BA क्या है? – BA Kya Hai? BA Ka Full Form या BA Ki Full Form क्या है

BA Ka Full Form – सभी जानते हैं कि 10वी के बाद विद्याथियों के करियर की शुरुआत होती है। मेट्रिक परीक्षा पास करने में उन्हें दस वर्ष तक इंतजार करना पड़ता है, तब जाकर उन्हें अपनी मेहनत का परिणाम मिलता है। 10वी के बाद उन्हें अपनी स्वेच्छा से एक विषय लेकर आगे की पढ़ाई करनी पड़ती है।

इनमे तीन मुख्य विषय होते है जैसे-कॉमर्स , विज्ञान , आर्ट्स। कॉमर्स व्यापार तथा लेखसशास्त्र से संबंधित होता है। विज्ञान में दो विषय होते हैं – गणित तथा     जीवविज्ञान। आर्ट्स कला तथा मानव ईतिहास से सम्बंधित विषय होता है। आर्ट्स में मानव इतिहास , राजाओ के वंशजों और उनके शासन काल , भारत तथा विश्व के इतिहास को समझाया जाता है , अनेक जाती ,धर्मो तथा परंपराओ को दर्शाया जाता है।

आर्ट्स लेकर 11वी तथा 12वी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कॉलेज की तैयारी की जाती है। जीन छात्रों को इतिहास में गहन रुचि हो वह आर्ट्स विषय चुन सकते हैं।आर्ट्स बहुत ही रुचिपूर्ण विषय होता है। आर्ट्स लेकर भी छात्र सफ़लता पा सकते है।

अब सवाल यह है कि आर्ट्स वाले छात्रों को कौन सा विषय लेना चाहिए ? वह विषय है B. A ।आइये जानते हैं B. A क्या है और BA Ka Full Form क्या है-

ba ka full form
ba ka full form

B.A का अर्थ – BA Kya Hai? – What is BA?

B.A स्नातक का एक विषय होता है। यह कलाओं में एक शैक्षनीक उपाधि के रूप में होता है। B.A में अनेक विषय होते हैं, जैसे-अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान ,इतिहास, अर्थशास्त्र ,हिंदी आदि।

यह तीन साल का पाठ्यक्रम होता है ,कुछ देशों में 4 साल का भी होता है। सभी अलग अलग कोर्स के जैसे BA कोर्स भी है जिसे पढ़कर छात्र अच्छा मुकाम हासिल कर सकता है। अक्सर लोग दसवीं के बाद यह सोचने लगते हैं जो उनके करियर ऑप्शन के लिए कौन सा विषय सही रहेगा।

हर विषय का एक अपना अपना महत्व होता है। जिस व्यक्ति को जिस विषय में ज्यादा रूचि होती है वो वह अपने लिए चुनना पसंद करता है। विषय चुनना रुचि के साथ-साथ आपके करियर से भी जुड़ा होता है।

इसलिए हमें अपनी मंजिल देख कर ही रास्ता चुनना चाहिए। BA पूरा करने पर आपको एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त होती है। यह 3 वर्ष पूरा करने के बाद आप एक ग्रेजुएशन पर्सन कहलाते हैं।

BA में कलाओं से संबंधित बहुत सारी जानकारियां ऐसी होती हैं जो आपको पढ़ने पर मिलती है। यह बहुत ही बेहतरीन कोर्स होता है। इसमें आपको इतिहास से जुड़ी सभी चीज अच्छे से पढ़ाई जाती है।

BA Ka Full Form – BA Ki Full Form क्या है?

BA Ka Full Form – BA Ki Full Form या इसका पूर्ण प्रपत्र Bachelor of Arts होता है, इसका हिंदी अर्थ “कला स्नातक” होता है।

वैसे तो इसके नाम में ही कला शब्द का वर्णन किया गया है परंतु कला के साथ-साथ और भी कई इतिहास और राजनीति के बारे में बताया जाता है। कई सारे ऐसे सरकारी परीक्षाएं होती है जो इस कोर्स के साथ की जाती है।

B.A की पढ़ाई लगभग हर कॉलेज में करवाई जाती है परंतु कई सर्वश्रेष्ठ ऐसे भी यूनिवर्सिटी होती है जो इसके लिए एक अलग से कॉलेज बनवाते  जाते हैं। आज के समय में भारत में इस कोर्स का ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता।

