App कैसे बनाये और App बनाकर Rs.50000 महीना कैसे कमाये?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताने वाले हैं की apna app kaise banaye – अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं और apps banakar paise kaise kamaye? इसके अलावा और भी आप लोगों के बहुत सारे सवाल हैं जिनके जवाब मैं आप लोगों को इस पोस्ट में देने वाला हूं।

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है और ज्यादातर जो हम इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं वह अपने एंड्राइड मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन जब भी हम अपना एंड्राइड मोबाइल यूज़ करते हैं चाहे उसमें कोई न्यूज़ पड़े या फिर हम उसमें कोई भी अलग काम करें तो हमें जरूरत पड़ती है एप्लीकेशन के बिना एप्लीकेशन के हम अपने एंड्राइड मोबाइल में कोई भी काम या फिर कोई भी टास्क नहीं कर सकते।

आप इसी से समझ लीजिए कि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप या तो यूसी ब्राउजर का इस्तेमाल करेंगे या फिर chrome browser इस्तेमाल करते हुए इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे और बिना एप्लीकेशन के हमारा एंड्राइड मोबाइल किसी भी काम को नहीं करता है। बिना एप्लीकेशन के कुछ नहीं कर सकते।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप apna app kaise banaye – अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं और apps banakar paise kaise kamaye?

आज का युग ऐसा है जिसमें आप बिना कोडिंग के भी अपना खुद का एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो। तो आज के इस पोस्ट में यही बात करेंगे की apna app kaise banaye – अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं और apps banakar paise kaise kamaye?

आप लोगों को पूरी जानकारी मिलने वाली है साथ हि जो भी आपके सवाल है उनके भी मैं इस पोस्ट में जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

तो चलिये जान लेते हैं कि हम apna app kaise banaye – अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं और apps banakar paise kaise kamaye?

Apps Banakar Paise Kaise Kamaye – ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए?

apps banakar paise kaise kamaye
apps banakar paise kaise kamaye

एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए हमारे पास में खुद का बना एप्लीकेशन होना जरूरी है। यह बात आप लोगों को क्लियर कर देता हूं कि बिना अपने एप्लीकेशन के हम पेसे नहीं कमा सकते हैं।

वेसे आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट में, मैं आप लोगों को यह भी बताऊंगा कि आप किस तरह से बिना कोडिंग के खुद का एप्लीकेशन बना सकते हो।

एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म और बहुत सारे हमारे पास में ऑप्शन है जिनकी मदद से हम बिना कोडिंग के एप्लीकेशन बना सकते हैं।

लेकिन अगर आपको बना बनाया एप्लीकेशन चाहिए तो आप किसी भी एप्लीकेशन डवलपर को हाइयर कर सकते हो और उसे अपना खुद का एप्लीकेशन बनवा सकते हो लेकिन इसमें आप लोगों को उसके लिए पैसे देने होंगे।

और अगर आपके पास में एप्लीकेशन बनाना नहीं आता है और आप खर्च भी नहीं करना चाहते हैं मतलब यह कि आप लोगों का बजट इतना नहीं है कि पैसे देकर ऐप बनवाए तो आपको यूट्यूब बहुत सारी वीडियोज मिल जाएंगी जहां पर पूरी डिटेल में बताया जाता है कि किस तरह apna app kaise banaye बना सकते हो।

चलीये अब जान लेते हैं किस तरह से हम अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं और वह कौन से प्लेटफार्म में जहां पर हम बिना कोडिंग के अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं। मैं आप लोगों के बाद में कौन-कौन से तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

Apna App Kaise Banaye – अपना खुद का ऐप कैसे बनाएं

 फ्रेंड्स अगर आपको कोडिंग नहीं आती है और बिना कोडिंग के अपना खुद का एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किस प्लेटफार्म की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप सिंपल कुछ इंस्ट्रक्शन देख कर अपना खुद का एप्लीकेशन बनाएं

 यहां पर मैं आप लोगों को कुछ ऐसे एंड्राइड एप्लीकेशन बिल्डर साइट और सॉफ्टवेयर के नाम बताने वाला हूं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना खुद का एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हो

जैसे कि-

  • Adroid Studio
  • Appsgeyser.com
  • Theappbuilder.com
  • Appypie.com
  • Thunkable.com

यह कुछ ऐसी वेबसाइट और एप्लीकेशन है जिन पर आप बिना कोडिंग के  एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हो|

