B.Tech क्या है? और B.Tech कैसे करें? पूरी जानकारी

B.Tech क्या है?B Tech Kya Hai? और B Tech कैसे करे? – ऐसे बहुत सारे कोर्सेस होते हैं जिसका चयन छात्र इंटर पास करने के बाद करते हैं। 10वीं और 12वीं अच्छे अंक से उत्तरीण करने के बाद छात्र अपनी रुचि से संबंधित विषय को अध्ययन करना चाहते है।

जिन छात्रों को कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में रुचि रहती है वह बी टेक पढ़ते हैं। B Tech एक 4 साल का कोर्स होता है। जो छात्र अपना 12 Science Stream से पास करते हैं उनके लिए B.tech बहुत अच्छा विकल्प है।

B.tech करने वाले छात्र इंजीनियरिंग फील्ड में जाते हैं। यह बहुत ही अच्छा कोर्स है इसमें आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर विषय के बारे में पढ़ाया जाता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको B.tech क्या है – B Tech Kya Hai? और B Tech कैसे करे? से जुड़ी हर इंफॉर्मेशन देंगे,

B.Tech क्या है? – B Tech Kya Hai? और B Tech कैसे करे?

B.Tech क्या है? B Tech Kya Hai? तो चलिये जान लेते है B.Tech क्या है? B Tech Kya Hai?और B.Tech कैसे करे?

जिन छात्रों को कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी में रुचि रहती है वह बी टेक पढ़ते हैं। B Tech एक 4 साल का कोर्स होता है। जो छात्र अपना 12 Science Stream से पास करते हैं उनके लिए B.tech बहुत अच्छा विकल्प है।

B.tech करने वाले छात्र इंजीनियरिंग फील्ड में जाते हैं। यह बहुत ही अच्छा कोर्स है इसमें आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर विषय के बारे में पढ़ाया जाता है।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं B Tech in Hindi – B Tech Full Form in Hindi या B Tech Full Form – B Tech Ka Full Form in English क्या होता है –

B Tech Full Form – B Tech Ka Full Form in English

B Tech Full FormB Tech Ka Full Form in English मे होती है – “Bachelor of Technology“.

B Tech in Hindi – B Tech Full Form in Hindi

लेकिन अगर हम आब कहे कि “B Tech Full Form in Hindi” मे क्या होती है तो इसकी हिंदी मे फुल फोर्म होती है “प्रौद्योगिकी में स्नातक

जैसे कि बीटेक के B Tech Full Form in Hindi से ही पता चलता है इसमें Technology के बारे में ही ज्यादा पढ़ाया जाता है। जिस प्रकार देश विदेश के विकाश के लिए Technology का होना जरूरी है उसी प्रकार इसका छात्रों में Awareness बढ़ना भी जरूरी है।

इससे Engineering Field में Technology और भी तेजी से बढ़ेगी। अभी तो हमने B Tech Full Form – B Tech Ka Full Form in English साथ हि B Tech in Hindi – B Tech Full Form in Hindi के बारे मे जाना है,

लेकिन अब चलिए जानते हैं B Tech कैसे करे? – B Tech Kaise Kare?

यह पोस्ट भी पढे-

B Tech कैसे करे? – B Tech Kaise Kare [ B Tech Kya Hai ]

बीटेक करने के लिए सबसे पहले छात्र को अपना 12 science stream से करना होगा। Science में भी दो stream होते है एक biology और एक mathematics, जो छात्र अपना 12वीं maths से complete करता है वह आगे जाकर बीटेक का चयन कर सकता है।

बीटेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। यह Enterance exam हर जगह अलग अलग तरीके से ली जाती है। जैसे पूरे देश के छात्रों के लिए ली जाने वाली ये इंजीनियरिग परीक्षा JEE होती है,

ये एक प्रवेश परीक्षा होती है जो कि NTA द्वारा ली जाती है। और भी कई सारे प्रवेश परीक्षाएं होती है जो विश्वविद्यालय द्वारा ली जाती है ,साथ ही राज्य भी अपनी ओर से छात्रों के लिए बी टेक में आवेदन करने के लिए परीक्षा लेती है।

इस परीक्षा कि तैयारी छात्र कुछ वर्ष पूर्व से ही करते है जिससे उन्हें अच्छे अंक प्रप्त हो सके। इस परीक्षा में कुल 3 विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे physics ,chemistry और maths,