क्योंकि हर छात्र विज्ञान और कॉमर्स सब्जेक्ट लेकर पढ़ना चाहता है और डॉक्टर ,इंजीनियर ,बैंकर बनना चाहता है। इस पढ़ाई का महत्व भी बहुत ज्यादा है पर भारत में कई लोग इसे समझ नहीं पाते।

पहले के समय में आधे से ज्यादा प्रतिशत छात्र बीए लेना पसंद करते थे उनकी रूचि भी इसी में थी, पर आज के समय में यह पूरा विपरीत हो गया है। अन्य विदेशी देश में आज की कला को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है और कला से जुड़े इस विषय को पढ़ने के इच्छुक होते हैं।

इतिहास में रुचि रखने वाले लोग इस विषय को बड़ी ही गंभीरता से पढ़ते हैं और इतिहास को समझना चाहते है। और एक अच्छा केरियर भी मिल जाता है।

तो ऐसे हम कह सकते है कि BA भी किसी विज्ञान की पढाई से कम नही है। तो अभी तक हमने जाना कि BA Ka Full Form – BA Ki Full Form और BA Kya Hai? – What is BA? चलिये अब जान लेते है कि BA कैसे करें?

BA कैसे करें?

अगर आप बीए में रुचि रखते हैं तो आप यह कोर्स बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। पहले आपको  matric की परीक्षा में कम से कम 45% लेना होगा। उसके बाद आपको इंटर में जाकर अर्ट से पढ़ना होगा।

अपनी 12वी की परीक्षा देने के बाद कि आप b.a. में एडमिशन ले सकते हैं। जैसे कि हर विषय के एडमिशन के लिए आपको अपने सीट आरक्षित करवाना पड़ता है ठीक उसी प्रकार b.a. के लिए भी आपको अपना सीट आरक्षित करवाना होगा।

आप किसी भी आर्ट्स कॉलेज में फॉर्म भरकर अपना सीट आरक्षित करवा सकते हैं। B.a. के कॉलेज में प्रवेश करने के लिए कोई इंटरेस्ट एग्जाम नहीं ली जाती है। BA में admission कराने की बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है।

College के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आपसे दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट मांगा जाता है जिसमें आपके कम से कम 45% अंक तो जरूर होने चाहिए।

हर सरकारी काम और शिक्षा के क्षेत्र में सबसे पहले  आपसे आपकी जाति पूछी जाती है, आपकी जाती पूछने का ये अर्थ होता है कि अगर आप पिछड़े वर्ग के छात्र होंगे तो आपको कॉलेज की तरफ से बहुत सी छूट दी जाएगी और आपको छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

एडमिशन हो जाने के बाद छात्र को वहां 3 साल तक एक ही कोर्स के बारे में पढ़ना होता है। 3 साल हो जाने के बाद आपको उस कॉलेज से अंडर ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त होती है।

जिसके बाद अगर आप कोई अच्छी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस डिग्री से  कर सकते हैं। बीए की डिग्री की मान्यता भी बहुत होती है।

BA कोर्स करने के बाद कोन सी कैरियर ऑपर्च्युनिटीज मिलती है? 

बी ए कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारे रास्ते होते हैं जिससे आप अपना करियर बना सकते हैं। अपनी ब्राइट फ्यूचर की शुरुआत हमें शुरू से ही करनी चाहिए.

इसलिए सबसे पहले हमें दिए कोर्स को अच्छे अंक से पास करना होता है। जिससे हमारे अंडर ग्रैजुएट डिग्री में अच्छे अंक दिख सकें। बीए के बाद बहुत कोर्स होते हैं जिन्हे हम कर के अच्छे पद को प्राप्त कर सकते है। जैसे –

  • LLB:- अगर आपको वकील बनना है या जज बनना है तो आप बीए के बाद एलएलबी कोर्स चुन सकते हैं। एलएलबी का अर्थ होता है law , बड़े से बड़ा वकील और जज लॉ की पढ़ाई करके ही अपने पद को प्राप्त करते हैं। इस पढ़ाई में आप को कानून से जुड़ी हर बातें बताई जाती हैं और साथ ही आपको गलत का साथ या फिर सही का साथ कैसे देना है और किस प्रकार आप अपने क्लाइंट के केस  को जीत सकते हैं ,यह सब सीखा है और पढ़ाया जाता है।
  • MA:- b.a. करने के बाद अगर आपको आर्ट्स में  मास्टर डिग्री चाहिए तो आप MA कर सकते हैं। B.a. मे आपको अंडर ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त होती है और MA में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री ।
  • BEd :-  बी.एड बहुत अच्छा कोर्स होता है जो अब बीए के बाद कर सकते हैं इससे आपको एक शिक्षक की उपाधि प्राप्त होगी। एम ए करने के बाद भी इस कोर्स को किया जा सकता है।
  • UPSC exam:- सरकारी नौकरी करने के लिए बीए के बाद आप यूपीएससी के परीक्षा भी दिला सकते हैं। जिससे आपको अधिकारी का पद प्राप्त होगा इसे आप आईएएस और  आईपीएस जैसे पद प्राप्त कर सकते हैं।
  • Animation and computer:- बीए के बाद आप कंप्यूटर सीखें एनिमेशन के बारे में सीख सकते हैं । जैसे कि आज के समय में कंप्यूटर का जमाना हो रहा है यह कोर्स भी आपके बहुत काम आएगा।