तो फिर जब भी आप कोई एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने की सोच रहे हैं तो आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना है कि जब भी आप अपना एप्लीकेशन बनाएं तो उससे पहले उसकी डिजाइनिंग मतलब आपको किस तरह से अपना एप्लीकेशन में फंक्शंस रखने हैं किस तरह से आप लोगों को उसमें बटन दिखानी है क्या और कैसे फैसिलिटी आपको अपने यूजर को देनी है उसका बेसिक लेआउट कैसा रहेगा है वह आपको अपने दिमाग में तैयार कर लेना है मतलब उसका ब्लूप्रिंट है वह आपको अपने दिमाग में तैयार कर लेना है या फिर आपको अपने पेन से एक आइडिया लिखकर रख लेना है|

जब आपके पास में एक अच्छा आईडिया आ जाता है तो अब आप तो यूट्यूब पर जाना है और आपको सिंपल सा वहां पर टाइप करना है बिना कोडिंग के एप्लीकेशन कैसे बनाएं वहां पर आपको बहुत सारे टुटोरिअल मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से बिना कोडिंग के अपना खुद का एंड्राइड एप्लीकेशन बना पाओगे|

Apps को पब्लिश कैसे और कहाँ करे

जब अपना खुद का एंड्राइड एप्लीकेशन बना लेते हैं तो उसके बाद में हमारे एप्लीकेशन को कौन इस्तेमाल करेगा तो ऐसे मे हमें हमारे एप्लीकेशन को ऐसे प्लेटफार्म पर डालने की जरूरत होती है या फिर पब्लिश करने की जरूरत होती है जहां पर लोग जाएं उनको हमारा एप्लीकेशन दिखाई दे।

जब हमारा एप्लीकेशन सर्च में आने लगता है तो लोग हमारे एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे और उसे इस्तेमाल करेंगे लेकिन यहां पर बात ही आती है। कि ऐसे कौन कौन से प्लेटफार्म में जहां पर हम अपने एंड्राइड एप्लीकेशन को पब्लिश कर सकते हैं।

तो ऐसे मे हमारे पास में play store के अलावा और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है मैं आप लोगों को निम्न प्रकार से कुछ प्लेटफार्म के नाम सजेस्ट कर रहा हूं जहां पर आप अपने एंड्राइड एप्लीकेशन को पब्लिश कर सकते हो।

वो प्लेट्फोर्म कुछ निम्न प्रकार है-

  • Amazon App Store
  • Aptoid
  • 1Mobile
  • Yandex
  • Oppo App Store
  • Samsung Galaxy Apps
  • Appszoom
  • GetJar
  • Opera Mobile Store
  • Mobango
  • SlideMe

यह कुछ प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने एंड्राइड एप्लीकेशन को पब्लिश कर सकते हो।

आप लोगों को यह पूरी डिटेल में बता दिया है कि आप अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन को बिना कोडिंग के किन-किन प्लेटफार्म पर बना सकते हो और साथ मैंने आप लोगों को यह भी बता दिया है कि जब आप अपना एंड्राइड एप्लीकेशन बना लेते हैं तो अपने एंड्रॉयड एप्लिकेशन को कहां पर पब्लिश करना है जिससे लोग उस एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करें।

अभी एप्लीकेशन बना लिया है उसको पब्लिश कर दिया है लेकिन अब सवाल आता है कि पैसे कमाने के लिये एप्लीकेशन पर इतनी सारी मेहनत कर लेते हैं उस पर इन्वेस्ट कर देते तो अब हम अपने एंड्राइड एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमा सकते हैं जान लेते हैं-

App की कमाई कैसे होती है? – app paise kaise kamaye

तो फ्रेंड मेहनत और इन्वेस्ट करने के बाद में अब हमारा उद्देश्य है हमारे एंड्राइड एप्लीकेशन से पैसे कमाना। तो मैं आपको बताने वाला हूं कि हम अपने एंड्रॉयड एप्लिकेशन को जब पब्लिश कर देते हैं तो उसके बाद में कौन-कौन से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे हम अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन से पैसे कमाएंगे-

Advertisement लगाकर या Ads लगाकर-

अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन में ads लगाकर पैसे कमाना सबसे ज्यादा पर प्रचलित तरीका है यह ऐसा तरीका है जिससे ज्यादातर डावलपर अपने एप्लीकेशन से पैसे कमाने मैं इस्तेमाल करते हैं|

