AM और PM क्या है? Am Pm Full Form in Hindi

जब भी आप अपने मोबाइल, लेप्टोप या किसी डिजिटल घडी मे समय देखते हो तो आपको समय के बाद AM या PM दो शब्दो को जरूर देखते होंगे। लेकिन असल मे यह AM और PM क्या है? AM PM Full Form in Hindi मे क्या होती है? या AM PM Meaning in Hindi मे क्या होती क्या होती है? इन सभी सवालो के जवाब जानते है?

लेकिन अगर आप नही जानते कि AM और PM क्या है? AM PM Full Form in Hindi मे क्या होती है? या AM PM Meaning in Hindi मे क्या होती क्या होती है?

तो आज के इस पोस्ट के माध्ययम से हम आपको इन सभी सवालो के जवाब देंगे और आपको आसान भाषा मे समझाने की कोशिश करेंगे कि AM और PM क्या है? AM PM Full Form in Hindi मे क्या होती है? या AM PM Meaning in Hindi मे क्या होती क्या होती है?

दुनिया में सभी लोग अपने समय के अनुसार काम करते है, जिसके लिए घड़ी का इस्तेमाल किया गया है। घड़ी एक ऐसी वस्तु  है, जो लोगों को समय बताने का कार्य करती है। लेकिन इसी घडी मे लोगों को समय की सही जानकारी प्रदान करने के लिए AM और PM इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल किया गया है, ये दोनों ऐसे शब्द है, जिनके माध्यम से लोगों को समय की सही जानकारी प्राप्त हो जाती है।

वैसे तो सभी लोगों को इस बात की जानकारी होती है, कि AM और PM का उपयोग हम समय देखने के लिए करते है लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते है, जिन्हे AM और PM के फुल फॉर्म के विषय में अधिक जानकारी नहीं होती है।

तो चलिय अब जान लेते है AM PM Full Form in Hindi के बारे मे डिटेल से कि इन्हे क्यो और किस लिये इस्तिमाल किया जाता है?

AM और PM फुल फोर्म इन हिदी – AM PM Full Form in Hindi

हम सभी इस बात से वाकिफ है कि एक दिन मे 24 घंटे होते हैं और हम इन 24 घंटो के दो भागो मे बांटते है एक रात 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे तक.

लैकिन आज के इस डिजिटल दौर मे घडिया भी दो प्रकार कि होती है एक वो घडी जो हमे सिर्फ 12 घन्टे के रूप मे समय दिखाती है जिसमे हम AM और PM का इस्तिमाल करते है क्यो करते है उसके बारे मे तो हम विस्तार से जाने और दूसरी वो जो हमे 24 घ्न्टे के रूप मे समय दिखाती है। इसमे हम AM और PM का इस्तिमाल नही करते है।

AM और PM का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि पहले जमाने मे दिन को दो भागो मे बांटा जाता था पहला जिसमे दिन मे सूरज की दिशा को देख कर समय का अंदाजा लागाया जाता था और दूसरा रात मे चांद को देख कर समय का अंदाजा लगाया जाता था।

इसी आधार पर यह समय कि 12 घन्ते की प्रणाली शुरु हुई जो कि आधी रात से शुरू हो कर दोपहर को खतम होता था।

असल मे इस 12 घंटे की प्रणाली को सबसे पहले प्राचीन मिस्र मे उपयोग मे लिया जाता था।

और पहली मकेनिकल घडी का अविस्कार 14वी शताब्दी मे हुआ और इसी घडी मे 12 घंटे की प्रणाली को युरोप मे उपयोग लाया गया। उसके बाद 15वी शताब्दी तक यह सार्वजनिक रूप से उपयोग मे लाई जाने लगी।

AM का फुल फॉर्म – AM Full Form in Hindi

AM का फुल फॉर्म “Anti Meridiem” होता है। जिसे हम हिंदी में “पूर्वाह्न” कहा जाता है।

असल मे “Anti Meridiem” लेटिन भाषा क शब्द है जिसका हिंदी मे अर्थ होता है दोपहर से पहले।

PM का फुल फॉर्म – PM Ka Full Form Kya Hai

PM का फुल फॉर्म “Post Meridiem” होता है। जिसे हिंदी में हम “अपराह्न” कहा जाता है।

PM यानि कि “Post Meridiem” शब्द भी लेटिन भाषा से लिया हुआ शब्द है जिसका हिंदी मे अर्थ होता है दोपहर के बाद।

AM और PM का क्या मतलब है? – AM Or PM Ka Matlab Kya Hota Hai?

AM और PM इन दोनों शब्दों को प्रमुख रूप से लेटिन भाषा से लिया गया है। इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल हम घड़ी या मोबाइल में समय का पता लगाने के लिए करते है। इनका इस्तेमाल मुख्य रूप से 12 घण्टे वाले समय के फॉर्मेट के लिए किया जाता है। वहीं 24 घण्टे वाले फॉर्मेट में इसका उपयोग नहीं किया जाता है, क्योंकि इसमें 1 से 24 घण्टे तक का समय दिखाई देता है। इसके अलावा 12 घण्टे के फॉर्मेट में 24 घण्टे में दो बार एक से बारह बजते है। इसमें दोपहर के पहले और बाद के समय को पहचानने के लिए AM और PM का  इस्तेमाल किया जाता है। ये दोनों ही शब्द महत्वपूर्ण शब्द माने जाते है।

AM और PM का इस्तेमाल किस लिए होता है

Anti Meridiem और Post Meridiem का इस्तेमाल प्रमुख रूप से 12 Hours के Format में समय का पता लगाने के लिए किया जाता है। क्योंकि 12 घंटे के फोर्मेट मे बिना AM और PM के यह समय का सही पता नही लगा सकते है कि जो समय हम देख रहे है वो दिंक है। अगर आप AM और PM को आसानि से समझना चाहते है तो नीचे दिये उदहारण से आसानी से समझ सकते है।

जैस- Anti Meridiem का मतलब होता है। दोपहर से पहले अर्थात रात 12 बजे से दोपहर के 12 बजे तक AM शुरू हो जाता है।

और Post Meridiem का मतलब होता है। दोपहर के बाद अर्थात दोपहर 12 बजे से लेकर रात 12 बजे तक PM  शुरू हो जाता है।

10:00 AM – सुबह के दस बजे

10:00 PM – रात के दस बजे

AM के अन्य फुल फॉर्म – AM And PM Full Form in Hind या Full Form of AM and PM in Hindi

AM Full Form in Hind

  • Ante Meridiem
  • Amplitude Modulated
  • Amplitude modulation

PM Full Form in Hind

  • Post- Meridiem
  • Private Message
  • Prime Minister
  • Presentation Manager
  • Phase modulation
  • Polarization-maintaining

आज आपने क्या सीखा  –  AM and PM in Hindi

आज के इस पोस्ट मे हमने आपको Am Pm Full Form in Hindi या AM and PM in Hindi की पुरी जानकारी देने कि कोशिश कि है हमे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Am Pm Full Form in Hindi या AM and PM in Hindi पसंद आया होगा।

साथ हि आप Am Pm Full Form in Hindi या AM and PM in Hindi के बारे मे जानकारी लेना चाहते है वो आपको इस पोस्ट के माध्ययम से मिल गयी होगी। लेकिन फिर अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट मे Am Pm Full Form in Hindi या AM and PM in Hindi से सम्बंधित कोई जानकरी हम से छूट गयी है तो आप हमे कमेंत के माध्ययम से बता सकते है।

Leave a comment