और भी बहुत सारे ऐसे कोर्स होते है जिसे करके आप एक अच्छी मजिल प्राप्त कर सकते है। बीए के बाद आपकी सरकारी नौकरी के फॉर्म आरक्षित हो जाते हैं,

आप चाहे तो सरकारी नौकरी के पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। जिस प्रकार भारत में सरकारी नौकरी को महत्व दिया जाता है, बीए के बाद आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं।

FAQ ( विषय से संबंधित प्रश्न )

प्रश्न:- BA Kya Hai? – What is BA?

B.A स्नातक का एक विषय होता है। यह कलाओं में एक शैक्षनीक उपाधि के रूप में होता है। B.A में अनेक विषय होते हैं, जैसे-अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान ,इतिहास, अर्थशास्त्र ,हिंदी आदि।

प्रश्न:- B.A कितने साल का होता है?

उत्तर:- B.A तीन साल का होता है।

प्रश्न:- BA Full Form in Hindi

उत्तर:- इसका हिंदी अर्थ कला स्नातक होता है।

प्रश्न:- BA Full Form in English

उत्तर:- BA Ka Full Form – BA Ki Full Form “Bachelor  of Arts” होता है

प्रश्न:- क्या विज्ञान और कामर्स के छात्र BA कर करते है?

उत्तर:- हां, कोई भी छात्र अगर अपना फील्ड बदल कर BA में आना चाहता है ,तो आवेदन कर सकता है।

प्रश्न:- क्या BA कोर्स कठिन होता है?

उत्तर:- अगर आपने अपना इंटर आर्ट्स से किया है तो BA कोर्स आपके लिए कठिन नहीं है।

प्रश्न:- BA का डिग्री कहा काम आता है?

उत्तर:- BA करने के बाद आप जो भी कोर्स करना चाहते है, उसमे आपके BA की डिग्री बहुत महत्व पूर्ण होती है।

प्रश्न:- क्या BA छात्र विज्ञान के क्षेत्र में जा सकते है?

उत्तर:- विज्ञान के क्षेत्र में जाने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है और वो सिर्फ विज्ञान के छात्र को ही देने मिलता है ,इसलिए BA के छात्र विज्ञान के क्षेत्र में नहीं जा सकते है।

आज आपने क्या सीखा- BA Ki Full Form

तो दोस्तो आज के इस पोस्ट मे हमने आप लोगो को बाताया कि BA क्या है? – BA Kya Hai? BA Ka Full Form या BA Ki Full Form क्या है? और BA कैसे करे? इसके अलावा हमने आप लोगो को इस पोस्ट के माध्ययम कुछ सवालो के जवाब भि दिये जिनका जानना आपके लिये बहुत जरूरी है।

तो  हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट BA क्या है? – BA Kya Hai? BA Ka Full Form या BA Ki Full Form क्या है? और BA कैसे करे? जरूर आया होगा। और आप लोगो को BA क्या है? – BA Kya Hai? BA Ka Full Form या BA Ki Full Form क्या है? और BA कैसे करे? कि इस पोस्ट के माध्ध्यम से पूरी जानकारी मिली होगी।

हमारा बस एक हि उद्देश्य होता है वो यह कि जो भी हम आप लोगो के साथ जानकारी शेयर करे वो जानकारी आपको पुरी मिले जिससे आपको कही और सर्च करने की या किसी से पूछने कि  जरूरत ना पडे।

तो अगर आपको हमारा यह पोस्ट BA क्या है? – BA Kya Hai? BA Ka Full Form या BA Ki Full Form क्या है? और BA कैसे करे? अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे

2 thoughts on “BA क्या है? – BA Kya Hai? BA Ka Full Form या BA Ki Full Form क्या है”

Leave a comment