इंटरेस्ट एग्जाम में सबसे मुख्य परीक्षा होती है जेईई की इसमें लाखों छात्र प्रति वर्ष हिस्सा लेते हैं। जिन छात्रों का नाम ऑल इंडिया रैंक में निकाला जाता है ,उन्हें अच्छे से अच्छा विश्वविद्यालय प्राप्त होता है। तथा वह अपनी पढ़ाई बीटेक कोर्स के साथ कर सकते है।

प्रवेश परीक्षा दिलाने के बाद छात्र को बी टेक करने के लिए अच्छे से विश्वविद्यालय में आवेदन करना पड़ता है। छात्र के दसवीं और बारहवीं की प्रतिशत भी देखी जाती है। उसके बाद छात्रों का चयन होता है। जिन छात्रों का बी टेक में चयन होता है ,वह विश्वविद्यालय में प्रवेश कर सकते हैं।

Qualification For B Tech – B.Tech के लिये योग्यता

अगर किसी छात्र को बीटेक करना है तो उनके पास निम्नलिखित योग्यता प्राप्त होनी चाहिए-

  • Btech करने के लिए छात्र को 12 वी की परीक्षा में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होना होता है।
  • इस कोर्स के लिए छात्र का science stream से होना जरूरी है जिसमें physics,chemistry और maths विषय हो ।
  • कोई भी entrance exam में अच्छे रैंक पर आने पर बीटेक में admission होता है।
  • Entrance exam दिलाने के लिए छात्र के 12वी कक्षा में कम से कम 60% होना चाहिए ।
  • अगर छात्र को अच्छे विश्वविद्यलय में प्रवेश लेना है तो उन्हें 12 वी में 90 प्रतिशत से ऊपर लाना पड़ता है।

B.Tech कोर्स फीस – [ B Tech Kya Hai ]

बी टेक कोर्स करने के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनों college में अलग-अलग fees होते है। सरकारी कॉलेज में इस कोर्स का fees 40,000 से 3 लाख तक साल में लिया जाता है।

जिस हिसाब से 4 साल में ज्यादा से ज्यादा 4 लाख सरकारी कॉलेज में पढ़ने में लगेगा। अगर बात प्राइवेट कॉलेज की जाए तो सरकारी कॉलेज के मुताबिक इसमें कई सारे सुविधा छात्रों को दी जाती है जिसके साथ अच्छा खासा फीस भी लिया जाता है।

Private college में सालाना 1.5 से 2 लाख बीटेक कोर्स लिया जाता है। और इस पूरे कोर्स का मान ले तो सात से आठ लाख लग जाता है। यह थोड़ा महंगा कोर्स होता है। परंतु इसमें रुचि रखने वाले छात्र खूब मेहनत करते है और इसकी पढ़ाई करते हैं।

B.tech में कौन कौन से कोर्स होते है?

बी टेक कोर्स के अंतर्गत बहुत सारे कोर्स आते हैं जिनमे से कुछ निम्न प्रकार है-

  • B.tech in civil engineering.
  • B.tech in mechanical engineering.
  • B.tech in electrical engineering.
  • B.tech in computer science.
  • B.tech in electrical and electronics engineering.
  • B.tech information technology.
  • B.tech in architecture.

B.Tech मे एड्मीशन कैसे ले – B Tech Me Admission Kaise Hota

B.Tech में Admission के लिए आपके 12वी एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए ,साथ ही आपको entrance exam दिलाना होता है,

कोई भी प्रवेश परीक्षा दिलाने के बाद आपकी काउंसलिंग की जाती है काउंसलिंग में आपके रैंक देखे जाते हैं।उसके बाद पता चलता है कि आप कौन से कोर्स के लिए एलिजिबल है।

अगर आपके रैंक अच्छे आते हैं तो आपको यूनिवर्सिटी से बुलावा आता है। BTech में admission लेने के लिए आप जिस कॉलेज या युनिवर्सटी में जाना चाहते है। वहा का ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। यह फॉर्म कंप्यूटर के जरिए भरा जाता है।

Online form fill करने के लिए आपसे दसवीं और बारहवीं की markseet, पास्पोर्ट साइज फोटो , आपका हताक्षर का स्कैन कॉपी, मंगी जाती है साथ ही इंटरेस्ट एग्जाम की रिजल्ट कॉपी भी चैक की जाती है। यह सारे एडमिशन फॉर्म process होने के बाद आपका नाम कॉलेज से चयन किया जाता है फिर आप एडमिशन लेके collage या University में प्रवेश कर सकते है।

