यूटी स्कूल खुल चुके हैं जो आपको ब्यूटी और वैलनेस से संबंधित कोर्स और सर्टिफिकेट प्रोवाइड कराते हैं।

लेडीज ब्यूटी पार्लर के हिंदी में कोर्स- लेडीज ब्यूटी पार्लर में कई तरह के कोर्स होते हैं और आप इनमें से कोई भी कोर्स अपने अनुसार कर सकती हैं। जैसे कि:

स्किन केयर कोर्स- स्किन केयर प्रोफेशनल वह होते हैं जो लोगों की त्वचा से संबंधित समस्याओं जैसे एक्नी, ब्लैमिश आदि को दूर करते हैं।

हेयर स्टाइल कोर्स- यह कोर्स एक ऐसा कोर्स है जो हमेशा और हर समय और हर स्थिति में चलने वाला कोर्स है। भारत में खूबसूरत बालों को और बालों के स्टाइल को काफी सराहा व पसंद किया जाता है। इसमें आपको बालों के अलग-अलग स्टाइल सिखाए जाते हैं।

मेकअप आर्टिस्ट कोर्स- इस कोर्स की मांग आज के दौर में बहुत है और यह एक बहुत ही उपयोगी कोर्स है।

नेल ब्यूटी और नेल आर्ट कोर्स- इस कोर्स में नाखूनों पर डिजाइन करना सिखाया जाता है और मैनीक्योर और पेडीक्योर करना भी सिखाया जाता है।

स्पा कोर्स- इस कोर्स में आप मसाज और फिजियोथेरेपी से जुड़ी चीजों के बारे में सीखते हैं।

Beauty Parlour  Business के लिए निवेश

यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने पार्लर में कितना निवेश कर सकती हैं। आप चाहे तो एक बार शुरुआत 50 हजार से भी कर सकती हैं और अगर आप एक बेहतरीन गुणवत्ता वाला पार्लर खोलना चाहती है तो उसके लिए आपको 4 से 5 लाख तक की राशि की आवश्यकता होगी।

आप चाहे तो थोड़े पैसे में पार्लर खोलकर धीरे-धीरे इसको बड़ा रूप दे सकती हैं। आप अपनी जमा पूंजी न लगाकर बल्कि बैंक से लोन लेकर भी अपने काम की शुरुआत कर सकती हैं। साथ ही आज भारत सरकार ने कई ऐसी योजनायें चालू कर रखी है जिसमें अगर आप कोई व्यापार करना चाहती हैं तो सरकार आपकी आर्थिक सहायता करती है और इस योजना में ब्याज दर भी काफी कम होती है व बहुत ही कम किस्तों पर आप अपना लोन आसानी से समय रहते उतार भी सकती हैं।

Beauty Parlour  के लिये जगह का चुनाव

किसी भी व्यापार के लिए जगह का चुनाव सबसे मुख्य होता है। एक तरह से देखा जाए तो व्यापार का आधार ही सही जगह का चुनाव होता है और ब्यूटी पार्लर का काम ही एक ऐसा काम है जो ऐसे तो कहीं भी चल सकता है परंतु शहरों में इसकी डिमांड ज्यादा रहती है क्योंकि शहरों में कई तरह के बाजार होने से वहां पर लोगों का आना जाना लगा रहता है।

अगर आपका बजट कम है तो आप घर पर भी अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। अगर कहीं और आपको पार्लर खोलना है तो आप किसी सोसायटी आदि में भी इसे खोल सकती हैं परंतु आप इस बात का ध्यान रखिए कि कोई दूसरा ब्यूटी पार्लर बिल्कुल पास में ना हो क्योंकि इससे एक तो आपके पार्लर में ग्राहक बट जाएंगे और दूसरा आपको प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ेगा।

पार्लर का माहौल

जगह होनी अच्छी होने के साथ-साथ यह भी आवश्यक है कि पार्लर का माहौल अच्छा और खुशनुमा होना चाहिए।  आपका और आपके स्टाफ का व्यवहार ग्राहकों के साथ अच्छा होना चाहिए। इसके साथ-साथ आप अगर यह चाहती हैं कि आपके पार्लर में ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए और वे बाहर जाकर आपके पार्लर की प्रशंसा करें तो आप इसके लिए एक सॉफ्ट म्यूजिक या फिर टीवी का भी सहारा ले सकती हैं। इससे आपका पार्लर प्रोफेशनल पार्लर लगेगा।