तो आप भी ads लगाकर अपने एप्लीकेशन से इतना पैसा कमा सकते हैं कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। किसी भी एंड्रॉयड एप्लीकेशन से होने वाली कमाई निर्भर करती है कि उस एप्लीकेशन को प्रतिदिन कितने लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्योंकि जितने ज्यादा लोग उस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करेंगे उतनी ही ज्यादा ads दिखाई देंगे और जितने ज्यादा लोग ऐड को देखेंगे और उन पर क्लिक करेंगे उतनी ही ज्यादा आपके एप्लीकेशन से आपको अलग कमाइ होने वाली है।

तो आप को  ऐड सर्विस प्रोवाइड करने वाली साइट से अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन को मोनेटाइज कराना होगा।

ऐसी बहुत सारी साइट है जो एंड्रॉयड एप्लीकेशन के लिए ऐड देती है जिनमें से सबसे बड़ी कंपनी है गूगल की admob.  इसके अलावा और भी बहुत सारी कंपनी है फिर साइड से जिससे आप अपने एंड्रॉयड एप्लिकेशन को मोनेटाइज करा सकते हो और अपने एंड्राइड एप्लीकेशन पर ads लगाकर पैसे कमा सकते हो

Affiliate Marketing-

अफिलियेट मार्केटिंग का तो नाम सुना ही होगा अगर नहीं सुना तो मैं आप लोगों को शुरू में बता देता हूं कि अफीलियेट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो और उसको लोगों तक पहुंचाते हो और जब लोग इस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो आपको उसका कुछ कमीशन मिल जाता है इस अफिलियेट मार्केटिंग कहते हैं।

तो आपने एंड्राइड एप्लीकेशन से अफिलियेट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी अफिलियेट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।

जब आप अफिलियेट प्रोग्राम को जुवाइनकर लेते है तो अब आपको लिंक को अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन डाल कर प्रोडक्ट प्रमोट करते है  उसके बाद जब आपके  एप्लीकेशन की मदद से उस कंपनी के प्रोडक्ट लोग खरीदते हैं तो आपको एक निश्चित कमीशन दिया जाता है।

 अगर आपके एप्लीकेशन पर बहुत ज्यादा यूजर है बहुत ज्यादा लोग आपके टिकेशन को यूज करते हैं तो यह आपके लिए वरदान साबित हो सकता है क्योंकि आप अफिलियेयट मार्केटिंग की मदद से भी बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

App Purchasing Service-

आपने कभी गूगल प्ले स्टोर पर गौर किया हो तो आपने यह जरूर देखा होगा कि गूगल प्ले स्टोर पर हम सभी एप्लीकेशन फ्री में डाउनलोड नहीं कर सकते।

गूगल प्ले स्टोर पर आपको दो तरीके एंड्रॉयड एप्लीकेशन मिलते हैं एक तो फ्री वाले और दूसरे ऐसे जिनको डाउनलोड करने के लिए या फिर इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।  मेरे कहने का मतलब यह है कि गूगल प्ले स्टोर से जब आप एप्लीकेशन डाउनलोड करते हैं तो सभी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको पैसे देने की जरूरत नहीं होती है वो फ्री वाले होते हैं तो उनमें कुछ पेड़ वाले होते हैं।

अब समझने वाली बात यह है कि फ्री एप्लीकेशन और पैढ एप्लीकेशन में अंतर क्या होता है पेढ वाले मे आपको कुछ ज्यादा फीचर दिए जाते हैं मतलब ज्यादा सुविधा मिलती है साथ हि ads भी देखने को नही मिलती है जबकि फ्री वाले मे कम सुविधा दी जाती है और ads भी ज्यादा दिखाई जाती है।

तो जब आप एप्लीकेशन बनाते है तो उस  समय एक चीज का ध्यान रखना है कि तो आपको एप्लीकेशन में अच्छे से अच्छी सुविधा लोगों को देनी है साथ ही साथ अच्छे से अच्छे फीचर लोगों को उस एप्लीकेशन में देने हैं।

अगर आप ऐसा करते हैं तो लोग आपके एप्लीकेशन को खरीदना भी पसंद करेंगे और जब लोग आपके एप्लीकेशन को खरीदेंगे तो आपको पैसे देंगे और  आप तो एंड्राइड एप्लीकेशन से अच्छी खासी कमाई होगी।

लेकिन यह तभी होगा जब आप यूनिक इंफॉर्मेशन लोगों को शेयर रहे हो लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके एप्लीकेशन को कोई भी नहीं खरीदेगा।