B.Tech के बाद Jobs – B Tech Karne Ke Bad Salary

बीटेक करने के बाद अच्छे-अच्छे इंजीनियरिंग पद पर नौकरी मिलती है। जिस college या university से आप BTech करते है बीटेक के 4 साल पूरा होने पर कॉलेज छात्रों को नौकरी ऑफर करती है। BTech करने पर हर छात्रों को नौकरी मिल जाती है। सरकारी नौकरी के लिए भी बीटेक के छात्र अप्लाई कर सकते हैं। जो छात्र इंजीनियर बनने का सपना देखते हैं उन्हें बीटेक पूरा होते ही इंजीनियर का पद मिल जाता है।

B Tech के बाद क्या करे – B Tech Ke Baad Kya Kare

बीटेक करने के बाद नौकरी मिल जाती है परंतु अगर कोई व्यक्ति बीटेक के बाद कोई और कोर्स करना चाहता है तो वह कर सकता है। या फिर छात्र चाहे तो सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकता है।

जो छात्र इंजीनियर बनने के लिए बीटेक लेते हैं, 4 साल में उनका कोर्स पूरा हो जाता है परंतु जो छात्र सिर्फ इस कोर्स के बारे में जानने के लिए पढ़ते है और भी कोर्स आगे चलकर पढ़ सकते है।

पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती अगर एक व्यक्ति चाहे तो पूरी जिंदगी पड़ सकता है। परंतु जिन व्यक्ति को उनकी मंजिल मिल जाती है वहीं पर अपनी पढ़ाई समाप्त कर job करते है। अगर किसी छात्र को बिजनेस में रुचि है तो वह बीटेक करने के बाद अपना खुद का एक बिजनेस कर सकता है।

B Tech करने के फायदे – B Tech Karne Ke Fayde

बीटेक करने के बाद कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे इस पर जॉब अपॉर्चुनिटी बहुत ज्यादा होती हैं और साथ ही आपको टेक्नोलॉजी के बारे में पता चलता है।

बीटेक करने के बाद आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं, ऐसी कई सारी यूपीएससी ऑफिसर से जिन्होंने बीटेक किया है।

बीटेक पढ़ते-पढ़ते छात्रों का ज्ञान और भी बढ़ता है। बीटेक में आने वाले टेक्नोलॉजीज के बारे में भी पढ़ाया जाता है। और इस कोर्स के बहुत से फायदे है।

FAQ ( विषय से संबंधित प्रश्न) – B.Tech क्या है? – B Tech Kya Hai?

प्रश्न:- बीटेक का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- बीटेक का फुल फॉर्म Bachelor of Technology होता है।

प्रश्न:- डिप्लोमा और बीटेक में क्या अंतर है?

उत्तर:- डिप्लोमा कोर्स में किसी एक विषय के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी जाती है और बहुत कम समय में यह कोर्स कंप्लीट हो जाता है। परंतु BTech एक 4 साल का कोर्स डिग्री होता है। इसमें टेक्नालॉजिस के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है और विषय समाप्त होने पर एक डिग्री प्राप्त होती है।

प्रश्न:- BTech के बाद क्या करना उचित होगा ?

उत्तर:- बीटेक के बाद कैंपस प्लेसमेंट लेना ज्यादा अच्छा माना जाता है या फिर अगर आप चाहे तो PG डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

प्रश्न:- क्या IGNOU में बीटेक कराया जाता है?

उत्तर:- जी हां , IGNOU में सभी कोर्स के अलावा भी बीटेक करवाया जाता है।

प्रश्न:- क्या बीटेक के बाद B.Ed किया जा सकता है?

उत्तर :- BTech की डिग्री प्राप्त करने के बाद अगर छात्र चाहे तो शैक्षणिक क्षेत्र में जाने के लिए B.Ed पढ़कर इसकी डिग्री प्राप्त कर सकता है।

प्रश्न:- B.E और b.tech में क्या अंतर है?

उत्तर:- बी.ई एक बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का डिग्री होता है, बल्कि बी टेक में टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया जाता है और यह एक बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी का डिग्री होता है।

इन्हे भी पढे-

1 thought on “B.Tech क्या है? और B.Tech कैसे करें? पूरी जानकारी”

Leave a comment