Beauty Parlour में उपयोगी सामान

पार्लर खोलते समय आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आप अपने ग्राहक को जो भी सेवा प्रदान करती हैं उसका सारा सामान आपके पास मौजूद होना चाहिए। जो भी सामान आप उन पर इस्तेमाल करने वाली है यह सब समान उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए। इसके लिए आपको बेहतरीन कंपनी के उत्पाद ही खरीदने चाहिए। अगर कोई सामान आपके पार्लर में नहीं मिलता है या वह सामान कम गुणवत्ता का है तो इससे आपके पार्लर पर बुरा असर पड़ेगा। आपकी पहली प्राथमिकता आपके ग्राहक की संतुष्टि ही होनी चाहिए।

Beauty Parlour में उपयोग होने वाली मशीनें

आज के दौर में पार्लर में ज्यादातर सभी काम मशीनों द्वारा किया जाता है जैसे ड्राई हेयर, स्ट्रीमर, बालों के कटिंग की मशीन, हेयर स्ट्रेटनर, फुट स्पा आदि। इसलिए एक तो आपको अपने निवेश का एक हिस्सा इन मशीनों पर खर्च करना पड़ेगा और दूसरा जब आप इन मशीनों का इस्तेमाल करती हैं तो आप और अपने आपके स्टाफ का इन मशीनों का पूरी तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। वरना यह आपके लिए काफी नकारात्मकता से भरा परिणाम हो सकता है। इसलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले आप अच्छी तरह से इन्हें अवश्य सीख ले।

Beauty Parlour सेवाएं

पार्लर में दी जाने वाली सेवाएं सभी तरह की और खास भी होनी चाहिए। अगर आपके बारे में कोई एक भी सुविधा ना हो तो ग्राहक को मौका मिल जाता है दूसरे पार्लर में जाने का और दूसरा पार्लर वाला ग्राहक को जरूर अपनी और आकर्षित करेगा। इसलिए आप अपने पार्लर में सभी तरह की सुविधाएं रखें ताकि ग्राहक को दूसरे पार्लर में जाने का मौका ही ना मिले।

आप अपनी सारी सुविधाएं पूरी और खास रखें ताकि ग्राहक और कहीं जाने की बजाय दूसरे ग्राहकों को आपके पास लेकर आए। आप अपने पार्लर में आइब्रो से लेकर ब्लीचिंग, फेशियल, सभी तरह की बालों की कटिंग, सभी तरह की वैक्सीन, बालों को कलर करना, बालों को स्ट्रेट करना, मसाज करना आदि रखे। सबसे जरूरी है कि दुल्हन का पूरा मेकअप उसके बालों से लेकर उसके नाखूनों तक की सभी सेवाएं देना एक पार्लर की पहचान होती है।

Beauty Parlour का प्रचार करना

आप अपने पार्लर का प्रचार कई माध्यमों से कर सकती हैं जैसे कि ऑनलाइन तरीके से या फिर ऑफलाइन तरीके से। आइये जानते हैं:

ऑनलाइन माध्यम से

गूगल माय बिजनेस: गूगल माय बिजनेस गूगल की तरफ से एक फ्री टूल है। आप अपने बिजनेस को गूगल की लिस्टिंग में डाल सकती हैं जैसे अगर कोई गूगल पर ब्यूटी पार्लर सर्च करता है या फिर आपके नाम से आपकी दुकान ढूंढ रहा है तो उसे बहुत आसानी होगी आपकी दुकान का पूरा पता लगाने में। यह आपके पार्लर का नाम, उसका पता, जाने का रास्ता, फोन नंबर, ग्राहकों द्वारा दी गई समीक्षा व रेटिंग, फोटो और अन्य जानकारी इत्यादि आपके ग्राहक को बता देगा।

जस्ट डायल: जस्ट डायल एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि किसी भी क्षेत्र के लोकल बिजनेस की सूचना प्रोवाइड कराता है जो कि आपको या तो इंटरनेट की सहायता से आसानी से पता चल जाता है। आपको इसमें भी गूगल माय बिजनेस की तरह रजिस्टर कराना होगा। इसको आप दो तरह से लिस्टिंग कर सकती हैं, एक फ्री लिस्टिंग व दूसरा पेड लिस्टिंग मतलब पैसे देकर।