SponsorShip-

अगर आपके एंड्राइड एप्लीकेशन पर यूजर बहुत ज्यादा है और बहुत ज्यादा लोग आपके एंड्रॉयड एप्लिकेशन को यूज़ करते हैं। तो ऐसी बहुत सारी कंपनी होती है जो आपको कांटेक्ट करते हैं और अपने प्रोडक्ट को आपके एप्लीकेशन पर प्रमोट करने के लिए कहती हैं और इसके लिए आपको वह अच्छा खासा अमाउंट भी देती है।

लेकिन जितने ज्यादा लोग एप्लीकेशन को यूज करेंगे उतने ही ज्यादा रुपए आपको स्पॉन्सरशिप से मिलने वाले हैं।

जो ऊपर मैंने आप लोगों को उपर पैसे कमाने के मेथड बताएं हैं यह कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड एप्लिकेशन से पैसे कमा सकते हो, इसके अलावा और भी तरीके से लोग पैसे कमाते लेकिन यह तरीके ऐसे हैं कि जिनको सबसे एंड्राइड डवलोपर इस्तेमाल करते हैं।

अभी तक मैंने इस पोस्ट में आप लोगों को यह बताया है कि apna app kaise banaye और apps banakar paise kaise kamaye और साथ हि यह भी बताया है कि App से कमाई कैसे होती है?

आप लोगों से इस पोस्ट के शुरू में ही बोला था कि मैं आप लोगों के जो सवाल हैं उनके जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

तो सब जान लेते हैं जो कॉमन सवाअल है एंड्रॉयड एप्लीकेशन को लेकर वह निम्न प्रकार हैं अगर आपका भी कोई ऐसा ही सवाल है तो नीचे दिए गए सवालो को जरूर पढ़िए-

Frequently Asked Questions – Android App Banakar Paise Kaise Kamaye

मेने पूरी कोशिश की है और यह पता लगाया है app banakar paise kaise kamaye से संबंधित जो भी  सवाल हमारे दिमाग में आते हैं वह कुछ निम्न प्रकार है-

ऐप बनाने वाला ऐप कौनसे हैं?

ऐसे में बहुत सारे एप्लीकेशन के साथ ही साथ ऐसी वेबसाइट भी हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए अपने हिसाब से एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हैं उनमें से कुछ निम्न प्रकार है-
Adroid Studio
Appsgeyser.com
Theappbuilder.com
Appypie.com
Thunkable.com
जो कि हमने आप लोगों को ऊपर बताए हैं इनकी मदद से आप अपने लिए एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हैं जिसमें आपको कोडिंग की भी जरूरत नहीं होती है।

क्या हम अपना खुद का ऐप बना सकते हैं?

जी हां!  हम अपना खुद का एप्लीकेशन बना सकते हैं और उसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर पब्लिक भी कर सकते हैैै।।

ऐप से पैसे कमाने के कोन कोन से तरीके हैं?

आपने यह तो सुना ही होगा कि एंड्राइड एप्लीकेशन बनाकर लोग पैसे कमाते हैं लेकिन आपको यह पता नहीं है कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनसे लोग अपना खुद का एप्लीकेशन बनाकर पैसे कमाते हैं। तो यहां पर हम आप लोगों को एप से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके बता रहे हैं जिनको लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और अपने एप्लीकेशन से अच्छी खासी कमाई भी करते हैं वह तरीके निम्न प्रकार है-
Advertisement लगाकर या Ads लगाकर
Affiliate Marketing
SponSorShip
App Purchasing Service

ऐप से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कोनसा है?

एप्लीकेशन से पैसे कमाने का जो सबसे अच्छा तरीका माना जाता है वह है Advertisement लगाकर या Ads लगाकर और Affiliate Marketing से पैसे कमाना.
इन तरीकों की मदद से एंड्रॉयड डेवलपर सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं और यह दोनों तरीके सबसे ज्यादा इस्तिमाल होते हैं और एंड्रॉयड एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

ऐप पर ads देने वाली सबसे अच्छी कम्पनी कोन सी है?

अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन को मोनेटाइज करने के लिए बहुत सारी कंपनी अभी उपलब्ध है लेकिन उनमें से जो सबसे ज्यादा ट्रस्टेड और अच्छी कंपनी मानी जाती है वह google admob.
असल में गूगल ने सिर्फ एंड्राइड एप्लीकेशन को मोनेटाइज कराने के लिए ही बनाया है और सबसे ज्यादा लोग google admob का ही इस्तेमाल अपने एप्लीकेशन को मोनेटाइज कराने के लिए करते हैं।
जहां पर बात आती है गूगल की तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और जब गूगल के ही प्रोडक्ट की मदद से आपका एप्लीकेशन मोनेटाइज होगा तो उससे अच्छा कोई दूसरा प्लेटफार्म मेरे हिसाब से नहीं हो सकता।

ऐप बनाकर कितना पैसा कमा सकतेहैं?

एप्लीकेशन बनाकर पैसे तो हम कमा सकते हैं लेकिन यह एग्जैक्ट बताना बहुत ही मुश्किल है कि आप किसी एप्लीकेशन से कितना पैसा कमा सकते हो।
यह आपके एप्लीकेशन पर निर्भर करता है कि आप एक एप्लीकेशन में किस तरह की सर्विस आप लोगों को प्रदान कर रहा है साथ ही साथ आपका जो आईडिया है आपके एप्लीकेशन बनाने के लिए वह कितना अच्छा है।
क्योंकि पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जो मुख्य है वह है एप्लीकेशन का इस्तेमाल- जितने ज्यादा लोग आपके एप्लीकेशन को इस्तेमाल करेंगे उतना ही ज्यादा लोगों के सामने आपकी एड दिखाई देगी। और जितनी ज्यादा लोगों के सामने ads आपके एप्लीकेशन पर दिखाई देगी उतनी ही ज्यादा क्लिप आने के चांस होते हैं। जितने ज्यादा लोग आपके click करेंगे उतना ही ज्यादा आपकी earning होगी जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि किसी भी एप्लीकेशन से उसकी अर्निंग का एग्जैक्ट आईडिया हम नहीं लगा सकते।

क्या बिना कोडिंग के ऐप बना सकते हैं या नही?

जी हां अगर आपके पास में कोडिंग नहीं आती है तो भी आप अपने लिए बिना कोडिंग के एप्लीकेशन बना सकते हैं उसके लिए मैंने आप लोगों को ऊपर कुछ प्लेटफार्म बता दिए आपने पोस्ट पढ़ लिया होगा तो आपको पता चल गया होगा कि वह कौन कौन से प्लेटफार्म में जहां पर आप बिना कोडिंग की मदद से अपने लिए एप्लीकेशन बना सकते हो।

एप कैसे बनाए जाते हैं?

अगर आप अपने लिए खुद का एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं तो उसके लिए बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप एप्लीकेशन बना सकते हो लेकिन आपके पास में अगर कोडिंग आती है तो आपको कोडिंग की मदद से भी बना सकते हो और जो दूसरा तरीका हैं वो है बिना कोडिंग के, तो उसके लिए अलग प्लेटफार्म बता दिए वहां पर आप जाते हो तो आप अपने हिसाब से बिना कोडिंग के भी एप्लीकेशन बना सकते हो। एप्लिकेशन बनाने के ऊपर यूट्यूब पर आपको बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे और आप उनको देखकर भी एप्लिकेशन बना सकते हो।

फ्री में ऐप कैसे बनाएं?

मैंने आपको ऊपर कुछ ऐसे प्लेटफार्म जहां अपने लिए एप्लिकेशन बना सकते हो और जो इन प्लेटफार्म में सबसे अच्छा माना जाता है वह है thinkable उस की मदद से भी आप बिल्कुल फ्री में अपने लिए एप्लीकेशन बना सकते हो

App से पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो एप्लीकेशन से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं उनमें से कुछ तरीके मैंने आप लोगों को ऊपर भी बता दिए तो अगर आपने पोस्ट पढ़ा है तो आप लोगों को उन तरीकों के बारे में पता चल गया होगा। जिनकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाकर उसे पैसे कमा सकते हो

आज आपने क्या सीखा-

हमने आप लोगो को apps banakar paise kaise kamaye के इस पोस्ट मे बताया कि आप apps banakar paise kaise kamaye और apna app kaise banaye साथ हि आप लोगो को आपके बहुत सारे सवालो के जवाब देने कि कोशिश कि है।

तो अगर आपको हमारा यह पोस्ट apps banakar paise kaise kamaye पसंद आया हो और आपको लगता है कि यह पोस्ट यानी कि apps banakar paise kaise kamaye आपके दोस्त या किसी रिश्तेदार के काम आ सकता है तो इसे उन तक पहुंचाने मे हमारी मदद करें।

जिससे वो भी यह जान के कि apna app kaise banaye और apps banakar paise kaise kamaye साथ उनको भी उनके सभी सवालो का जवाब मिल सके।

हमें उम्मीद है कि आप हमारे इस पोस्ट apps banakar paise kaise kamaye को जरूर शेयर करेंगे।

1 thought on “App कैसे बनाये और App बनाकर Rs.50000 महीना कैसे कमाये?”

Leave a comment