ऑफलाइन माध्यम से

आप अपने पार्लर का प्रचार करने के लिए ऑफलाइन का सहारा भी ले सकती हैं जैसे कि आप गली मोहल्ले में पोस्टर लगाकर या फिर उन स्थानों पर जहां महिलाओं की ज्यादा आवाजाही रहती है जैसे कि कॉलेज या अस्पताल आदि।

इनके अलावा स्थानीय अखबार में भी अपने पार्लर का विज्ञापन दे सकती हैं। अगर आप ज्यादा खर्च कर सकती है तो आप अपने बालों के बड़े-बड़े होर्डिंग बनवा कर भी कई स्थानों पर लगा सकती हैं। विज्ञापन में सभी जानकारियां अंकित करें जैसे कि पार्लर में दी जाने वाली सभी सुविधाएं का मूल्य, समय सारणी, पार्लर में मौजूद फोन नंबर तथा सही पता भी जरूरी है। इसके साथ ही पार्लर के बाहर भी एक बड़ा बोर्ड अवश्य लगवाएं।

 स्टाफ भी योग्य रखें

अगर आप अपने पार्लर में स्टाफ रख रही है तो पहले आप यह जांच लें कि वे आपके ग्राहको को जो सेवाएं दे रहे हैं उनमें वे निपुण है या नहीं। अगर आपका स्टाफ किसी काम में निपुण नहीं है या फिर उसका व्यवहार अच्छा नहीं है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। यही स्टाफ अच्छा और निपुण है तो यह आपकी कामयाबी के लिए और अभी अच्छा है।

डिजाइनिंग

आपको अपने पार्लर को काफी आकर्षक ढंग से डिजाइन करना चाहिए। इसके लिए आपको नई तकनीक की आरामदायक कुर्सियां, दीवारों पर सुंदर-सुंदर पोस्टर व पेंटिंग, सुंदर शीशे लगाने चाहिए। आप ग्राहकों के लिए बैठने का स्थान और सॉफ्ट म्यूजिक और सुंदर और आकर्षित पर्दे से लेकर रंग बिरंगी लाइट हो, इन सबका ध्यान रखें।  यह सब महंगा लेना है, यह कोई जरूरी नहीं है, आप इस काम को सस्ता और बढ़िया भी कर सकती हैं। यह सब चीजें आपके पार्लर की सुंदरता बढ़ाने में काफी सहायक सिद्ध होंगी।

ग्राहक का सम्मान करें

जब भी आपके पार्लर में कोई ग्राहक आता है तो आप और आपका स्टाफ उनका उचित सम्मान करें। जैसे कई बार कोई ग्राहक आता है तो उसको अटेंड करने वाला कोई नहीं होता, इससे ग्राहक को आपका व्यवहार अच्छा नहीं लगता और वह दोबारा आपके पार्लर में नहीं आएगा।

डिस्काउंट दे

आप अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए थोड़े-थोड़े समय में अपने हिसाब से कोई न कोई स्कीम भी निकालते रहें। इससे भी ग्राहक का मन आपके पार्लर की तरफ आकर्षित होगा।

शुरुआती दाम कम रखें

आप अपने काम को जमाने के लिए शुरूआत में दामों को कम रखें ताकि ग्राहक आपके पार्लर की तरफ आकर्षित हो।

जागरूक करे

इस व्यापार को एक सूत्र का बनाने के लिए आप लोगों को घर पर जाकर इस विषय में जानकारी प्रदान कर सकती हैं। इसलिए वे आपसे और ज्यादा प्रभावित होंगे।

नए फैशन की जानकारी रखें

अपने पार्लर को लंबे समय तक सफल बनाए रखने के लिए नए फैशन की सारी जानकारियां रखें। यह भी आपके पार्लर को सफल बनाने में काफी सहायक सिद्ध होगा।

अगर आपकी सहेली भी कोई अन्य व्यापार जैसे मेहंदी सिखाना या ट्यूशन देना आदि करती है तो आप उससे भी अपने पार्लर को बढ़ाने में सहायता ले सकती है। जैसे आप अपने ग्राहकों को उसके काम के बारे में बताएं और वह अपने ग्राहकों को आपके पार्लर के बारे में बताएं। इससे भी आप दोनों का बिजनेस का विस्तार होगा।

आज आपने क्या सीखा – beauty parlour in hindi

हमे उम्मीद है कि आपको हमारा यह beauty parlour का पोस्ट जरूर पसंद आया होगा लेकिन अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a comment